एनएफटी कैसे बनाएं? चरण दर चरण गाइड

NFT kaise banaen in hindi: आजकल अपने एनएफटी के बारे में हर किसी को बात करते हुए ज़रूर सुना होगा। इसके अलावा आप एनएफटी के बारे में समाचार पत्रों, वेबसाइटों, सोशल मीडिया और बहुत यूट्यूब चैनलों पर भी इसके बारे में पढ़ा और सुना होगा।

ऑनलाइन पैसा कमाने के मुख्य स्रोत के रूप में एनएफटी ने अपनी एक नै जगह बनाई है। इस क्षेत्र में हर दिन नए कलाकारों, उद्यमियों और ब्रांडों ने प्रवेश कर लिए है और लाखो डॉलरों में कमा भी रहे है।

यदि आप एक कलाकार या उद्यमी हैं जो अपने स्वयं के एनएफटी लॉन्च करने के बारे में बिचार कर रहे है, तो यह लेख आपके लिए एक मार्गदर्शक के रूप में काम करेगा। इस आर्टिकल में आपको सिखाएंगे कि “एनएफटी कला कैसे बनाएं?” और एनएफटी को कैसे और कहाँ बेचे।

एनएफटी कैसे बनाएं (NFT kaise banaen in hindi)? स्टेप बाय स्टेप गाइड

यह आर्टिकल में हम आपको आपका पहला NFT बनाने के बारे में पूरा गाइड करेंगे। चलिए आपका पहला NFT टोकन प्रकाशित करने की यात्रा को शुरू करते है।

चलिए, बिना देर किए, आइए समझते हैं कि एनएफटी कैसे बनाया जाता है?

NFT के लिए एक वॉलेट चुनें (NFT kaise banaen in hindi)

यदि आप एनएफटी बनाने, खरीदने या बेचने के बिज़नेस में आने की योजना बना रहे हैं, तो सबसे पहले आपको आपने एक वॉलेट बनाना चाहिए। यह वॉलेट पारंपरिक वॉलेट के तरह फिजिकल बिलकुल नहीं होता है। यह एक क्रिप्टो वॉलेट होता है। इस वॉलेट से आप केवल क्रिप्टो करेंसी का ही लेनदेन कर सकते है। लोगों की तरह नहीं हैं

यह वॉलेट आपको ब्लॉकचेन नेटवर्क से जुड़ने में मदद करेंगे ताकि आप अपने फंड, कॉइन या टोकन को खरीद बेच सको। ये वॉलेट आम तोर पर क्रिप्टो करेंसी वर्ल्ड में एटीएम की तरह काम करता है।

क्रिप्टो वॉलेट के प्रकार।

वैसे क्रिप्टो करेंसी को रखने के लिए विभिन्न प्रकार के वॉलेट मौजूद हैं। इनको दो प्रकार के वॉलेट में कैटेगरीज करते है पहला है कस्टोडियल वॉलेट और दूसरा नॉन-कस्टोडियल वॉलेट।

कस्टोडियल वॉलेट वॉलेट होते जिन पर किसी तीसरे व्यक्ति का नियंत्रण होता है। जबकि नॉन कस्टोडियल वॉलेट में हम खुद ही उसके मालिक होते है। अभी तक, आप एनएफटी रखने, खरीदने या बेचने के लिए कस्टोडियल वॉलेट का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

जैसा की हमने ऊपर बतलाया है की गैर-कस्टोडियल वॉलेट आपको अपनी संपत्ति पर पूर्ण नियंत्रण प्रदान करते हैं। यह वॉलेट आपके लिए आपका स्वयं का बैंक की तरह काम करता है। इस वॉलेट में आपको लेनदेन करने के लिए किसी तीसरे पक्ष की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

गैर-कस्टोडियल वॉलेट मुख्यता दो प्रकार के होते है।

हॉट वॉलेट

नॉन-कस्टोडियल हॉट वॉलेट उपयोगकर्ता के अनुकूल होते हैं और यह वॉलेट इंटरनेट के साथ जुड़े होते हैं। इन वॉलेट को सेटअप या इनस्टॉल करना बहुत ही आसान और सुलभ होता हैं। लगभग सभी क्रिप्टो ट्रेडर ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए इन्ही वॉलेट का इस्तेमाल करते है। यदि आप भी क्रिप्टोकोर्रेंसी का अक्सर लेन-देन करते है तो आपको हॉट वॉलेट के उपयोग को प्राथमिकता देनी चाहिए।

हॉट वॉलेट के प्रकार (NFT kaise banaen in hindi)

डेस्कटॉप वॉलेट: इन वॉलेट को आप केवल अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर ही उपयोग कर सकते है। इन्हे आप सीधे अपने लैपटॉप या पीसी पर डाउनलोड और इंस्टॉल करते हैं। जब भी आप डेस्कटॉप हॉट वॉलेट का उपयोग आपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर करते है तो इसकी सुरक्षा भी बहुत ज़रूरी हो जाती है। इसके लिए आपको एक अच्छे एंटीवायरस सुरक्षा की आवश्यकता होती है। क्योंकि इस वॉलेट का इंटरनेट के साथ कनेक्शन इसके सुरक्षा खतरों के प्रति संवेदनशील बनाता है।

मोबाइल वॉलेट: ये वो वॉलेट होते है जिनको आप केवल अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकते है। स्मार्टफोन के अनुकूल होने के कारण आप इन वॉलेट को जब चाहे इस्तेमाल कर सकते है। मोबाइल हॉट वॉलेट उपयोग में तो आसान होते है लेकिन स्मार्टफोन में मैलवेयर के संपर्क का खतरा हमेसा बना रहता है। इसलिए, जब भी आप मोबाइल वॉलेट को इस्तेमाल करते है तो सुनिश्चित करे की यह एन्क्रिप्ट फॉर्म में हो।

वेब वॉलेट: सबसे से ज्यादा असुरक्षित वॉलेट वेब वॉलेट होते है। वेब वॉलेट का इस्तेमाल आप ब्राउज़र एक्सटेंशन या वेबसाइट के माध्यम से करते है। इस वॉलेट का उपयोग अधिकांश कंप्यूटरों पर किया जा सकता है जिसमे इंटरनेट की सुभीधा मौजूद हो। लेकिन इन वॉलेट पर DDoS हमलों के खतरा हमेसा बना रहता है। इसमें, आपकी निजी कुंजी या तो एक संरक्षक के पास होती है या आपके चुने हुए पासवर्ड द्वारा एन्क्रिप्ट की जाती है।

कोल्ड वॉलेट

हॉट क्रिप्टो वॉलेट की तुलना में कोल्ड क्रिप्टो वॉलेट ज्यादा सुरक्षित होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं होती है। इन वॉलेट में आप अपनी क्रिप्टोकोर्रेंसी को ऑफ़लाइन संग्रहीत करके रख सकते हैं।
कोल्ड क्रिप्टो वॉलेट दो प्रकार के होते हैं:

हार्डवेयर वॉलेट: जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है, ये वॉलेट हार्डवेयर डिवाइस की तरह होते हैं। हार्डवेयर कोल्ड वॉलेट स्क्रीन और कुछ बटनों के साथ USB की तरह दिखते हैं। आज के समय में हार्डवेयर कोल्ड वॉलेट सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक हैं। आप उनके साथ इंटरनेट हमलों के जोखिम के बिना अपनी क्रिप्टो संपत्ति का बिज़नेस कर सकते हैं।

पेपर वॉलेट: पेपर वॉलेट आपकी सार्वजनिक और निजी चाबियों का मुद्रित संस्करण होता है। आप पेपर कोल्ड वॉलेट के साथ आंशिक भुगतान नहीं कर पाएंगे। हार्डवेयर वॉलेट की तुलना में पेपर वॉलेट बहुत कम लोकप्रिय है।

मेटामास्क वॉलेट को कैसे सेटउप करे?

ऊपर दिए गए बिभिन्न क्रिप्टो वॉलेट में से आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर किसी भी एक वॉलेट खरीद, डाउनलोड, बना या प्रिंट भी कर सकते हैं।

आज के समय में मेटामास्क सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा डिजिटल क्रिप्टो वॉलेट में से एक है।

नीचे दिए गए चरणों को फॉलो करते हुए आप अपना मेटामास्क वॉलेट सेटउप कर सकते है।

  1. सबसे पहले “https://metamask.io/” वेबसाइट पर जाएं और डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें
  2. चूँकि यह एक क्रोम ब्राउज़र का एक्सटेंशन है। इसीलिए “Install Metamask for Chrome” पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद ये वेबसाइट आपको क्रोम वेब स्टोर पर ले जाती है।
  3. अब “Add to Chrome” पर क्लिक करें और अपने पीसी पर एक्सटेंशन प्राप्त करें।
  4. आपको अपने क्रोम पेज के ऊपरी दाएं कोने पर एक पहेली आइकन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।
  5. आपको एक लोमड़ी के सिर के आकर का बना मेटामास्क वॉलेट का आइकन मिलेगा। अब “Get Start” पर क्लिक करें।
  6. अब यहाँ पर आपको एक नया वॉलेट बनाने या अपने मौजूदा को इम्पोर्ट करने का चुनाब करना होगा।
  7. अपने वॉलेट के लिए एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाएं, और Metamask वॉलेट की शर्तों से अपनी सहमति देने के बाद “Create” पर क्लिक करें।
  8. आप आपने लिए एक क्रिप्टो वॉलेट बना रहे है जिसकी सुरक्षा बहुत ज्यादा मायने रखती है। इसलिए Metamask आपको 12 शब्दों का एक बैकअप वाक्य प्रदान करता है। आपको हमेसा के लिए इस वाक्य को गुप्त रखना होगा और किसी के साथ साझा नहीं करना है। इसके अलावा आप इसे एक कागज के टुकड़े पर लिखकर अपनी तिजोरी में भी रख लें।
  9. आप इस बीज वाक्यांश को डाउनलोड भी कर सकते हैं और इसे एन्क्रिप्टेड हार्ड ड्राइव में ऑफ़लाइन रख सकते हैं।
  10. ऐसा करने के बाद, “Next” के बटन पर क्लिक करें।
  11. आपको पहले जो 12 शब्दों को वाक्य दिया था यहाँ पर उस वाक्य को सही क्रम में चुनना है और चुनने के बाद “Conform” पर क्लिक करें।
  12. ऊपर दिया गए चरणों को सही से फॉलो किया है तो “All Done” पर क्लिक करें।
  13. इसके अलाबा हम आपको बतला दे की आप Metamask की एप्लिकेशन को डाउनलोड करके अपने फोन में भी रख सकते हैं।

NFT के लिए एक ब्लॉकचेन चुनें

एक बार जब आप अपना क्रिप्टो वॉलेट को सही तरीके से सेटउप कर लेते हैं, तो आपको सही ब्लॉकचेन को चुनने की आवश्यकता होती है। इस समय बहुत सारी ब्लॉकचैन मौजूद है इनमे से आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार चुन सकते हैं।

वर्तमान समय में एथेरियम ब्लॉकचेन बाजार में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है और सुरक्षित भी है। लेकिन कुछ सालो में एथेरियम ब्लॉकचेन के अलावा सोलाना, पॉलीगॉन (मैटिक), कार्डानो, बिनेंस स्मार्ट चेन, तेजोस, वैक्स, ईओएसआईओ आदि ब्लॉकचैन ने अपना बिशेष स्थान बनाया है।

आपको केवल अपनी आवश्यकताओं के आधार पर एक ब्लॉकचैन नेटवर्क को चुनना है। वैसे आजकल NFT के छेत्र में सबसे ज्यादा प्राथमिकता एथेरियम या सोलाना ब्लॉकचैन को दी जाती है। यदि आप एथेरियम या सोलोना के अलावा किसी अन्य ब्लॉकचैन को चुनते है तो आपको लागत, भविष्य के समर्थन, कमीशन शुल्क और ब्लॉकचेन की उपयोगिता पर एक बार ज़रूर विचार कर लेना चहिये।

अपने वॉलेट के लिए क्रिप्टोकरेंसी खरीदें

जब आप एक बार अपने वॉलेट के लिए एक सही ब्लॉकचेन का चुनाब कर लेते हैं, तो आपको कुछ प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता होगी। अब आपको आपके द्वारा चुने गए ब्लॉकचेन के अनुसार (एथेरियम, सोलाना या कोई भी) क्रिप्टो करेंसी खरीदने की आवश्कता पड़ेगी। आप नीचे दिए गए चरणो को फॉलो करते हुए क्रिप्टोकोर्रेंसी खरीद सकते है:

सबसे पहले सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों जैसे की Coinbase, Gemini, Robinhood या Binance आदि में से किसी एक एक्सचेंज को चुनें।
यदि आपके पास एक्सचेंज पर अकाउंट पहले से है तो लॉगिन करे अन्यथा साइन-अप करें।
अगर अपने नए अकाउंट में साइन-अप किया है तो इसे वेरीफाई करे।
आवश्यक जानकारी देने के बाद आप अपने बैंक खाते को धनराशि स्थानांतरित करने के लिए कनेक्ट कर सकते हैं। मूल रूप से, आपको अपने खाते में धनराशि स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है।
अब आप एक्सचेंज से क्रिप्टोकोर्रेंसी खरीदने के सारे मानक पुरे कर चेके है। यहाँ पर आप अपने रुपए से क्रिप्टोकोर्रेंसी (एथेरियम) खरीदनी है।
आपके दुवारा खरीदी गयी क्रिप्टोकोर्रेंसी आपके एक्सचेंज के अकाउंट में दिखनी शुरू हो जाएगी। चुकी इस समय एथेरियम का प्राइस बहुत ज्यादा है इसी लिए यह आपको परसेंटेज के रूप में दिखेगी।
अब आप इस खरीदी गयी क्रिप्टोकोर्रेंसी को अपने Metamask वॉलेट में ट्रांसफर करे।

एनएफटी के लिए बाज़ार चुनना और खाता खोलना

NFT kaise banaen in hindi: जब आप एक बार क्रिप्टोकोर्रेंसी खरीद लेते है आप NFT मार्किट के लिए चुन सकते है। बर्तमान समय में एनएफटी के लिए बहुत सरे मार्किट मौजूद है जहाँ पर आप NFT को प्रदर्शित, व्यापार और ट्रेड भी कर सकते हैं। एनएफटी मार्केटप्लेस में OpenSea, Rarible, SuperRare, Foundation, mintable, Myth Market, Enjin, BakerySwap, आदि कुछ मुख्य है।

चुनाव करने से पहले, आपको बाज़ार का सावधानीपूर्वक अध्ययन करना चाहिए। हर बाजार के अपने नियम और शर्तें होती हैं। आप प्लेटफॉर्म द्वारा कवर किए गए एनएफटी के प्रकार पर भी गौर करना चाहेंगे।

हम आपको बतलादे की इनमे से OpenSea मार्केटप्लेस मुख्य रूप से NFT को कवर करता है, जबकि MythMarket मुख्य रूप से ट्रेडिंग कार्ड पर केंद्रित है। एनएफटी के लिए सही मार्केटप्लेस चुनने में आपको कुछ बातो का ज़रूर ध्यान रखना चाहिए जैसे की शॉपफ्रंट, उन्नत खोज विकल्प, रेटिंग और सुरक्षा आदि।

एक उचित मार्केटप्लेस को चुनने के बाद, आपको उनके साथ अपना अकाउंट बनाना होगा। वैसे तो हर प्लेटफॉर्म पर अकाउंट खोलने की एक अलग प्रक्रिया होती है, लेकिन कुछ चीजें जैसे रजिस्टर करना और अपने वॉलेट को अटैच करना लगभग एक सामान ही होता है।

उदाहरण के लिए, OpenSea मार्केटप्लेस खाते को डायरेक्ट मेटामास्क वॉलेट से कनेक्ट करने के लिए बस एक क्लिक करना पड़ता है।

अपना पहला एनएफटी कैसे बनाये, और बेचे

ऊपर दिये गए चरणों को फॉलो करते हुए अपने पहले वॉलेट क्रिएट किया फिर ब्लॉकचैन का चुनाब किया और अब मार्केटप्लेस का भी चुनाब कर लिया है। इस चरण आपको अपने आर्टवर्क पर काम करना है। यानिकि आपको अपना एनएफटी बनाना है।

  • आप सोच रहे होंगे की एनएफटी में क्या बनाना है। चलिए हम आपको बतलाते है की आपको किसकी एनएफटी बनानी है।
  • यदि आप एक फोटोग्राफर हैं, तो यह तस्वीरें या कुछ अनोखे वीडियो का एनएफटी बना सकते है। आप कुछ ऑडियो को भी एनएफटी में बदल सकते हैं।
  • यदि आप दिलचस्प मेम बना सकते हैं, तो उन्हें एनएफटी के रूप में भी अपलोड कर सकते है। इसके अलावा आप GIPHY, ग्राफिक इमेज, या फोटोग्राफ आदि को भी एनएफटी में बदल सकते है। अब आप समझ गए होंगे की एनएफटी बनाना आमतौर पर बहुत सरल काम होता है।

एनएफटी को मार्केटप्लेस पर बेचना आमतौर से सभी एनएफटी प्लेटफार्मों में लगभग एक समान चरण होते हैं।

हम आपको OpenSea मार्केटप्लेस एनएफटी के लिए उपयोग करने के बारे में बतलाते है। आप नीचे दिए गए चरण का अनुसरण करके एनएफटी को बेच और खरीद सकते है:

  • सबसे पहले दिए गए लिंक पर करके OpenSea के वेबसाइट पर जाये।
  • वेबसाइट पूरी तरह से ओपन होने के बाद आपको पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने पर एक वॉलेट का आइकन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।
  • अपने वॉलेट का चुनाब करे और इसे कनेक्ट करे। (हमने मेटामास्क चुना हैं)
  • वॉलेट कनेक्ट करने के बाद, अपने प्रोफ़ाइल पिक्चर के पास दिए गए ड्रॉप-डाउन मेनू पर जाएं और “My Collections” पर क्लिक करें।
  • नए NFT बनाने के लिए “Create New Collection” पर क्लिक करे।
  • इस पेज पर आप अपने संग्रह के लिए लोगो, बैनर और डिस्क्रिप्शन को भी अपलोड कर सकते है। इसके अलावा आप यहाँ पर एक कस्टम URL, NFT की केटेगरी भी चुन सकते है।
  • इसके बाद आपको अपनी रॉयल्टी भुगतान विधि और अन्य डेटा को चुनना होगा। यहाँ पर आपको अपनी इच्छानुसार प्रतिशत का चयन करना होगा, जो की OpenSea NFT मार्केटप्लेस पर 10 प्रतिशत से अधिक नहीं हो सकता।
  • एक बार जब आप अपना संग्रह पूरी तरह से तैयार कर लेते हैं, तो “Create” के बटन पर हिट करें और पृष्ठ के पुनः लोड होने तक प्रतीक्षा करें। पेज पुनः लोड होने के बाद खुद अपने आप आपको अपने संग्रह में वापस ले जाएगा। अब, अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर दिए गए “Add an item” पर क्लिक करें।
  • देखा कितनी आसानी से आप अपनी विशिष्ट NFT बनाते हैं। अब आपको अपनी NFT वाली फाइल को प्लेटफॉर्म पर अपलोड करना है।
  • सबसे पहले अपनी फ़ाइल को नाम दें, फिर विवरण लिखें, और अपने NFT के लिए कुछ गुण और आँकड़े चुनें। इसके बाद एक बार फिर “Create” के बटन को हिट करें।
  • उपर दिए गए सभी चरण केवल सिंगल NFT को प्रकाशित करने के लिए है मामले में हैं। यदि आप एक से अधिक एनएफटी के संग्रह को प्रकाशित करना चाहते है तो उसके लिए, आपको “Bundle Publishing” का चुनाब करना होगा।

चूँकि आप एनएफटी के लिए एथेरियम क्रिप्टोकोर्रेंसी का इस्तेमाल कर रहे है इसीलिए आपको गैस फीस के रूप में कुछ शुल्क देना पड़ता है।

अपने एनएफटी का मार्केटिंग करें (NFT kaise banaen in hindi)

एक अच्छा एनएफटी बनाना और उसे मार्केटप्लेस पर लॉन्च करना केवल आधा ही काम ख़तम होता है। मुख्य काम इस एनएफटी की मार्केटिंग है। मार्केटिंग करने से पहले आपको आपकी एनएफटी की उपयोगिता के बारे में बतलाना होगा। एनएफटी की उपयोगिता एनएफटी बिज़नेस में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है।

आपके एनएफटी के खरीदारों को यह मालूम होना बहुत ज़रूरी है आपके एनएफटी को क्यों ख़रीदे। यह एनएफटी उसके जीवन में क्या मूल्य जोड़ेंगे आदि। इसके लिए आप इन खरीददारों को एक स्पष्ट रोडमैप बता सकते की भबिष्य में साथ मिलकर क्या करने वाले है।

आप अपने एनएफटी धारको के साथ सोशल मीडिया पर ग्रुप बना सकते है। यह काम आप ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय रहकर कर सकते है। हमारा जितना अनुभब है उसके माध्यम से बतला सकते है की आपको इसके लिए ट्विटर प्लेटफॉर्म को अधिक प्राथमिकता देनी चाहिए। क्योंकि आज के समय में अधिकांश एनएफटी निवेशकों की ट्विटर पर ठोस उपस्थिति देखि गयी है। और ये सभी लोग आपके एनएफटी को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकता है।

इसके अलावा आप Discord server से भी जुड़ सकते है। इंटरनेट पर आपको विभिन्न प्रकार के सार्वजनिक सर्वर मिल जायेंगे जहाँ पर आप अपनी नई एनएफटी परियोजनाओं को बढ़ावा दे सकते है।

आप अपने एनएफटी को किसी क्रिप्टोकोर्रेंसी से सम्बंधित कार्यक्रम में प्रस्तुत भी कर सकते है।

एनएफटी को प्रमोट करने के लिए आप किसी भी प्रभावशाली व्यक्ति के साथ कोलब्रेशन भी कर सकते है। ये प्रमोशन उसी तरह का होगा जैसा आप यूट्यूब पर किसी अन्य प्रभावशाली यूटूबेर के साथ करते है। इसके अलावा आप यूट्यूब पर लोगो से वीडियो बनवा कर अपनी एनएफटी की मार्केटिंग कर सकते है।

हमेसा एक बात याद रखें कि आपको अपनी एनएफटी का प्रचार बहुत जोरशोर के साथ करना है नहीं तो लाखो एनएफटी की भीड़ में आपकी एनएफटी कही खो जाएगी।

निष्कर्ष (NFT kaise banaen in hindi)

हमे पूरी उम्मीद है की हमारे दुवारा लिखे गए आर्टिकल “एनएफटी कैसे बनाएं” की बुनियादी जानकारी दी है।

हमने यह आर्टिकल पूरी रिसर्च के बाद लिखा है ताकि हम एनएफटी के बारे में इन्डेप्थ जानकारी मोहिया करा सके। जब आप इंटरनेट पर एनएफटी बिज़नेस कैसे करे या एनएफटी क्या होती है आदि के बारे में रिसर्च करते है तो आपको कई अवधारणाएं देखने को मिलेंगी।

आपको हमारा ये एनएफटी पर आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट के माध्यम से ज़रूर बतलाये। अगर आपको इन आर्टिकल जानकारी सही लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और रिस्तेदारो ज़रूर सहरे करे।
धन्यवाद !

जरूर पढ़ें:

2 thoughts on “एनएफटी कैसे बनाएं? चरण दर चरण गाइड”

Leave a Comment