2021 में ब्लॉग कैसे बनाये और उससे पैसे कैसे कमाए (Blog Kaise Banaye)

Hindi me blog kaise banaye: क्या आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं? तो आप सही जगह पर आये है। हम वास्तव में आपके इस निर्णय की सराहना करते है।

आज के समय में दुनियभर में बहुत से लोगो ने ब्लॉगिंग को एक पूर्णकालिक करियर के रूप में चुना है। और ये लोग हर महीने लाखो रुपए अपने ब्लॉग से कमा भी रहे है। यह एक कुढ़ का अपना काम है इसलिए ब्लॉग्गिंग करने के लिए किसी योग्यता की आवश्कता नहीं पड़ती है। इसे कोई भी शुरू कर सकता।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बतलायेंगे की आप केवल 10-15 मिनट के अंदर कैसे अपना ब्लॉग बना सकते है। और सबसे खाश बात इसके लिए आपको किसी भी कोडिंग के ज्ञान की ज़रूरत नहीं है।

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर में ब्लॉगिंग क्यों शुरू करू। इसका भी हमारे पास जवाब है। सबसे पहली बात तो आप अपने ब्लॉग से अच्छी कमाई कर सकते है। और दूसरी बात यह की बहुत से लोगो के पास एक छुपा हुआ टैलेंट होता है। किन्तु ये लोग अपने शर्मीलेपन के कारण कभी भी दुनिया के सामने नहीं ला पाते है। किन्तु आप अपने ब्लॉग के माध्यम से ये सभी काम कर सकते है। इसके अलावा आप लोगो को अपने ब्लॉग के माध्यम से नया ज्ञान दे सकते है और उनकी मदद कर सकते है। वैसे इसके अलावा भी बहुत से कारण हो सकते है।

एक बात में आपको ज़रूर ध्यान दिलाना चाहता हूँ की ब्लॉग्गिंग आपको एक बेहतर लेखक और विचारक बनाने काफी सहायता करती है।

यदि आप आज ब्लॉग शुरू करते है तो आप अपने ब्लॉग पर अपने वाले कमेंट, सोशल मीडिया या ईमेल के माध्यम से हजारों नए लोगों और अनुयायियों से मिलते हैं जो आपका ब्लॉग पढ़ना पसंद करते है।

आप अपने ब्लॉग के माध्यम से दूसरों की मदद करते हैं तो आप उन्हें कुछ करने के लिए प्रेरित कर रहे होते हैं।

इसके साथ ही आप ब्लॉगिंग के माध्यम से अपने खुद के व्यवसाय या सेवाओं का दुनियाभर में प्रचार कर सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग ही एक मात्र ऐसा छेत्र है जो आपको रियलिटी में लोकप्रिय और अधिक आत्मविश्वासी बनता है।

अब आपको समझ आ गया होगा की कारण कोई भी हो सकता है किन्तु मुख्य बात यह है कि विभिन्न लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपका एक ब्लॉग एक बहुत शक्तिशाली उपकरण हो सकता है।

जब आपको इतने सारे लाभ मिलते हैं और आप बहुत कम निवेश में अपना ब्लॉग बना सकते हैं तो क्यों न आज ही अपना ब्लॉग बनाएं।

तो चलिए शुरू करते है की पहला ब्लॉग कैसे बनाये।

फ्री ब्लॉग बनाम पेड ब्लॉग में अंतर

blog kaise banaye in Hindi: आज के समय में ऑनलाइन ब्लॉग बनाने के 2 तरीके मौजूद हैं। इनमे एक मुफ़्त वाला है जबकि दूसरे के लिए डोमेन नाम और होस्टिंग के लिए आपको लगभग 3500 रुपए का भुगतान करना है।

चलिए सबसे पहले हम फ्री में बनने बाले ब्लॉग के बारे में बात कर लेते है। आप Blogger.com, Wix.com, WordPress.com आदि प्लेटफार्म के साथ फ्री का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। चूँकि इन आप फ्री में ब्लॉग बनाते है तो आपको कई बंदिशों का सामना करना पड़ेगा।

एक फ्री के ब्लॉग में और पेड ब्लॉग में क्या अंतर है इस पर हम आपको बिस्तर से जानकारी देते है। यदि आप केवल ब्लॉगिंग सीखना चाहते है तो फ्री का ब्लॉग बना सकते है। किन्तु यदि आप बाकई में अपने ब्लॉग को कुछ वैल्यू प्रदान करना चाहते है तो आपको कभी भी फ्री का ब्लॉग नहीं बनाना चहिये। फ्री में बनने वाला ब्लॉग आपका ब्लॉग्गिंग से इंटरेस्ट ख़तम कर सकता है। चलिए कुछ चीजों के साथ हम आपको स्पष्ट करने की कोशिश करते है आपको एक मुफ्त ब्लॉग क्यों नहीं शुरू करना चाहिए।

फ्री ब्लॉग के नुकसान

  • जब भी आप फ्री में ऊपर दिए गये प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाते है तो आपके ब्लॉग के डोमेन का नाम YourBlogName.blogspot.com या YourBlogName.wix.com आदि जैसा दिखेगा। यानिकि आपको अपने ब्लॉग के लिए नाम चुनने की आज़ादी नहीं होगी। यहाँ पर आपकी डोमेन में उस प्लेटफार्म का ज़रूर दिखेगा। ऐसे नाम को पढ़ने में यूजर ज्यादा दिलचपी नहीं दिखता है। जबकि आप डोमेन नाम के लिए भुगतान किए गए ब्लॉग में अपनी मर्ज़ी का नाम चुन सकते है।
  • यदि आप अपने फ्री के ब्लॉग से पैसा कमाने की सोच रहे है तो इसको भूल जाइये। फ्री के डोमेन के लिए गूगल बहुत मुश्किल से Adsense का अप्रूवल देता है। लेकिन हां आप एफिलिएट मार्केटिंग माध्यम से अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते है।
  • जब आप फ्री के ब्लॉग पर दिन रात मेहनत करके सफलता की तरफ बढ़ना सुरु करेंगे तो आप ज़रूर पेड प्लेटफार्म की तरफ अपने ब्लॉग को सिफ्ट करेंगे। यहाँ पर हम आपको बतलादे की फ्री प्लेटफॉर्म से पेड प्लेटफॉर्म पर जाने की पूरी प्रक्रिया बहुत ही थकाऊ होती है। इस पृकिर्या में आप अपने ब्लॉग का कुछ ट्रैफिक और राजस्व भी खो सकते हैं।
  • फ्री के ब्लॉग को आपके पाठक, विज्ञापनदाता और ग्राहक ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते है।
  • यदि आपको अपने ब्लॉग का कई डिज़ाइन परिवर्तन करना है तो इसके लिए आपको गंभीर सीमाओं का सामना करना पड़ेगा।
  • आखिर में आपको बतलाना चाहते है की फ्री के ब्लॉग पर पोस्ट की जाने वाली सामांग्री आपके बिकुल भी नियंत्रण में नहीं होती हैं बल्कि इसका सारा नियंत्रण उस मुफ्त प्लेटफॉर्म के हाथों में होता है जिस पर आपने ब्लॉग बनाया है।
  • मान लीजिये अगर आपके ब्लॉग में कभी भी कुछ भी गलत होता है, तो वो प्लेटफार्म आपके ब्लॉग को तुरंत सस्पेंड कर देंगे और आप कुछ नहीं कर पाएंगे।

इन सभी बिन्दुओ के बाद आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा की हमे एक निःशुल्क ब्लॉग को क्यों नहीं बनाने चाहिए।

Paid ब्लॉग के फायदे

इसके अलावा यदि आप किसी वेब होस्टिंग कंपनी के साथ पैसे देकर ब्लॉग के लिए होस्टिंग और डोमेन खरीदते है तो आपको केवल 3500 रुपए एक साल के लिए भुगतान करना होगा। यह रकम एक साल के लिए बहुत ही मामूली है। चलिए अब हम आपको बतलायेंगे की 3500 रुपए ने आप एक पूर्ण विशेषताओं वाला स्व-होस्टेड ब्लॉग कैसे प्राप्त कर सकते है। यहाँ पर आपको केवल होस्टिंग के लिए पैसे खर्च करने होंगे। जबकि डोमेन नाम और एसएसएल प्रमाणपत्र आपको फ्री में प्राप्त होगा।

अपना पहला ब्लॉग कैसे शुरू करें (blog kaise banaye)

यदि आप अपना पहला ब्लॉग शुरू करने जा रहे है तो हम इसमें आपकी काफी ज्यादा मदद क्र सकते है। यहाँ पर हम आपको सेल्फ होस्टेड ब्लॉग के बारे में जानकारी देंगे। जहाँ पर आपको केवल एक साल के लिए अपने एक फ्री डोमेन के साथ वेब होस्टिंग पर केवल 3500/- रुपये खर्च करने होंगे।

अपना पहला ब्लॉग शुरू करने की इस प्रोसेस को हम निचे दिए गए चरणों की मदद से समझायेंगे।

  1. एक सही सीएमएस प्लेटफार्म का चुनाब करना।
  2. एक उपयुक्त डोमेन नाम का चयन।
  3. सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग प्रदाता का चयन।
  4. वर्डप्रेस के साथ अपने पहले ब्लॉग को स्थापित करे।
  5. अपना ब्लॉग को अपने हिसाब से डिजाइन करना।
  6. पहले ब्लॉग से कमाई कैसे शुरू करें।

चलिए इन सभी बिन्दुओ पर हम बिस्तार से जानकारी प्रदान करते है।

एक सही सीएमएस प्लेटफार्म का चुनाब करना

आज के समय में बहुत सारे सीएमएस या कंटेंट मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म मौजूद है। इनमें से वर्डप्रेस, ब्लॉगस्पॉट, ड्रुपल, जुमला और विक्स आदि ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म मुख्य प्लेटफार्म में से एक है। अप्प अपने ब्लॉग के लिए इनमें से किसी एक प्लेटफार्म का चुनाव कर सकते है। हम आपको पहले ही बतलाना चाहते है की ये सभी प्लेटफार्म अपनी सेवाएं अपने उपभोग्ताओ को फ्री में प्रदान करते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको वर्डप्रेस सीएमएस के साथ आपका पहला ब्लॉग बनाना सिखाएंगे। इस वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर ब्लॉक डिजाइन करना बहुत ही आसान है और और ये काफी यूजर फ्रिन्ड्ली भी है। आज के समय में दुनिया में लगभग हर दूसरा ब्लॉक वर्डप्रेस CMS प्लेटफार्म का उपयोग करके बना है। इस CMS प्लेटफार्म को खाश बनाने में इसमें उपयोग होने वाली थीम्स और प्लगइन का बहुत बड़ा हाँथ है। यहाँ पर आपको 5000 से भी अधिक फ्री थीम्स और 7000 से भी ज्यादा फ्री की प्लगइन मिल जाती है। ये दोनों मिलकर आपके ब्लॉगिंग के काम को काफी आसान बना देती है। वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर अपने ब्लॉग को डिजाइन एंड डिवेलप करना करने के लिए आपको किसी भी कोडिंग ज्ञान की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यह एक ड्राप एंड ड्रैग प्लेटफार्म है।

इसलिए हम आपको वर्डप्रेस CMS प्लेटफार्म के साथ आपके लाखों डॉलर कमाने वाले ब्लॉक को बनाने की सलाह देते है।

एक उपयुक्त डोमेन नाम का चयन

यह चरण आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्योकि इस चरण में आप अपने ब्लॉग को एक नाम देना वाले है। जो आगे चलकर एक ब्रांड के रूप में मशहूर हो सकता है। एक डोमेन नाम आपके ब्लॉग को इंटरनेट की दुनिया में एक नै पहचान देता है। यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग के आला के अनुसार नाम को चुनना होगा इसलिए आपको सही डोमेन नाम का चुनाब करते समय बहुत साबधानी बरतनी पड़ेगी।

हम अपने ब्लॉग homescholar.in पर लोगो को घर बैठे इंटरनेट के माद्यम से नई नई चीज़े सिखाते है। इसीलिए हमारे ब्लॉग से ही पता चल जाता है की हम क्या काम करते है। हमने अपने ब्लॉग की आला और दर्शक दोनों को ध्यान में रखते हुए नाम चुना है। इसीलिए हम आसा करते है की आप भी यही काम कर्नेगे जब आप ब्लॉग के लिए नाम का चुनाब कर रहे होंगे।

एक सही और लाखो रुपए कमाने वाले ब्लॉग का डोमेन नाम चुनते समय निम्नलिखित बातो का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है।

  • सबसे पहली बात आप जिस भी आला में अपना पहला ब्लॉग बनाने जा रहे है उस्का उदेश्य आपके डोमेन नाम के बिलकुल साफ दिखना चाहिए।
  • दूसरी बात जो की बहुत ज्यादा ज़रूरी है और आपके ब्लॉग को प्रशिद्ध होने में मुख्य भूमिका अदा करती है। आपके ब्लॉग का डोमेन नाम लोगो को याद रखने और उच्चारण करने में आसान होना चाहिए।
  • जब भी आप अपने अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नाम का चुनाब करे तो सम्भब हो की आप .com एक्सटेंशन प्राप्त करने का प्रयास करें। क्योकि आप .com के साथ दुनिया भर के उपभोग्ताओ को लक्षित कर सकते हैं। यदि आपको अपने इच्छित डोमेन के साथ .com नहीं मिलता है, तो बेझिझक अन्य एक्सटेंशन जैसे की .in, .org, .net, .info, .co आदि का भी उपयोग कर सकते है।
  • डोमेन नाम का चुनाब करते समय आपको अपने डोमेन नाम में नंबर और डैश के उपयोग से हमेसा बचना चाहिए।
  • हमेसा आपके डोमेन नाम ली लेंथ 15 वर्ड से कम चाहिए।

डोमेन नाम की उपलब्धता को जांचने के लिए आप Godaddy (यहाँ पर क्लिक करके) वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है।

अगर आप हमारा द्वारा बतलाई गई इस सभी बातो को ध्यान में रखेंगे तो निश्चित ही आप एक महान डोमेन नाम का चुनाब कर सकते है।

सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग प्रदाता का चयन

ब्लॉग्गिंग की दुनिया में डोमेन नाम केवल उस दुकान का नाम है जो आपके ब्लॉग के नाम पर है। किन्तु वेब होस्टिंग उस दुकान का वो कमरा है जहा पर आप अपनी सभी सामग्री को इकठ्ठा करेंगे ताकि दुनिया भर में कोई भी व्यक्ति इन्हे देख सके। इन सामग्री में टेक्स्ट फाइल, सीएसएस फाइल, इमेज, वीडियो आदि मौजूद होती है। इसलिए आपको अपने ब्लॉग के डोमेन नाम का उपयोग करने और इसे दुनिया भर में सुलभ बनाने के लिए एक होस्टिंग प्रदाता की आवश्यकता पड़ती है

किसी भी ब्लॉग की सफलता सबसे ज्यादा उस ब्लॉग में उपयोग होने वाली वेब होस्टिंग पर सबसे ज्यादा निर्भर करती है।

इसके अलावा हम आपको बतला दे की वर्डप्रेस सिर्फ एक कंटेंट मॅनॅग्मेंट सॉफ्टवेयर है। जिसकी मदद से आप अपनी सभी जरूरी फाइलों को सही तरीके से मैनेज कर सकते हैं।

चलिए अब हम आपको कौन सा वेब होस्टिंग प्रदाता चुनने इसके बारे में कुछ ज़रूरी जानकारी देते है।

हम पिछले काफी सालो से वेबसाइट डिज़ाइन के काम से जुड़े हुये है। इन कई सालो में हमने कई होस्टिंग कंपनियों का उपयोग और उनकी सेवाओं का अनुभव किया है। इस अनुभब के आधार पर हम आपको बतला दे की Bluehost और Hostinger ये दोनों ऐसी वेब होस्टिंग प्रदाता है जिनपर आप सबसे ज्यादा भरोसा कर सकते है। ये दोनों कंपनियों से आप काफी कम कीमत पर अच्छी होस्टिंग सेवा की उम्मीद कर सकते है।

इन दोनों कंपनियों को बेहतर बनाने में इनकी सबसे अच्छी परफॉरमेंस और कस्टमर सहायता एक अहम भूमिका ऐडा करती है। यहां पर आपको केवल 5 मिनट के अंदर ही आपकी समस्या का समाधान मिल जायेगा। यह सुभीधा साल के 365 दिन 24 घंटे उपलब्ध है।

सबसे खाश बात में आपको बतलाना छठा हूँ की WordPress.org खुद Bluehost को अपनी पहली पसंद के रूप में सुझाता हैं। लेकिन यदि आप इंडिया से है तो आप केवल Hostinger का ही चुनाब करे। भारतीय यूजर यह एक बेहतरीन बिकल्प है।

वर्डप्रेस के साथ अपने पहले ब्लॉग को स्थापित करे (blog kaise banaye)

सबसे पहले दिए गए लिंक पर क्लिक करके Hostinger की मुख्य वेबसाइट पर जाये।

इसके बाद नीचे की तरफ स्क्रॉल करे या यहीं पर “Start Now” के बटन पर क्लिक करे।

होस्टिंगर वेब होस्टिंग का प्लान चुनने

अब आपको वेब होस्टिंग या वर्डप्रेस वेब होस्टिंग में से किस एक का चुनाब करना होगा। हमारा मानना है की आप वेब होस्टिंग का ही चुनाब करे।

यहाँ आपको Hostinger वेब होस्टिंग के तीन तरह के प्लान दिखाई देंगे। इसमें से किसी एक का चुनाब करे।

Choose Your Web hosting Plan on Hostinger

अगर आप केवल एक वेबसाइट ब्लॉग बनाने का प्लान कर रहे है तो आप Hostinger Single web hosting सिर्फ 79 रुपये प्रति माह में खरीद सकते हैं। लेकिन यदि आपका फ्यूचर प्लान एक से ज्यादा वेबसाइट या ब्लॉग बनाने का है तो आप Premium Web Hosting वाला प्लान ही खरीदें यहाँ पर आपको 100 वेबसाइट के लिए केवल 159 रुपये प्रति माह का भुगतान करना होगा। हमारा मानना है की आप 159 रुपए वाला प्लान ही ख़रीदे। क्योकि ब्लॉगिंग एक ऐसा छेत्र है जहाँ पर ब्लॉगर के बिचार हमेसा एक्सपेंशन की तरफ अग्रसर रहते है।

Premium Web Hosting को चुनने के बाद अब “Add To Card” के बटन पर क्लिक करे और प्रोसेस को आगे बढ़ाये।

वेब होस्टिंग की अवधि का चुनाव करें

यहाँ पर आपको अपनी होस्टिंग की अवधी का चुनाव करना होगा। ज्यादा से ज्यादा फायदा सुनिश्चित करने के लिए इस अवधी को कम से कम एक साल के लिए ज़रूर चुने। यदि आप इसे 4 साल के लिए चुनते है तो यह आपको 147 रुपए हर महीने की हिसाब से पड़ेगी।

Choose a period of Hosting on Hostinger

अपना अकाउंट बनाइये

अब आपको होस्टिंगर वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाइये। यहाँ पर आपको अकाउंट बनाने के तीन बिकल्प मिलते है। इनमे से किसी एक का चुनाब कीजिये।

Create account on hostinger

वेब होस्टिंग की अवधि चुनने के बाद नीचे की तरफ स्क्रॉल करे और भुगतान का तरीका सेलेक्ट करे। Hostinger इंडिया की वेबसाइट पर आपको सात तरह की पेमेंट के बिकल्प मिलते है। आप अपनी सुभीधा के अनुसार किसी को भी चुन सकते है।

वेब होस्टिंग की कुल राशि का भुगतान करें

Payment Method available on Hostinger

यहाँ पर आपको अपने आर्डर की सभी डिटेल को सही से जांचना होगा। यदि अपने एक साल से अधिक के लिए वेब होस्टिंग को ख़रीदा है तो आपको फ्री में एक डोमेन नाम और फ्री SSL सर्टिफेकट मिलेगा।
यही पर आपको “GRAB” कूपन कोड का भी इस्तेमाल करना है जो आपको अतिरिक्त 10% का डिस्काउंट दिलाएगा।

Final payment amount for one year hosting on hostinger

इसके बाद आपको “Submit Secure Payment” के बटन पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे तो आप नए पेज पर पहुंच जायेंगे। जहाँ पर आपको अपनी बिलिंग एड्रेस की जानकारी देनी होगी। अपने बारे में सारी जरुरी जानकारी देने के बाद “Continue With Payment” के बुतों पर क्लिक कीजिये।

Continue with your purchase

इस चरण में आपको अपनी होस्टिंग का भुगतान करना होगा।

जैसे ही आप पेमेंट सफलतापूर्बक करते है तो समझिये की आपने अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग खरीद ली है।

अपना ब्लॉग को अपने हिसाब से डिजाइन करना (Blog Kaise Banaye)

Hindi me Blog Kaise banaye: जब आपके नए ब्लॉग में वर्डप्रेस पुरे सही तरीके से इनस्टॉल हो जाती है तो आपको कुछ चीज़ो का बिशेष ध्यान रखना है। उनमे से कुछ चीज़ो को हमने आपके लिए खोजकर निकला है।

सबसे पहले अपने ब्लॉग के लिए एक नया उपयोगकर्ता बनाएं

जब आपके ब्लॉग पर वर्डप्रेस इनस्टॉल होती है तो इसके साथ ही एक एडमिन खाता भी बन जाता है। एक एडमिन खाते के रूप में आप अपने ब्लॉग में कोई भी परिवर्तन कर सकते हैं। इस खाते के साथ आप अपने ब्लॉग की थीम, प्लगइन्स पोस्ट, पेज या यूजर में भी बदलाब कर सकते हो।

एक बात जान लीजिये जब से आपने अपने ब्लॉग को शुरू किया तो तभी से आपके ब्लॉग पर स्पैमर और हैकर्स का हमला शुरू हो जाता है। ये लोग स्पैम और मैलवेयर से ब्लॉग पर लगातार हमला करते रहते है। इनसे बचने के लिए आपको अपने ब्लॉग के एडमिन यूजर और पासवर्ड बहुत ज्यादा मजबूत बनाना होगा।

चलिए अब हम आपको इन हैकर और स्कैमर से बचने के दो आसान तरीके बतलाते है। इन तरीको का उपयोग करके आप अपने ब्लॉग को हैक होने से बचा सकते है।

सबसे पहले तो आपको अपने ब्लॉग के एडमिन के यूजरनाम और पासवर्ड को बहुत ज्यादा स्ट्रांग रखना है।
हमेशा ध्यान रखे की अपने एडमिन अकाउंट से ना तो कोई पोस्ट लिखे और ना ही कोई पेज या कमेंट लिखे। इन सभी कामो के लिए आपको हमेसा एडिटर अकाउंट का ही उपयोग करना चाहिए।

यदि आप पोस्ट, पेज, और कमेंट के लिए एडिटर अकाउंट का उपयोग करते है तो कभी भी आपके ब्लॉग को कोई भी नुक्सान नहीं पंहुचा पायेगा।

चलिए अब हम आपको बतलाते है की आप अपने ब्लॉग के लिए एडिटर अकाउंट कैसे बना सकते है।
सबसे अपने ब्लॉग के एडमिन पैनल में जाये। इसके लिए आपको यूआरएल में yourdomainname.com/wp-admin लिखना होगा है। इसके बाद सही यूजरनाम और पासवर्ड के साथ अपने अकाउंट में दाखिल हो जाइये।

सबसे पहले दाहिनी तरफ वर्डप्रेस मेनू में मौजूद “User” पर क्लिक कीजिये।

इसके बाद “Add New” पर क्लिक करें।

अब आपको इस नए यूजर का यूजरनाम, ईमेल, प्रथम नाम और अंतिम नाम आदि जानकारी दर्ज करना होगा।

जैसा की आप जानते है की वर्डप्रेस हमेसा आपको एक मजबूत पासवर्ड का सुझाव देगा। इस नए पासवर्ड को देखने के लिए ‘Show Password’ बटन पर क्लिक करें। इसके बाद इस पासवर्ड को कॉपी करें और कही सुरक्षित जगह नोट करके रख लें।

यहाँ पर आपको सबसे ज़रूरी काम करना है। नीचे की तरफ आपको एक ड्रॉप-डाउन बॉक्स दिखेगा। इस ड्रॉप-डाउन बॉक्स ने से ‘Editor’ के बिकल्प का चुनाब के।

इसके बाद “Add New User” पर क्लिक करें।

इस बटन पर क्लिक करते ही आपके ब्लॉग में “Editor” के रूप में एक नया अकाउंट जुड़ चूका है।

अब आपको अपने एडमिन अकाउंट से लॉगआउट करना है और एडिटर अकाउंट से लॉगिन करना। इसके लिए दाहिनी और ऊपर की तरफ प्रोफाइल पर क्लिक करके लॉगआउट हो सकते है।

जरूर पढ़ें:

1 thought on “2021 में ब्लॉग कैसे बनाये और उससे पैसे कैसे कमाए (Blog Kaise Banaye)”

Leave a Comment