Divi थीम का उपयोग करके वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे बनाएं? How to Build a WordPress Website Using Divi Theme

How to Build a WordPress Website Using Divi Theme: हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको DIVI थीम का उपयोग करके वेबसाइट बनाना सिखाएंगे। हमे पूरा यकींन है की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप केवल ड्रैग एंड ड्रॉप का उपयोग करके एक सूंदर वेबसाइट बना पाएंगे। तो यह सभी काम कैसे करना है यह जानने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना बहुत ज़रूरी है।

चलिए अब हम आपको Divi थीम का उपयोग करके अपनी वेबसाइट बनाना की पृकिर्या को शुरू करते है। Divi थीम का उपयोग करके वेबसाइट बनाने के इस पुरे प्रोसेस को हम तीन भाग में करके समझने वाले। है

पहला भाग में हम आपको आपके ब्लॉग पर वर्डप्रेस लॉन्च करना सिखाएंगे। आपको यह जानना बहुत ज़रूरी है की Divi एक वर्डप्रेस पर आधारित थीम है। इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर Divi का उपयोग करने के लिए सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस साइट को लॉन्च करना होगा। इस जटिल प्रोसेस को हम बहुत ही आसान भाषा में समझने वाले है। वर्डप्रेस साइट बनने के इस इस चरण में हम आपको पहले अपनी वेबसाइट का नाम चुनने का सही तरीका बतायंगे।

तो चलिए आपको सबसे पहले आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए नाम चुनने के बारे में बतलाते है।
आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके आप Godaddy की वेबसाइट पर चले जायेंगे। (यह एक एफिलिएट लिंक है यदि आप इस लिंक पर क्लिक करके कुछ खरीदते है तो हमे Godaddy की तरफ से एक स्माल कमिशन मिलेगा).

एक बार जब आप अपनी वर्डप्रेस साइट को सही तरीके से लॉन्च कर लेते हैं, तो अब हम इस ट्यूटोरियल गाइड के दूसरे भाग पर जा सकते हैं। इस पार्ट में हम आपको आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट में Divi थीम इनस्टॉल करना सिखाएंगे।

वर्डप्रेस वेबसाइट में Divi थीम कैसे सेट करे :

जैसा की आप जानते है की ये टुटोरिअल गाइड वर्डप्रेस वेबसाइट में Divi थीम को इनस्टॉल करने के बारे में है। इसीलिए जब सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट में Divi थीम को इनस्टॉल करना होगा। Divi थीम को सही से सेट करने की इस पृकिर्या को हम पांच चरणो में समझायेंगे।

अपनी वेबसाइट के एडमिन पैनल लॉगिन करे:

अपनी वेबसाइट के एडमिन पैनल में लॉगिन करने के यूआरएल में yourwebsite.com/wp-admin टाइप करे और एंटर दवाये।

एंटर का बटन दावते ही आप अपनी वेबसाइट के लॉगिन पेज पर पहुंच जायेंगे। अब, यहां, आपको अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉग इन करने के लिए अपना यूजरनाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

सही यूजर नाम और पासवर्ड दर्ज करने के बाद “लॉग इन” के बटन पर क्लिक करें। “Login” के बटन पर क्लिक करते ही आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के डैशबोर्ड पर पहुंच जायेंगे।

डैशबोर्ड वो जगह है जहाँ पर आप अपनी वेबसाइट को पूरी तरह से नियंत्रित कर सकते हैं।
चलिए अब हम दूसरे चरण पर चलते है। इस चरण में हम अपनी वेबसाइट के लिए Divi थीम प्राप्त करेंगे।

Divi थीम प्राप्त करना :

जब तक आप Divi थीम प्राप्त नहीं कर लेते हैं तब तक आप Divi का उपयोग करके अपनी वेबसाइट बनाना शुरू नहीं कर पाएंगे। Divi थीम को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करे।

जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करते है आप Divi वेबसाइट पर पहुंच जायेंगे। इसी वेबसाइट से आप Divi थीम प्राप्त कर सकते हैं। अब, एक बार जब आप इस पृष्ठ पर पहुंच जाते हैं, तो आपको Divi थीम की दो तरह के प्लान देखने को मिलेंगे। आपको इन दोनों में से किसी एक प्लान को की आवश्यकता होती है। इन दोनों प्लानो में मुख्य अंतर यह है कि यदि आप “YEARLY ACCESS” वाले प्लान को लेते है तो आपको केवल 1 वर्ष के लिए Divi थीम के सभी अपडेट मिलेंगे। और यदि आप “LIFETIME ACCESS” वाला प्लान चुनते है तो आपको Divi थीम के लिए लाइफटाइम अपडेट मिलते रहेंगे। यह केवल आप पर निर्भर करता है की आपको कौन सा प्लान चुनना है। यहाँ पर हम बतलाना चाहते है की आप अपनी जरूरत के हिसाब से इनमें से किसी एक प्लान को चुन सकते हैं।

अपनी ज़रूरत के हिसाब से प्लान चुनने के बाद “साइन अप नाउ” के बटन पर क्लिक कीजिये। “साइन अप नाउ” के बटन पर क्लिक करते ही आप अकाउंट क्रिएट पेज पर पहुंच जायेंगे। सही जानकारी के साथ अपना Divi वेबसाइट पर अकाउंट बनाइये। पूरा विवरण दर्ज करने के बाद “Complete Registration” पर क्लिक करें।

यहाँ पर अब आपको अपनी पेमेंट डिटेल्स दर्ज करनी है। Divi थीम खरीदने के लिए आप केवल अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का ही उपयोग कर सकते है। कार्ड डिटेल्स भरने के बाद “भुगतान” के बटन पर क्लिक करे। भुगतान सफलतापूर्वक होने के बाद आपकी वेबसाइट के लिए Divi थीम प्राप्त कर सकते है।

चलिए अब हम अब तीसरे चरण में चलते है।

Divi थीम को डाउनलोड करे :

इस चरण में हम हम Divi थीम की वेबसाइट से अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए Divi थीम को डाउनलोड करेंगे। इसे डाउनलोड करने के लिए, बस लॉगिन पर क्लिक करें।
Divi थीम की वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाया था उस यूजरनाम और पासवर्ड को दर्ज करे और लॉगिन के बटन पर क्लिक करें।

लॉगिन होते ही आप Divi थीम के डैशबोर्ड पर पहुंच जायेंगे। अब Divi थीम को डाउनलोड करने के लिए, आपको बस “download the Divi theme” पर क्लिक करना है। बस इतना करने के बाद Divi थीम आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड हो जाएगी। इसे आप अपने कंप्यूटर में कही भी सुरक्षित जगह पर स्टोर कर सकते है।

Divi थीम डाउनलोड करने के बाद हम अपने चरण में चलते है।

Pro Divi थीम को अपनी वेबसाइट में इनस्टॉल करना:

Divi थीम को अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में इनस्टॉल करने के लिए हमे अपने वेबसाइट के डैशबोर्ड में जाना होगा।
वेबसाइट के डैशबोर्ड में जाने के बाद बाई तरफ के मेनू में उपस्थित Appearance के बिकल्प पर जाएं और थीम के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अपनी साइट पर दिवि थीम इंस्टॉल नहीं करने के लिए “Add a new theme” पर क्लिक करे। इसके बाद “Upload theme” पर क्लिक करें। अब “Choose file” पर क्लिक करें। इसके बाद जहाँ पर अपने Divi theme को डाउनलोड किया है, उसे सेलेक्ट करें। अब Divi थीम को इंस्टाल करने के लिए “Install” के बटन पर क्लिक करें। जैसे ही आप “Install” के बटन पर क्लिक आपकी वेबसाइट में Divi थीम इंस्टाल हो जाएगी। इस थीम को अपनी वेबसाइट पर एक्टिव करने के लिए “Activate” के बटन पर क्लिक करें।

ये प्रोसेस करने के बाद अब आपकी WordPress साइट पर Divi थीम इंस्टॉल हो चुकी है।

Divi थीम को अपनी साइट पर इंस्टॉल करने के बाद अपनी वेबसाइट जाये और उसे दोवारा से रिफ्रेश करे। अब आप देख सकते हैं कि Divi थीम हमारी साइट पर दिखाई देने लगी है। इसका सीधा सा मतलब है की Divi थीम सही ढ़ंग से हामी वेबसाइट में इंस्टॉल हो चुकी है।

अब हम Divi को अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट स्थापित करने के अंतिम चरण में चलते है।

Divi थीम को activate करना:

Divi थीम को एक्टिवेट करने के बाई तरफ मेनू में उपस्थित “Divi” के ऑप्शन पर क्लिक करे। अब आपके सामने Divi थीम का डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा। इसके बाद “Updates” के ऑप्शन पर क्लिक करे। यहाँ पर आप अपना यूजरनाम दर्ज और API दर्ज करना होगा। API key प्राप्त करने के लिए आपकी Divi की मुख्य वेबसाइट पर जाये और फिर “My Accounts” पर क्लिक करे। इसके बाद फिर “API keys” पर क्लिक करें। यहाँ से आप अपनी वेबसाइट के लिए API Key प्राप्त कर सकते है। अपनी Key को कॉपी करे।

Key कॉपी करने के बाद पुनः अपनी वेबसाइट पर जाएं और Key को पेस्ट करें। अब Divi को एक्टिवेट करने के लिए “Save” पर क्लिक करें। बस इतना ही अब आपकी वेबसाइट पर Divi थीम एक्टिवेट हो जाएगी।

इन सभी चरणों के बाद अब हमने अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में Divi थीम को सफलतापूर्वक सेट कर लिया है।

इस चरण को कम्पलीट करने के बाद आप आपकी वेबसाइट का निर्माण शुरू कर सकते है।

चलिए अब हम Divi थीम के साथ अपनी वेबसाइट बनाना शुरू करते है।

Divi थीम के साथ अपनी वेबसाइट बनाना (WordPress Website Using Divi Theme)

Divi थीम के साथ अपनी वेबसाइट बनाने के काम को हम चार चरण में समाप्त करेंगे।

Pro Divi थीम के साथ होमपेज बनाना:

Divi थीम के साथ अपनी वेबसाइट बनाना के चरण में हम अपना होमपेज बनाना सीखेंगे। हम आपको बतला दे कि होमपेज किस भी वेबसाइट का वह पेज होता है जिसे हर कोई आपकी वेबसाइट पर पहली बार विजिट करने पर देखता है।

चलिए होमपेज बनाना शुरू करते है। इसके लिए सबसे पहले अपनी वेबसाइट पर जाये। अभी आप देख सकते है की आपकी वेबसाइट का होमपेज बिलकुल खाली है।

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का होम पेज बनाने के लिए डैशबोर्ड सबसे ऊपर दिए गए “New” के ऑप्शन पर जाये और “Page” पर क्लिक करें।

इस पेज को एक नाम दे। आप इस पेज को “Home” के रूप में नाम दे सकते है। चलिए अब हम अपकी वेबसाइट का होमपेज बनाना शुरू करते है।

Divi थीम के साथ किसी भी नये पेज को डिज़ाइन करने के “Divi बिल्डर” का उपयोग कर सकते है। अगर अपने Divi थीम को ख़रीदा है तो आपको “Divi बिल्डर” फ्री में मिलता है। इसीलिए “Use Divi Builder” के बटन पर क्लिक करें।

जैसे ही आप Divi बिल्डर पर क्लिक करते है तो यहाँ पर अपना पेज बनाने के लिए तीन तरह के विकल्प मिलते है।

  • Build From Scratch
  • Choose A Premade Layout
  • CloneExistingPage

पहले से बने बनाये पेज डिज़ाइन चुने (WordPress Website Using Divi Theme)

सबसे पहले बिकल्प में आप अपना खुद का पेज बना सकता है। दूसरे वाले में आप पहले से बने बनाये पेज डिज़ाइन का उपयोग कर सकते है। जाकी तीसरे वाले में आप किसी भी पेज को हुवहु कॉपी कर सकते है।

इस टुटोरिअल में हम आपको “Choose A Premade Layout” बाले बिकल्प का उपयोग करके पेज डिज़ाइन सिखाएंगे। यांकीकी पहले से बने बनाये पेज डिज़ाइन को बस कुछ क्लिक की मदद से अपनी वेबसाइट में ऐड कर देंगे।

इस बिकल्प को चुनने के लिए “Choose A Premade Layout” के ऑप्शन पर क्लिक करे। यहाँ पर आपको पहले से ही बने हुए हज़ारो पेज डिज़ाइन मिल जायेंगे। आप जिस भी डिज़ाइन को पसंद करते है उस पर क्लिक करे। क्लिक करके आप इस पेज का preview देख सकते है। यानिकि आप पहले से ही जान सकते है की ये पेज कैसा दिखेगा। अगर आपको ये डिज़ाइन पसंद आ जाता है तो “Use This Layout” पर क्लिक करे क्लिक करते ही संपूर्ण पेज डिज़ाइन आपके पृष्ठ में जुड़ जाएगा।

Devi थीम में इम्पोर्ट पेज में बदलाव कैसे करे।

ये चरण सही से करने पर आप अपने पेज में सटीक डिज़ाइन प्राप्त कर सकते है। जब एक बार आपको यह डिज़ाइन मिल जाए, तो आप इस सामग्री को भी आसानी से बदल सकते हैं। Divi Theme में यह काम बहुत ही आसान होता है। आप इस पेज पर जिस भी टेक्स्ट को बदलना चाहते हैं बस आपको केवल उस टेक्स्ट को सेलेक्ट करना है और फिर अपना टेक्स्ट दर्ज कर दीजिये। अब इसी तरह से आप अपने मनचाहे किसी भी टेक्स्ट को बदल सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप किसी बटन के टेक्स्ट को बदलना चाहते हैं, तो उस पर डबल-क्लिक करें फिर आप बटन टेक्स्ट को बदल दे। आप यही प्रोसेस अपनाकर इस पेज पर सब कुछ बदल सकते हैं।

यदि आप किसी भी इमेज को बदलना चाहते हैं, तो बस उस इमेज पर डबल क्लिक करें, फिर इमेज का चुनाब करे जो आपके कंप्यूटर में उपस्थित है। इस तरह से आप सब कुछ अपने मनचाहा डिज़ाइन बना सकते है। अब इसी तरह आप इस पेज के किसी भी हिस्से को बदल सकते हैं।

एक बार जब आप सभी परिवर्तनों को समाप्त कर देते है तो उसके बाद इन सभी परिवर्तनों को सेव करे। इसके लिए बस आपको “Publish” के बटन पर क्लिक करें। इस तरह से Divi Theme के साथ आप किसी भी पेज को अपने हिसाब से डिज़ाइन कर सकते है। इसके लिए आपको किसी कोडिंग के बिशेष ज्ञान की आवश्कता नहीं पड़ती है। यह केवल एक ड्राप एंड ड्रैग प्रोसेस है।

Divi Theme में किसी भी पेज को होम पेज कैसे बनाये

अभी जो अपने होम पेज डिज़ाइन किया है उसको अपनी वेबसाइट के होम पेज के रूप में कैसे सेट करे। क्यों अभी तक हमने उसे केवल “Home” दिया है किन्तु इसे होमपेज के रूप में चुनना नहीं है। आप अपने द्वारा बनाए गए इस पेज को अपने होमपेज के रूप में कैसे सेट कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपनी वेबसाइट के डैशबोर्ड में जाये। लेफ्ट मेनू में उपस्थित “Setting” पर क्लिक करे और रीडिंग का बिकल्प चुनने। यहाँ पर आप देख सकते हैं कि “Display your homepage” नामक एक विकल्प मौजूद है। इस जगह पर सबसे पहले एक “Static Page” चुने और फिर उस पृष्ठ का चयन करना होगा जिसे हमने अपने होमपेज के रूप में बनाया था। पेज को चुनने के बाद बस “save changes” पर क्लिक करें। वेबसाइट को New Tap में ओपन करके देखते है तो नया होमपेज आपने लगा होगा।

इस तरह से आप किसी भी पेज को अपने होमपेज के रूप में सफलतापूर्वक सेट कर सकते है।

अपना वेबसाइट का मेनू कैसे बनाएं (WordPress Website Using Divi Theme)

एक बार जब Divi Theme के साथ अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए होम बना लेते है तो इसके बाद वेबसाइट बनाने के दूसरे चरण में चलते हैं। यहाँ पर हम आपको आपकी वेबसाइट के लिए मेनू बनाना सिखाएंगे। अभी तक हमारी वेबसाइट पर कोई भी मेनू मौजूद नहीं है।

चलिए सबसे पहले वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए मेनू बनाते है।

अपनी वेबसाइट के लिए मेनू बनाने के लिए “Theme Customizer” पर क्लिक करें। यह बिकल्प आप जब अपनी वेबसाइट के डैशबोर्ड में जायेंगे तो सबसे ऊपर बाई तरफ मिलेगा। इसके बाद “Menu” पर क्लिक करें और “Create New Menu” पर क्लिक करे। अपने मेनू के लिए एक नाम दीजिये जैसे की “main menu”। अब आपको आमने मेनू की लोकेशन को चुनना होगा इसके लिए “Primary Menu” पर क्लिक करे। क्योकि इस मेनू अपनी वेबसाइट के हैडर में दिखने वाले है। इसके बाद “Next” पर क्लिक करें।

यह सभी काम करने के बाद आप अपने मेनू में अपने हिसाब से आइटम जोड़ना शुरू कर सकते हैं। आइटम जोड़ने के लिए, बस “Add Items” पर क्लिक करें। यहां आप उन पृष्ठों को देख सकते हैं जिन्हें हमने अभी बनाया है इनमे से आप उन पृष्ठों का चयन करें जिन्हें आप अपने मेनू में जोड़ना चाहते हैं। आप देख सकते हैं कि हमारे द्वारा चुने गए पृष्ठों के साथ हमारा मेनू होम पेज पर दिखने लगा है। इसके बाद एक बार जब आप मेनू बना लेते है तो उसके बाद बस “Publish” पर क्लिक करे। ऐसा करने से आप सभी परिवर्तन को सहेजे सकते है। इस तरह से आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए मेन्यू बना सकते हैं।

चलिए अब हम Divi Theme के साथ वेबसाइट बनाने के अंतिम चरण पर चलते हैं।

इस चरण में हम आपको आपकी वेबसाइट का “Logo” बदलना सिखाएंगे। क्योकि यहाँ पर आपकी वेबसाइट में अभी तक Divi Theme का डिफाल्ट Logo ही आ रहा है। इसके लिए सबसे पहले अपनी वेबसाइट के डैशबोर्ड में जाये। आपको लेफ्ट साइड में “Divi” नाम का बिकल्प मिलेगा इसपर क्लिक करे। यहां आपको Logo का ऑप्शन दिखाई देगा। अब अपना Logo जोड़ने के लिए बस अपलोड पर क्लिक करें और फिर अपना नया Logo यहाँ पर अपलोड कर दे। सभी परिवर्तन के सहेजें के लिए “Save Change” पर क्लिक करे।
इस तरह से आप अपनी साइट के लिए नया Logo अपलोड कर सकते है।

Visual Builder का उपयोग कैसे करे

Divi Theme की सबसे अच्छी बात यह की थीम Visual Builder के साथ आती है। Visual Builder की मदद से आप पेज को रिडिजाइन कर सकते है। यह एक ड्राप एंड ड्रैग पृकिर्या है। इसके अलाबा आप अपने माउस के क्लिक से कम ज्यादा कर सकते है। आप किसी भी पेज के विभिन्न हिस्सों को आसानी से बदल सकते हैं। इसके लिए आपको केवल वह पेज खोला है और तोप में दिए मेनू पर दिए “Edit Visual Builder” पर क्लिक करना है। उसके बाद आप अपने हिसाब से सभी चेंज कर सकते है।

इस पोस्ट से हमे जानना कि आप कुछ ही मिनटों में Divi थीम का उपयोग करके वेबसाइट कैसे बना सकते हैं।

इस पूरे प्रोसेस को वीडियो के माध्यम से समझे

निष्कर्ष: How to Build a WordPress Website Using Divi Theme

इस टुटोरिअल गाइड में अपने Divi का उपयोग करके अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी WordPress साइट लॉन्च करनी होगी, फिर WordPress में Divi थीम सेट करनी होगी, और फिर अंत में अपनी वेबसाइट बनानी होगी।

हमने आपकी सुभीधा के लिए बेस्ट होस्टिंग चुनी है। जहाँ से आप सस्ती और अच्छी होस्टिंग अपने ब्लॉग के सकते है। इस होस्टिंग को यदि आप एक साल की अवधि के लिए खरीदते है तो आप फ्री में डोमेन नाम भी प्राप्त कर सकते है।

बेस्ट वेबसाइट होस्टिंग और Divi Theme का लिंक नीचे दिया है। उन पर क्लिक करके आप ये दोनों आइटम खरीद सकते है।

Note: ये दोनों एक एफिलिएट लिंक है। यदि आप इन पर क्लिक करके कुछ खरीदते है तो हमे कंपनी की तरफ से कुछ रिवॉर्ड मिलता है। जिसके कारण हम आपके लिए और अधिक अच्छा कंटेंट पब्लिश कर पते है।

आपको हमारा द्वारा दी गयी ये जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट के माध्यम से ज़रूर बतलाये। यदि इस पोस्ट से कुछ भी जानकारी प्राप्त होती है तो इसको अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ ज़रूर सहरे करे।

धन्यवाद!

इसे भी ज़रूर पढ़ें:

1 thought on “Divi थीम का उपयोग करके वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे बनाएं? How to Build a WordPress Website Using Divi Theme”

Leave a Comment