अपने स्मार्टफोन को अधिक सुरक्षित कैसे बनाये? (How to make your smartphone more secure)

Smartphone ki suraksha kaise kare: अगर हम बात करे आज से कुछ साल पहले की तो फोन का उपयोग केवल एक दूसरे को कॉल करने या छोटे संदेश भेजने वाले एक उपकरण के रूप में होता था। लेकिन अब ऐसा बिलकुल भी नहीं है क्योकि अब फ़ोन भी स्मार्टफोन हो गया है। अब स्मार्टफोन का इस्तेमाल ढेर सारी चीजों में किया जाता है। जैसे की हम एक दूसरे के साथ ऑडियो और वीडियो कालिंग या महत्वपूर्ण फाइलें साझा करते हैं, हम एक-दूसरे को ईमेल करते हैं, दूसरों के साथ हमारी बहुत गहरी और निजी बातचीत होती है, और हम इसका उपयोग मनोरंजन और सोशल मीडिया के लिए करते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा की स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है क्योंकि इसमें हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण चीजें उपलब्ध हैं।

हालाँकि स्मार्टफ़ोन ने जितना हमारे जीवन को आसान बनाया है उतना ही इसके सुरक्षा खतरों में लगातार वृद्धि ने हमें भयभीत भी किया है।

क्या आप जानते है कि आपके स्मार्टफोन पर हर तरह के खतरे हैं। यह हैक हो सकता है, कोई आपका पासवर्ड चुरा सकता है, और यह वायरस से संक्रमित हो सकता है या फिर कोई इससे आपका पर्सनल डाटा भी चुरा सकता है।

इस लेख में, हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बतलायेंगे जिनकी सहायता से आप अपने स्मार्टफोन को यथासंभव सुरक्षित रख सकते हैं।

स्मार्टफोन को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए कुछ उपाये (smartphone ki suraksha kaise kare)

हमेशा अपने फ़ोन की स्क्रीन को लॉक करके रखे।

आपने बहुत लोग को देखा होगा की वो अपने स्मार्टफोन के साथ कुछ ज्यादा ही कैजुअल होते हैं। वे अपने फ़ोन की स्क्रीन पर लॉक भी नहीं लगाते हैं। जबकि स्क्रीन लॉक लगाना बहुत जरुरी है। क्योंकि यदि आपके फोन में स्क्रीन लॉक नहीं है तो कोई भी बिना परमिशन के आपके फोन का इस्तेमाल कर सकता है।

इसके अलावा यदि आपका फ़ोन चोरी हो जाता है, तो कोई भी आपकी सभी निजी जानकारी को आसानी से एक्सेस कर सकता है क्योंकि अपने फ़ोन में कोई स्क्रीन लॉक नहीं लगा के रखा है।

केवल आधिकारिक ऐप स्टोर से ही ऐप डाउनलोड करें

आज का समय इंटरनेट का है जिसके चलते हैकर और स्कैमर इंटरनेट की दुनिया में बहुत ज्यादा एक्टिव है। इन्ही हैकर और स्कैमर ने बहुत सारे मैलवेयर और वायरस ऑनलाइन पोर्टल पर फैला रखे हैं। एक स्मार्टफोन में वायरस/मैलवेयर डाउनलोड किए गए ऐप से आते है। मोबाइल में वायरस आने का यह सबसे आसान तरीका है।

इसलिए हम आपको चेताबनी देते है की अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए अज्ञात स्रोतों से कोई ऐप डाउनलोड न करें। अगर आप Android यूजर हैं तो केवल Play Store का ही इस्तेमाल करें और यदि आप iOS यूजर हैं तो केवल Apple के ऐप स्टोर का ही इस्तेमाल करें।

अपने सिस्टम को हमेसा अपडेट रखें (smartphone ki suraksha kaise kare)

समय समय पर मोबाइल कंपनी मोबाइल सेक्योरिटी और अन्य अपडेट अपने यूजर को देते रहते है। किसी भी तरह के वायरस/मैलवेयर से बचने के लिए अपने सिस्टम को हमेसा अपडेट रखना बहुत जरूरी है।

मोबाइल की सेटिंग में जाकर हमेशा नए अपडेट की जांच ज़रूर करें और उन्हें जल्द से जल्द अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें। वैसे कंपनियां ये अपडेट मुख्य रूप से सुरक्षा उद्देश्यों के लिए जारी करती हैं।

अपने मोबाइल डेटा का बैकअप लें

यदि आपने अभी तक अपने मोबाइल फ़ोन के डेटा का बैकअप नहीं है, तो अभी तुरंत आपको मोबाइल डाटा का बैकअप लेना चाहिए। यह आपकी सुरक्षा के लिए बहुत ज़रूरी है।

यदि किसी कारण आपका स्मार्टफोन खो जाता है, या फिर खराब हो जाता है, तो बैकअप के अभाव में आप अपना सारा डेटा खो देंगे। यदि अपने पहले से ही अपने मोबाइल डाटा का बैकअप ले रखा है तो आपको किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। डाटा बैकअप के लिए आप गूगल ड्राइव या फिर पर्सनल कंप्यूटर का उपयोग कर सकते है।

अज्ञात साइटों से कोई भी फ़ाइल डाउनलोड न करें

चूंकि आप अज्ञात संसाधनों से ऐप्स डाउनलोड नहीं करते हैं, इसलिए आपको किसी भी अज्ञात/अविश्वसनीय वेबसाइट से किसी भी प्रकार की फ़ाइलें डाउनलोड नहीं करनी चाहिए। इसमें एक वायरस हो सकता है जो आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसी बहुत सारी इल्लीगल वेबसाइट है जो फ्री में मूवी डाउनलोड करने का बिकल्प देती है। आपको हमेसा इन वेबसाइट से दूर रहना चाहिए। 

मोबाइल एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें

आज के समय में स्मार्टफोन के लिए विभिन्न प्रकार के एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इसके ऐप स्टोर में उपलब्ध होते हैं। इनमे से आप अपनी सुभीधा के लिए किसी एक एंटी वायरस अप्प का इस्तेमाल कर सकते है। एंटीवायरस के साथ आपका स्मार्टफोन की सुरक्षा और अधिक बढ़ जाएगी।

निष्कर्ष (smartphone ki suraksha kaise kare)

हमने यह आर्टिकल आपके स्मार्टफोन की सुरक्षाः के बारे में लिखा है। इसमें हमने बताया है की आप अपने स्मार्टफोन को हैकर और स्काम्मेरस से कैसे सुरक्षित रख सकते है। इसके साथ ही फ़ोन की सुरक्षा कैसे की जाये इसके बारे में भी बतलाया है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा तो हमें कमेंट के माध्यम से ज़रूर बतलाये।

यदि आपके पास कुछ सुझाब है तो उन्हें हमरे साथ ज़रूर शेयर करे।

धन्यवाद!

जरूर पढ़ें:

1 thought on “अपने स्मार्टफोन को अधिक सुरक्षित कैसे बनाये? (How to make your smartphone more secure)”

Leave a Comment