Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? [कम्पलीट गाइड]

Affiliate Marketing SE Paise Kaise Kamaye: अगर आप Affiliate Marketing करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Affiliate Marketing क्या है और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ज्यादातर लोग दो तरीकों को चुनते हैं सबसे पहला और सबसे बेहतरीन है ब्लॉगिंग और दूसरा है एफिलिएट मार्केटिंग। इन दोनों तरीकों से आप आसानी से हर महीने लाखों रुपये बड़े आसानी से कमा सकते हैं।

 कोविड 19 महामारी के बाद से लाखों लोगों ने घर से काम करना पसंद किया है। और ये लोग इंटरनेट पर पैसे कमाने के तरीके खोजते रहते हैं ताकि ज्यादातर समय परिवार के साथ रह सकें और पैसा भी कमा सकें।

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको ऐसे हजारों तरीके मिल जाएंगे जिनसे आप कानूनी तौर पर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इन सभी तरीकों में से सबसे लोकप्रिय और सबसे अच्छा तरीका Affiliate Marketing है।

वैसे तो आपको गूगल और यूट्यूब पर हजारों आर्टिकल और वीडियो मिल जाएंगे जो आपको बताएंगे कि इंटरनेट की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कैसे कमाए। इसके अलावा ये लोग आपको पेमेंट का प्रूफ भी दिखाते हैं। आपको बता दें कि यह बात बिल्कुल शत-प्रतिशत सच है। भारत में भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो Affiliate Marketing से हर महीने लाखों करोड़ रुपये कमा रहे हैं।

अगर आप Affiliate Marketing से ऑनलाइन अच्छा खासा पैसा कमाने के इच्छुक रखते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

यह लेख एक शुरुआती एफिलिएट मार्केटिंग पर एक संपूर्ण चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका है। इस गाइड को फॉलो करके, आप अपनी सहबद्ध विपणन (Affiliate Marketing) की यात्रा शुरू कर सकते हैं।

तो चलो शुरू करते है!

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने की प्रक्रिया है जिसमें हर बार कोई ग्राहक आपकी सिफारिश के आधार पर कोई उत्पाद या सर्विस खरीदता है। यह किसी भी उत्पाद या सेवा की ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने की एक रणनीति है, जिसमें आपको (संबद्ध) को कमीशन प्राप्त करने और उत्पाद या सेवा के मालिक को उसकी बिक्री बढ़ाने में मदद करने का मौका मिलता है।

इसके साथ ही आप अपना खुद का प्रोडक्ट या सर्विस बनाए बिना एफिलिएट मार्केटिंग के ज़रिये उस प्रोडक्ट या सर्विस को बेचकर ऑनलाइन अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

सीधे शब्दों में कहें तो एफिलिएट मार्केटिंग में किसी उत्पाद या सेवा को अपने उपभोक्ताओं को केवल ब्लॉग, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या वेबसाइट पर साझा करके इसके उपभोक्ताओं को रेफेर करके इसकी बिक्री बढ़ानी है। जिसके लिए, आपको इस उत्पाद या सेवा के मूल्य का कुछ हिस्सा कमीशन के रूप में मिलता है, जब भी कोई उपभोक्ता आपकी सिफारिश से जुड़े संबद्ध लिंक या कोड के माध्यम से खरीदारी करता है।

वर्तमान समय में Affiliate Marketing किसी भी बिज़नेस के लिए अपने उत्पादों या सेवाओं की बिक्री बढ़ाने का एक बहुत अच्छा तरीका है।

आज के समय में बहुत सारे Blogger और YouTubers हैं, जो Affiliate Marketing के माध्यम से लाखों करोड़ों ऑनलाइन कमा रहे हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग अगर सही तरीके से की जाए तो यह आपके लिए एक्स्ट्रा इनकम का अच्छा जरिया हो सकता है।

Affiliate Marketing कैसे काम करता है?

अगर आप ऑनलाइन काम करके पैसा कमा रहे हैं या पैसा कमाना चाहते हैं (Affiliate Marketing SE Paise Kaise Kamaye) तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है।

जब कोई कंपनी अपने उत्पाद या सेवा की बिक्री बढ़ाना चाहती है, तो वह कंपनी अपने उत्पाद या सेवा का प्रचार एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से करती है। जिसके लिए यह कंपनी अपने उत्पाद या सेवा के बिक्री मूल्य का कुछ प्रतिशत उन लोगों को देती है जो इस उत्पाद या सेवा को ग्राहकों को बेचते हैं। इस प्रक्रिया को Affiliate Marketing कहा जाता है।

Affiliate Marketing कमीशन आधारित मॉडल पर काम करता है। इससे मिलने वाला कमीशन Affiliate Commission कहलाता है।

आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल आदि के माध्यम से भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। एफिलिएट कंपनी के उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर बैनर या लिंक आदि लगाकर ऐसा कर सकते हैं।

हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर किसी भी उत्पाद या सेवा के बारे में लेख लिखते हैं जिसका प्रचार किया जाना है। इसके बाद अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर आने वाला कोई भी विजिटर उस प्रोडक्ट या सर्विस को पसंद करता है तो वह विजिटर उस लिंक पर क्लिक करके कंपनी के प्रोडक्ट पेज पर पहुंच जाता है और उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है।

यहाँ पर आपको एक बात का ध्यान रखना है की आपको Affiliate Commission तभी मिलेगा जब कंपनी का Product या कोई अन्य Product आपके referred Visitor द्वारा सफलतापूर्वक खरीद लिया जाएगा।

चूँकि उस ब्लॉगर या वेबसाइट के मालिक की साइट पर रोजाना बहुत सारे विज़िटर आते हैं, इसलिए संभव है कि कुछ विज़िटर दिखाए गए एफिलिएट ऑफ़र लिंक पर क्लिक करें और फिर उत्पाद-आधारित कंपनियों की वेबसाइटों तक पहुँचें और कुछ या कोई सेवा खरीद लें। अगर वह उसके लिए साइन अप करता है तो बदले में वह कंपनी या संस्था उस ब्लॉगर को सेल वाले का कुछ हिस्सा एक कमीशन के रूप में देती है।

अगर आपके पास ऑनलाइन ऑडियंस है तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकती है।

Affiliate Marketing से संबंधित महत्वपूर्ण चीजें?

जब आप पहली बार एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करते हैं तो इसमें कई ऐसे टर्म्स होते हैं जो इसमें इस्तेमाल होते हैं। Affiliate Marketing में इन सभी टर्म्स के बारे में नए लोगों को जानना बहुत जरूरी है। Affiliate Marketing में उपयोग की जाने वाली कुछ टर्म्स हैं:

एफिलिएट प्रोग्राम क्या है?

जब किसी कंपनी को अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करना होता है, वह अपना Affiliate Program बनाता है, जिसको आप कंपनी की शर्तो को मानते हुए ज्वाइन कर सकते हैं। यदि आप उनके उत्पाद या सर्विस को बेचते हैं, तो प्रत्येक सफलतापूर्वक बिक्री पर आपको एफिलिएट प्रोग्राम के साथ कंपनी की ओर से एक कमीशन दिया जाएगा।

Affiliate Networks क्या है?

एफिलिएट नेटवर्क एक तरह से कई कंपनियों का एक संघ है जहां कंपनी एफिलिएट मार्केटर के माध्यम से अपने उत्पाद या सेवा का प्रचार करती है।

अपने स्वयं के एफिलिएट कार्यक्रम को सफलतापूर्वक चलाना किसी भी कंपनी के लिए एक जटिल और महंगा सौदा है। इसके लिए कंपनियों को अपनी एक अलग टीम बनानी होती है, जिसमें काफी खर्चा आता है। इस लागत को बचाने के लिए यह कंपनी एफिलिएट नेटवर्क से जुड़ती है। जहां ये नेटवर्क कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को अपने प्लेटफार्म के माध्यम से हैंडल करते हैं।

एफिलिएट मार्केटर्स के लिए भी इन नेटवर्क के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग करना आसान हो जाता है। उनके लिए एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम आसानी से मिल जाते है इसके लिए अलग अलग वेबसाइट पर जाकर अलग अलग कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन नहीं करने पड़ते। आसान हो जाता है। इसका मतलब यह है कि किसी Affiliate Network में शामिल होकर आप Affiliate Link बनाकर वहां सूचीबद्ध किसी भी कंपनी के उत्पाद या सेवा का प्रचार कर सकते।

Affiliate Links क्या है?

एफिलिएट लिंक एक प्रकार का यूनिक यूआरएल लिंक है, जिससे Affiliate Networks या कम्पनिया को पता चल जाता है कि जिस व्यक्ति ने उनकी वेबसाइट पर जाकर उनका प्रोडक्ट खरीदा है, उसको अपने रेफेर किया है।

आपके द्वारा प्रचारित उत्पादों को एफिलिएट लिंक के माध्यम से ट्रैक किया जाता है और आपको प्रोडक्ट या सर्विस की सफल बिक्री पर कमीशन दिया जाता है।

Affiliate Commission क्या है?

Affiliate Marketing SE Paise Kaise Kamaye: जब कोई व्यक्ति अपने ब्लॉग या YouTube या किसी अन्य प्लेटफॉर्म के माध्यम से किसी कंपनी के उत्पाद या सेवा की बिक्री बढ़ाने के लिए किसी एफिलिएट कार्यक्रम या नेटवर्क से जुड़ता है, तो उस उत्पाद या सेवा की सफलतापूर्वक बिक्री के बदले कंपनी की ओर से उसके मूल्य का कुछ हिस्सा कमीशन के रूप में होता है। इससे प्राप्त मूल्य के भाग को Affiliate Commission कहा जाता है।

सरल शब्दों में, आपके द्वारा किसी उत्पाद की सफल बिक्री पर आपको जो कमीशन मिलता है, उसे Affiliate Commission कहा जाता है।

चलिए इसको एक उदाहरण के माध्यम से समझते है। यदि आप अमेज़न एफिलिएट के साथ जुड़े हो इसके किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करते है जिसका मूल्य ₹100 है। और इस प्रोडक्ट को बेचने के बदले अमेज़न आपको 10% का कमीशन दे रहा है। यदि कोई भी ग्राहक इस प्रोडक्ट को आपके एफिलिएट लिंक से खरीदता है तो आपको कमीशन के रूप में अमेज़न से 10 रुपए प्राप्त होंगे।

Affiliate Marketer कौन होता है?

कोई भी व्यक्ति जो किसी एफिलिएट प्रोग्राम या एफिलिएट नेटवर्क से जुड़कर उसके उत्पाद एव सर्विसेज का प्रचार करता है, उसे एफिलिएट मार्केटर कहा जाता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप Amazon के Affiliate Program से जुड़ते हैं और अपने ब्लॉग या YouTube चैनल पर उनके उत्पादों का प्रचार करते हैं, तो आप Affiliate Marketer बन जाते हैं।

Affiliate Marketers को भुगतान कैसे मिलता है?

वास्तव में एफिलिएट मार्केटिंग उन लोगो के लिए एक सोने की खान के सामान है जो किसी उत्पाद या सर्विस को घर घर बेचने की परेशानी के बिना पैसा कमाने का एक त्वरित और सस्ता तरीका तलाशते है।

अब आप सोच रहे होंगे की विक्रेता को उपभोक्ता से जोड़ने की बाद आपको भुक्तान कैसे मिलता है।

इसका उत्तर देना तो जटिल हो सकता है लेकिन आप घबराये नहीं।

एफिलिएट मार्केटिंग में भुक्तान प्राप्त करने के कई तरीके है। हम इस आर्टिकल में इन सभी तरीको पर एक एक करके बिस्तार से चर्चा करेंगे।

Affiliate मार्केटिंग में हर बार ज़रूरी नहीं है की आपको प्रोडक्ट या सर्विस को बेचना ही पड़ता है। इसमें कार्यक्रम के प्रकार के आधार पर प्रोडक्ट या सर्विस की बिक्री में सहयोगी (आपके) के योगदान को अलग अलग तरह से मापा जाता है।

एफिलिएट विभिन्न तरीकों से भुगतान प्राप्त कर सकते है:

प्रतिएक बिक्री पर भुगतान

एफिलिएट मार्केटिंग के ज़रिये पैसे कमाने की यह एक स्टैंडर्ड तरीका है। इस तरह के कार्यक्रम में कंपनी अपने एफिलिएट मार्केटर को तभी भुकतान करती है जब उसके एफिलिएट लिंक के माध्यम से कोई उपभोक्ता प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदता है।

उपभोक्ता द्वारा सफलता पूर्वक उत्पाद खरीदने के बाद उत्पाद के बिक्री मूल्य का एक प्रतिशत सहयोगी को भुगतान किया जाता है। यदि आपके लिंक से उपभोक्ता ने प्रोडक्ट नहीं ख़रीदा तो आपको भुकतान नहीं मिलेगा।

प्रति लीड भुगतान

एफिलिएट मार्केटिंग में यह पृकिर्या थोड़ी जटिल है।  भुगतान-प्रति-लीड में आपको उपभोक्ता को कंपनी की वेबसाइट भेजना होता है और कंपनी की सभी टर्म्स और कंडीशन पूरी करने के लिए राजी करना पड़ता है। इन शर्तो में संपर्क फ़ॉर्म भरना हो सकता है, किसी उत्पाद के परीक्षण के लिए साइन अप करना हो सकता है, न्यूज़लेटर की सदस्यता लेना भी हो सकता है, या फिर इसके अलावा किसी सॉफ़्टवेयर या फ़ाइलें को डाउनलोड करने के बारे में भी हो सकता है ।

प्रति क्लिक भुगतान (Affiliate Marketing SE Paise Kaise Kamaye)

जब कोई कंपनी अपनी वेबसाइट या प्रोडक्ट पेज पर ज्यादा विजिटर प्राप्त करना चाहती है तो वह पे-पर-क्लिक तकनीक का उपयोग करती है।  इस तकनीक में आपको अपने ब्लॉग, यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया प्लेटफार्म से कंपनी की वेबसाइटों पर ज्यादा ट्रैफिक उत्पन्न करना होगा।

जैसे ही कोई ग्राहक आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके कंपनी की वेबसाइट पर जाता है तो आपको कुछ पैसा कमीशन के रूप में मिल जायेगा।

आमतौर से गूगल अद्सेंसे इसी मॉडल पर काम करता है। 

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

Affiliate Marketing शुरू करना बहुत आसान है; इसके लिए बस कुछ चीजों की जरूरत होती है, जिसके बारे में हम आगे लेख में आपको विस्तार से बताएंगे।

सबसे पहले आपको अपने Niche के हिसाब से Affiliate Program को Join करना होगा। उसके बाद उस Affiliate Program के Product या services को online प्रमोशन करना होता है। इसमें आप अपने Affiliate Programmer के उत्पादों और सेवाओं के बारे में इंटरनेट के माध्यम से उन लोगों को विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं जिन्हें उन उत्पादों और सेवाओं की आवश्यकता होती है। या जो उन उत्पादों और सेवाओं में रुचि रखते हैं या खरीद सकते हैं। ऐसे ऑनलाइन उपयोगकर्ता आगे चलकर आपके संभावित ग्राहक और दर्शक बनेगे।

आज के समय में सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में करीब 80 फीसदी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि इंटरनेट पर ऑनलाइन मार्केटिंग के बहुत अवसर मौजूद हैं। लोग विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं। यह जानकारी लेख, ऑडियो या वीडियो के रूप में हो सकती है जो विभिन्न सोशल मीडिया, ब्लॉग, वेबसाइट, चैनल और मंचों आदि पर उपलब्ध हैं।

आपको इस ऑनलाइन पब्लिक से अपने लक्षित ग्राहक खोजने होंगे। इन सभी में से अपने लक्षित ऑडियंस को चुनने के लिए, आपको उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्रकाशित करनी होगी। और इस सामग्री में, आपको उत्पाद या सेवा के खरीद सहबद्ध लिंक को भी साझा करना होगा।

अब आप सोच रहे होंगे कि अपने लक्षित दर्शकों को कहां जमा करें। इसके लिए आपको एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाना होगा जहां आप अपने टारगेट ऑडियंस को ला सकें। यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म एक ब्लॉग या वेबसाइट हो सकता है, या यह एक यूट्यूब चैनल हो सकता है, या यह कोई भी सोशल मीडिया अकाउंट आदि भी हो सकता है।

आपको इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपने दर्शकों के लिए नियमित रूप से मूल्यवान सामग्री प्रकाशित करनी होगी। नियमित रूप से उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्रकाशित करने से आपके दर्शकों की संख्या भी लगातार बढ़ेगी। आप इन लक्षित दर्शकों को संबद्ध लिंक के माध्यम से उत्पादों या सेवाओं को बेच सकते हैं।

तो चलिए अब हम आपको सिखाते हैं कि ब्लॉग बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग स्टेप बाई स्टेप कैसे करें।

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए एक Niche का चयन करें

चाहे आप ब्लॉगिंग करें या एफिलिएट मार्केटिंग, आपको निश्चित रूप से एक लाभदायक Niche की आवश्यकता है। जब आप एफिलिएट मार्केटिंग के लिए एक ब्लॉग बनाते हैं, तो एक आला (Niche) चुनना सफलता की पहली सीढ़ी के रूप में आता है।

यदि आप एक बहु-आला (Multi-Niche) में काम करते हैं, तो आपके ब्लॉग पर उपयोगकर्ता का विश्वास अधिक नहीं होगा, लेकिन यदि आप एक विशिष्ट आला में काम करते हैं, तो अधिक दर्शक आपके ब्लॉग पर भरोसा करेंगे। इसके साथ ही आपके ब्लॉग पर आने वाले किसी भी यूजर को टारगेट किया जाएगा, जिन्हें आप आसानी से Affiliate Products या Services को बेच सकते हैं।

आइए इस बात को एक उद्धरण के माध्यम से समझते हैं। मान लीजिए आपने दो तरह की दुकानें देखी हैं, जिसमें पहली दुकान मोबाइल कंप्यूटर, लैपटॉप आदि बेचती है और दूसरी दुकान में केवल लैपटॉप उपलब्ध हैं। अगर आप लैपटॉप खरीदना चाहते हैं, तो आप लैपटॉप की दुकान पर जाएंगे, न कि उस दुकान पर जहां सभी इलेक्ट्रॉनिक सामान उपलब्ध हैं।

इसी तरह, केवल एक विशिष्ट आला पर एफिलिएट मार्केटिंग करना आपके दर्शकों को लक्षित करता है और एक अलग किस्म के साथ मूल्य भी प्रदान करता है।

2. एफिलिएट मार्केटिंग के लिए ब्लॉग बनाये

अगर आप लंबे समय में एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको एक प्रोफेशनल दिखने वाले ब्लॉग की जरूरत होगी। इस प्रोफेशनल एफिलिएट ब्लॉग पर आप अपने आला के अनुसार कंटेंट पब्लिश कर सकते हैं।

लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए ब्लॉग का होना जरूरी है। ब्लॉग के बिना आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब आदि पर एफिलिएट लिंक शेयर करके भी पैसे कमा सकते हैं। लेकिन एक ब्लॉग आपको लंबे समय तक अच्छा पैसा कमाने का आश्वासन देता है।

जब जल्दी से एक ब्लॉग बनाने की बात आती है, तो वर्डप्रेस सबसे पहले दिमाग में आता है क्योंकि आप बिना किसी कोडिंग ज्ञान के बहुत आसानी से और कुछ ही मिनटों में वर्डप्रेस पर एक पेशेवर ब्लॉग बना सकते हैं।

इसलिए हम आपको वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए वर्डप्रेस का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये, इसके लिए हमारा यह लेख पढ़ें।

3. Affiliate Networks को Join करें (Affiliate Marketing se paise kaise kamaye)

एफिलिएट ब्लॉग को पूरी तरह से बनाने के बाद आपको एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा।

एफिलिएट नेटवर्क ऐसे मार्केटप्लेस होते हैं जहां कंपनियां अपने उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करती हैं।

एक अच्छा एफिलिएट मार्केटिंग नेटवर्क चुनते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है, जो इस प्रकार हैं:

  • किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने पर आपको प्रति सेल कितना कमीशन मिलेगा?
  • एक अच्छी मासिक आय के लिए आपको न्यूनतम कितनी राशि बेचने की आवश्यकता है?
  • भुगतान कब और कैसे प्राप्त होगा?
  • सहबद्ध नेटवर्क के नियम और शर्तें क्या हैं?

4. एफिलिएट प्रोग्राम कैसे खोजें?

यदि आप सोच रहे हैं कि Affiliate Marketing के लिए सबसे अच्छा Affiliate Program कैसे खोजा जाए, तो चिंता न करें, भारत में आपके लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। हर कंपनी अपना खुद का एक एफिलिएट प्रोग्राम प्रदान नहीं करती है। हालाँकि कुछ कंपनियाँ जैसे Amazon, Flipkart आदि अपने स्वयं के एफिलिएट प्रोग्राम का प्रबंधन करती हैं जबकि अधिकांश अन्य कंपनियाँ एफिलिएट नेटवर्क का उपयोग करती हैं।

आज के समय में Affiliate Marketplace या फ़ोरम, अच्छे और लाभदायक Affiliate Program खोजने का एक आसान तरीका है। इसके लिए आपको इन प्लेटफार्मों पर शीर्ष प्रदर्शन करने वाले एफिलिएट प्रोग्राम को खोजने के लिए अपने आला में खोजना होगा।

FAQ: Affiliate Marketing SE Paise Kaise Kamaye

लोगों के मन में Affiliate Marketing से पैसे कमाने से जुड़े कई सवाल होते हैं। हमने इनमें से कुछ महत्वपूर्ण और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने का प्रयास किया है।

इन सवालों के जवाब मिलने से Affiliate Marketing से पैसे कमाने की आपकी सारी जिज्ञासा जरूर खत्म हो जाएगी।

Affiliate Marketing करके कितना पैसा कमा सकते है?

Affiliate Marketing से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है। इससे आप एक रुपए से लेकर कई करोड़ रुपए तक कमा सकते हैं। यह केवल और केवल आप पर निर्भर करता है कि आप कितनी मेहनत करते हैं।
लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपकी कमाई आपके द्वारा प्रमोट किए गए उत्पादों की बिक्री पर निर्भर करती है।
हालाँकि, यदि आप किसी उत्पाद को उच्च कमीशन दर के साथ बढ़ावा देते हैं, तो आप अन्य लोगों की तुलना में अधिक पैसा कमा सकते हैं।

Conclusion: Affiliate Marketing se paise kaise kamaye

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए (Affiliate Marketing SE Paise Kaise Kamaye) के इस लेख में हमने आपको Affiliate Marketing करके पैसे कमाने के लगभग सभी तरीकों के बारे में बताया है।

भले ही आप कुछ भी नहीं जानते हैं लेकिन इंटरनेट का अच्छी तरह से उपयोग करना जानते हैं, फिर भी आप Affiliate Marketing करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

 शुरू में लोगों को एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसा कमाना मुश्किल लगता है, लेकिन कुछ समय बाद वह इसमें माहिर हो जाएंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको शुरू से ही अपनी रणनीति बनानी होगी और उनका सही इस्तेमाल करना होगा।

आज के समय में बहुत से लोग हैं जो हर महीने Affiliate Marketing करके सही रणनीति का पालन करके करोड़ों रुपये तक कमाते हैं।

अगर आपने इस लेख को ध्यान से पढ़ा और समझा है, तो हमें यकीन है कि आप भी Affiliate Marketing से पैसा कमाना जरूर शुरू कर देंगे।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आपको Affiliate Marketing से पैसे कमाने के बारे में अच्छी तरह से पता चल गया होगा और आपको पता चल गया होगा कि Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के बारे में अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर पूछें। हमें आपकी सहायता करके खुशी होगी। और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें।

आपको धन्यवाद!

Also Read:

2 thoughts on “Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? [कम्पलीट गाइड]”

Leave a Comment