ब्लॉग क्या है? लोग ब्लॉग क्यों बनाते हैं [Blog meaning in Hindi]

अगर आप व्लॉगिंग के बारे में जानकारी खोज रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको व्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी देंगे। हम आपको बताएंगे कि, व्लॉग क्या होता है (Blog meaning in Hindi)? व्लॉग का हिंदी में क्या मतलब होता है और इसके अलावा व्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए।

अगर आप व्लॉगिंग के बारे में पहले से जानते हैं तो यह बहुत अच्छी बात है, अगर आप नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको व्लॉगिंग के बारे में सब कुछ पता चल जाएगा।

अगर आपको लिखना पसंद नहीं है लेकिन आप अच्छा बोल सकते हैं तो यकीन मानिए आप व्लॉगिंग में जरूर सफल हो सकते हैं।

व्लॉग शब्द पिछले कुछ वर्षों से लोगों के बीच चर्चा का मुख्य केंद्र रहा है।

इस समय अगर कोई मुझसे पूछे कि बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका क्या है तो मेरा पहला जवाब व्लॉगिंग होगा।

2016 में जबसे Jio भारत में आम लोगों के लिए सस्ते इंटरनेट की सुविधा लेकर आया है, तब से अधिकांश लोगों ने इंटरनेट पर अधिक समय बिताना शुरू कर दिया है। सस्ते इंटरनेट के कारण आज आम नागरिक भी सोशल मीडिया, ब्लॉग वेबसाइट, यूट्यूब और फोरम आदि पर जाकर नई जानकारी बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकता है।

जिसके चलते आप आज के समय में ब्लॉगिंग या व्लॉगिंग को एक प्रोफेशनल करियर के रूप में चुन सकते हैं।

आइए अब आपको व्लॉगिंग के बारे में गहराई से जानकारी देते हैं।

Table of Contents

#1. ब्लॉग क्या होता है? (Blog kya Hota hai?)

ब्लॉक इंटरनेट पर मौजूद एक ऑनलाइन डायरी की तरह है जहां आप अपने ज्ञान, अनुभव और रुचि के अनुसार लेख प्रकाशित करते हैं ताकि जरूरतमंद लोग इन सभी लेखों को पढ़ सकें और रोचक एव जरूरतमंद जानकारी प्राप्त कर सकें।

Blog बनाने के लिए आपको बहुत सी चीजों की जरूरत होती है, जैसे आप अपने ब्लॉग का नाम क्या रखना चाहते हैं, उसे Domain कहते हैं। जहां आप अपने कंटेंट को ऑनलाइन यूजर्स के लिए स्टोर करते हैं, उसे वेब होस्टिंग कहते हैं और इसके अलावा इन दोनों को आपस में जोड़ने के लिए एक प्लेटफॉर्म की जरूरत होती है, जिसे हम ब्लॉग या वेबसाइट कहते हैं।

आपका ब्लॉग किसी भी विषय पर हो सकता है जैसे

  • आप अपने पसंदीदा विषय के बारे में लिखते हैं।
  • आप अपने बारे में भी लिख सकते हैं।
  • आप किसी भी उत्पाद या सेवा की समीक्षा कर सकते हैं।
  • आप ऑनलाइन कुछ सीख सकते हैं जिसमें आप एक विशेषज्ञ हैं।
  • आप बिजनेस या इन्वेस्टमेंट मार्केटर बन सकते हैं और लोगों को सही सलाह दे सकते हैं।
  • कोई भी प्रोफेशनल सर्विस प्रोवाइडर बनकर ब्लॉग्गिंग कर सकता है।

आप ऐसे बहुत सारे विषयों पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं, और आप उस ब्लॉग से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग ही एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आप दुनिया भर के लोगों से जुड़ सकते हैं और अपने ज्ञान को उनके साथ साझा कर सकते हैं। आइए अब आपको ब्लॉग्गिंग के इतिहास के बारे में बताते हैं।

#2. ब्लॉगिंग का इतिहास (Blog History in Hindi)

इंटरनेट के शुरुआती दिनों में, एक ब्लॉग को इंटरनेट पर प्रकाशित एक ऑनलाइन डायरी के रूप में माना जाता था। इसके बाद 17 दिसंबर 1997 को इसे जोर्न बार्गर ने इसको वेबलॉग कहा। इसके बाद 1999 में, पीटर मेरहोल्ज़ ने गलती से वेबलॉग को ब्लॉग लिखकर अपनी वेबसाइट के साइडबार में पब्लिश किया और तभी से वेबलॉग को ब्लॉग के रूप में जाना जाने लगा।

ब्लॉग्गिंग के शुरूआती दिनों में लोग अपने बारे में या अपनी पसंद, जीवन की घटनाओं आदि के बारे में लिखने के लिए ब्लॉग का इस्तेमाल करते थे।

इसके बाद लोगों को लगने लगा कि ब्लॉग्गिंग के माध्यम से वे अपने विचारों को दुनिया भर के लोगों के साथ साझा कर सकते हैं और पैसा भी कमा सकते हैं।

#3. ब्लॉगिंग की वर्तमान स्थिति (Blog meaning in Hindi)

बहुत से लोग अफवाहें फैलाते हैं कि ब्लॉगिंग कुछ समय बाद समाप्त हो जाएगी। लेकिन आपको घबराना नहीं चाहिए क्योंकि इस तरह की अफवाहें कई सालों से बाजार में हैं। हम आपको पूरे विश्वास के साथ बताना चाहते हैं कि जब तक दुनिया में गूगल जैसे सर्च इंजन हैं, तब तक ब्लॉगिंग खत्म नहीं हो सकती।

इस समय दुनिया भर में 1.9 अरब वेबसाइट या ब्लॉग हैं, जिन पर रोजाना 60 लाख से ज्यादा पोस्ट पब्लिश होती हैं। अब आप समझ गए होंगे की Blogging का भविष्य क्या है।

#4. लोग किस तरह के ब्लॉग बनाते हैं?

कई प्रकार के ब्लॉक हैं जिनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है। कुछ मुख्य प्रकार के ब्लॉक जिन्हें हमने नीचे सूचीबद्ध किया है:

  • व्यक्तिगत ब्लॉग
  • कंपनी का ब्लॉग
  • डिजिटल मार्केटिंग ब्लॉग
  • व्यवसाय से सम्बंधित ब्लॉग
  • एफिलिएट मार्केटिंग ब्लॉग
  • हस्तियाँ ब्लॉग
  • Education blog
  • मिसलेनियस ब्लॉग

#4.1. व्यक्तिगत ब्लॉग (Individual Blog)

एक व्यक्तिगत ब्लॉगर कोई भी हो सकता है जो अपना खुद का ब्लॉक बनाकर पैसा कमाना चाहता है। यह बच्चा या गृहिणी, छात्र या बुजुर्ग व्यक्ति हो सकता है। एक व्यक्तिगत ब्लॉग बनाकर, लोग या तो अपने कौशल को दुनिया भर के लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं, या वे ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते हैं। आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए इसे मुद्रीकृत कर सकते हैं। आज के समय में ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के कई तरीके हैं। इनमें से Google Adsense या Affiliate Marketing प्रमुख है। इंडीविजुअल ब्लॉग का प्रबंधन केवल एक व्यक्ति करता है। 

#4.2. कंपनी का ब्लॉग (Blog meaning in Hindi)

वर्तमान में, अधिकांश कंपनियां अपने ऑनलाइन ग्राहकों को अपने उत्पादों और सेवाओं की ओर आकर्षित करने के लिए अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग सेक्शन का भी उपयोग करती हैं। जहां वे अपने उत्पाद या सेवा से संबंधित जानकारी प्रकाशित करते हैं। कंपनियों का अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग लिखने का केवल एक ही उद्देश्य होता है, वह है यूजर को अपने उत्पाद या सेवा के बारे में विस्तृत जानकारी देना। इसके साथ ही कंपनी की वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक कराना।

अक्सर यह देखा गया है कि जो कंपनियां अपनी वेबसाइट पर लगातार ब्लॉक पोस्ट प्रकाशित करती हैं, उनकी ऑनलाइन ग्राहकों तक आसानी से पहुंच होती है, जिसके कारण उनके उत्पाद और सेवाएं अन्य कंपनियों की तुलना में अधिक बिकती हैं।

अगर आप एक बिजनेसमैन हैं तो आपको अपने कंपनी ब्लॉग को गूगल बिजनेस के साथ रजिस्टर करना चाहिए। अपनी वेबसाइट को Google Business के साथ रजिस्टर करने का सीधा सा मतलब है कि Google पर सर्च करने के बाद लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे और आपका प्रोडक्ट या सर्विस खरीदेंगे।

#4.3. डिजिटल मार्केटिंग ब्लॉग

यदि आप एक डिजिटल मार्केटर हैं और ऑनलाइन क्लाइंट की तलाश में हैं, तो आपको अपना खुद का एक ब्लॉग बनाना चाहिए। इस ब्लॉग की मदद से आप उन ग्राहकों को ढूंढ सकते हैं जो आपके माध्यम से अपने व्यवसाय को ऑनलाइन बढ़ावा देना चाहते हैं। आज के समय में कई ऐसे लोग हैं जो फेसबुक, गूगल, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि प्लेटफॉर्म्स पर अपने बिजनेस को प्रमोट करना चाहते हैं लेकिन खुद यह काम नहीं कर पाते हैं। इसके लिए वे डिजिटल मार्केटिंग कंपनियों की तलाश करते हैं जो उनसे काफी ज्यादा पैसा वसूल करती हैं।

अगर आप इस तरह के काम से संबंधित पोस्ट अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते हैं तो निश्चित रूप से ये लोग आपके काम की ओर आकर्षित होंगे। डिजिटल मार्केटर के लिए, ब्लॉक उनकी ब्रांडिंग, बिक्री, प्राधिकरण और व्यवसाय के विकास के लिए एक ब्लूस्टोन साबित होता है।

#4.4. व्यवसाय से सम्बंधित ब्लॉग

वर्तमान समय में ग्राहक बहुत सावधान और होशियार हो गया है। ऑनलाइन कुछ भी खरीदने से पहले वह इंटरनेट पर उसके बारे में गहराई से जानकारी जुटाता है।

यह बात एक व्यवसाय के स्वामी के लिए एक अवसर पैदा करती है। अगर आप एक बिजनेस ओनर हैं जो एक ऑनलाइन माध्यम की मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको एक वेबसाइट बनानी होगी।

इस वेबसाइट पर आप अपने उत्पाद और सेवा के बारे में अपने ग्राहकों को विस्तृत जानकारी दे सकते हैं।

यदि आपने इस जानकारी को सर्च इंजन के अनुसार ऑप्टिमाइज़ किया है, तो यह जानकारी निश्चित रूप से Google में रैंक करेगी।

आज के समय में किसी भी बिजनेस वेबसाइट को गूगल के पहले पेज पर रैंक करने का मतलब है कि लोगों में उस बिजनेस के प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में ज्यादा जागरूकता है। यह आपके उत्पाद और सेवा की बिक्री को बढ़ाने में मदद करता है।

#4.5. एफिलिएट मार्केटिंग ब्लॉग

आज के समय में अगर आप अपने ब्लॉग से कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग सबसे अच्छा विकल्प है। एफिलिएट मार्केटिंग ब्लॉग के जरिए आप कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं और हर सफल सेल पर अच्छा एफिलिएट कमीशन कमा सकते हैं। वैसे तो आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं, लेकिन ब्लॉक्स के जरिए करने से यूजर में ज्यादा भरोसा पैदा होता है।

#4.6. फ्रीलांसिंग सर्विस ब्लॉग

यदि आप एक फ्रीलांसर हैं और अपनी सेवाएं जैसे वेबसाइट बनाना, डिजिटल मार्केटिंग, कंटेंट राइटिंग आदि अन्य लोगों को देते हैं जिसके बदले में आप कुछ पैसे लेते हैं, तो आपको अपना खुद का ब्लॉग बनाना होगा। इस ब्लॉग के माध्यम से, आप अपने ऑनलाइन ग्राहकों को प्रदान की जाने वाली सभी प्रकार की सेवाओं का एक ब्लॉक पोस्ट बनाकर, आप अपने ग्राहकों को अपनी सेवाओं के बारे में विस्तार से समझा सकते हैं कि उनके व्यवसाय को आपकी सेवा से क्या लाभ होने वाला है। इसके अलावा आप अपने ऑनलाइन क्लाइंट्स को अपनी सर्विस में कुछ खास ऑफर्स भी दे सकते हैं।

#4.7. ऑनलाइन कोर्स ब्लॉग

जिन लोगों के पास कोई विशेष कौशल या प्रतिभा है, तो वे लोग चाहते हैं कि उनकी प्रतिभा दुनिया भर के लोगों द्वारा सीखी जाए, और इसके बदले में कुछ पैसे कमा सकते हैं। ऐसे लोग ई-बुक्स लिखते है या कोर्स बनाते हैं और बेचते हैं। इन सभी चीजों को दुनिया भर के यूजर्स को बेचने के लिए एक ब्लॉग की जरूरत होती है।

यदि आप अपना ब्लॉग बनाकर अपना कोर्स या ईबुक बेचना चाहते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग पर कुछ सूचनात्मक सामग्री पोस्ट करनी होगी ताकि उपयोगकर्ता आपके उत्पाद के बारे में अच्छे से जान सके और आपकी सामग्री खरीद सके। अगर यूजर को आपके ब्लॉग का कंटेंट पसंद आएगा तो वह आपका कोर्स या ईबुक जरूर खरीदेगा।

#4.8. मशहूर हस्तियों से संबंधित ब्लॉग

हमारे समाज में मशहूर हस्तियों की दिनचर्या के बारे में जानने की युवाओं में बहुत इच्छा होती है। वे जानना चाहते हैं कि मशहूर हस्तियों का दिन कैसे बीतता है, वे किस समय जागते है, वे कहाँ घूमने जाते हैं आदि।

अपने प्रशंसकों की इन्हीं इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए सेलिब्रिटी भी ब्लॉग के रूप में अपने बारे में लिखते रहते हैं, या फिर उनका कोई प्रशंसक इन मशहूर हस्तियों के ब्लॉग बनाकर यह काम करते रहते हैं।

ऐसे ब्लॉग पर आपको अपने पसंदीदा सेलेब्रिटीज के बारे में हर तरह की जानकारी मिलती है। इस ब्लॉग पर जाकर आप अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी के पेज को लाइक और फॉलो कर सकते हैं।

सेलिब्रिटीज ऐसे ब्लॉग के जरिए अपनी फैन फॉलोइंग बढ़ाते हैं।

#4.9. अपनी पहचान बनाने के लिए ब्लॉग

जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी ब्लॉग के उपयोगकर्ता दुनियाभर से होते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए एक सामान्य व्यक्ति अपना ब्लॉग बनाता है ताकि वह अपने ब्लॉग के माध्यम से प्रसिद्ध हो सके और दुनिया भर के लोग उसे जान सकें। यदि आप अपने ब्लॉग पर उच्च गुणवत्ता और लोकप्रिय सामग्री प्रकाशित करते हैं, तो निश्चित रूप से आपको विभिन्न देशों के ऐसे लोग मिलेंगे जो आपके आला से संबंधित हैं।

अगर आप में छुपी हुई प्रतिभा है तो मुझे यकीन है कि आप एक दिन जरूर प्रसिद्ध होंगे। इसके लिए आपको लगातार शुरुआत से सही डायरेक्शन में काम करने की आवश्कता है। एक ब्लॉग न केवल आपको प्रसिद्ध बनाता है, बल्कि यह आपको पैसा और प्रतिष्ठा भी देता है।

#4.10. Education blog (Blog meaning in Hindi)

यदि आप एक शिक्षक या ट्यूटर हैं, तो आप एक ब्लॉग बना सकते हैं और अपने छात्रों को अपने विषय के बारे में ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन प्रश्न उत्तर से संबंधित ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं। एक ट्यूटर या शिक्षक के लिए एक ब्लॉक बनाकर, आपके कंटेनर को दुनिया भर के जरूरतमंद छात्रों तक ले जाने का ब्लॉग्गिंग सबसे अच्छा माध्यम है। एक ऑनलाइन शिक्षा ब्लॉग के माध्यम से, आप न केवल अपने शहर के छात्रों से बल्कि दुनिया भर के छात्रों से जुड़ सकते हैं।

#4.11. मिसलेनियस ब्लॉग

जैसा कि आप जानते हैं कि ब्लॉक के माध्यम से दुनिया भर के लोगों के साथ आप जानकारी साझा कर सकते हैं। यदि आपके पास कोई भी स्किल है और आप उसे लोगों के साथ शेयर करना चाहते हैं तो ब्लॉक सबसे अच्छा माध्यम है।

आप किसी भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं , चाहे वह आपकी डेली लाइफ हो या चुटकुले हो, कविताएं हो मूवी रिव्यु हो, बुक summery या कुछ भी विषय को अपने ब्लॉक आला के लिए चुन सकते हैं। इसके अलावा डेली न्यूज़ लोगो तक पहुंचने के लिए भी अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं और इस ब्लॉग के माध्यम से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

#5. वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये? (Blog Kaise Banaye)

आज के समय में WordPress CMS प्लेटफॉर्म पर ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना ब्लॉग बना सकते हैं। WordPress पर Blog बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार के कोटिंग ज्ञान की आवश्यकता नहीं होगी।

अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से पढ़ सकते हैं।

#5.1. वेब होस्टिंग और डोमिन नाम ख़रीदे

सबसे पहले आपको उस विषय के बारे में गहन शोध करना होगा जिसके बारे में आप एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं, यानी आपको अपने ब्लॉग का आला चुनना है। हमारी राय है कि आप जिस बिषय के विशेषज्ञ हैं ब्लॉग के लिए उसी से सम्बंधित आला चुननी चाहिए। आला के बारे में विस्तृत शोध करने के बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए एक नाम चुनना होगा, उसके बाद आपको इस नाम से अपने ब्लॉग का डोमेन खरीदना होगा।

डोमेन खरीदने के बाद, आपको अपनी सामग्री को ऑनलाइन स्टोर करने के लिए वेब होस्टिंग की आवश्यकता होगी। वेब होस्टिंग किसी भी ब्लॉग की रीढ़ होती है। इसलिए, आपको अपने ब्लॉग के लिए एक होस्टिंग प्रदाता चुनते समय विशेष ध्यान रखना होगा। हमारा सुझाव है कि आप लोग अपना ब्लॉग होस्टिंग ब्लूहोस्ट होस्टिंग प्रदाता कंपनी से खरीदें। अगर आप एक साल से ज्यादा के लिए वेब होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको फ्री में डोमेन नेम मिल जाएगा।

#5.2. ब्लॉग सेटअप करे (Blog meaning in Hindi)

होस्टिंग खरीदने के बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए वर्डप्रेस इनस्टॉल करना होगा। जब वर्डप्रेस एप्लिकेशन पूरी तरह से इंस्टॉल हो जाए, तो आपको अपने डैशबोर्ड में कुछ खास सेटिंग्स करनी होंगी। इसके बाद आपको अपने ब्लॉग पर कुछ खास पेज बनाने होंगे जो एक ब्लॉग के लिए जरूरी हैं। यह सब काम पूरा करने के बाद आपको आर्टिकल को अपने ब्लॉग पर Publish करना होगा।

ध्यान रहे कि यह आर्टिकल 1000 शब्दों से कम का न हो, आर्टिकल लिखने के लिए आपको कीवर्ड्स सर्च करने होंगे ताकि आपकी ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन में रैंक कर सके और सर्च इंजन के जरिए ऑर्गेनिक ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर आ सके।

#5.3. ब्लॉग को गूगल में इंडेक्स कराये

जब आप कम से कम दस पोस्ट लिख चुके हों, तो आप अपने ब्लॉग को Google Search Console में सबमिट कर सकते हैं। Google Search Console में एक ब्लॉग सबमिट करने से, आपका ब्लॉग Google खोज इंजन में इंडेक्स हो जाएगा, और आपके सभी ब्लॉग पोस्ट Google खोज परिणामों में दिखाई देंगे।

इसके बाद आपको अपने ब्लॉग को Google Analytics जैसी अन्य Google सेवाओं में सबमिट करना होगा ताकि आप अपने ब्लॉग पर आने वाले ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक का विश्लेषण कर सकें। लेकिन आपको ब्लॉग पर लगातार और आर्टिकल्स पोस्ट करने होंगे और ब्लॉग की सुरक्षा का भी ध्यान रखना होगा। ब्लॉग की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आप अपने ब्लॉग को Cloudflare में जोड़ सकते हैं।

#5.4. ब्लॉग पर आर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाये

शुरुआत में ब्लॉग पर सर्च इंजन से ऑर्गेनिक ट्रैफिक बहुत कम होता है इसलिए आपको सोशल मीडिया के जरिए अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना होता है। जिसके लिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट आदि पर शेयर कर सकते हैं ताकि सोशल मीडिया के जरिए आपके ब्लॉग पर लगातार ट्रैफिक आता रहे।

#5.5. ब्लॉग को मोनेटाइज करे (Blog meaning in Hindi)

जब आपको लगने लगे कि आपके ब्लॉग पर मौजूद पोस्ट एक सफल सुफ्फिसिएंट मात्रा में लिखी जा चुकी है, तो आप अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण कर सकते हैं। Monetization के लिए आप ब्लॉग पर Google Adsense ads भी लगा सकते हैं, या फिर आप Affiliate Marketing या किसी अन्य तरीके माध्यम से अपने ब्लॉग को monetize करने के लिए चुन सकते हैं।

#6. ब्लॉगिंग के फायदे और नुकसान क्या हैं?

यदि आप ब्लॉगिंग को करियर विकल्प के रूप में चुनते हैं, तो आपको ब्लॉगिंग से लाभ मिलने वाला है। Blogging में loss की कोई गुंजाइश नहीं होती है। लेकिन आपको अपने ब्लॉग पर लगातार काम करना होगा। ब्लॉगिंग करियर में सफलता 1 दिन में नहीं मिलती, सफल होने में बहुत समय लगता है, इसलिए आपको धैर्य रखना होगा। आप कितनी जल्दी सफल हो सकते हैं यह केवल आपके प्रयास और आपकी मेहनत पर निर्भर करता है।

आइए अब आपको ब्लॉग्गिंग के फायदों के बारे में बताते हैं:

  • अगर आप ब्लॉग्गिंग शुरू करते हैं या अपना खुद का ब्लॉग बनाते हैं, तो आप सबसे पहले आर्थिक रूप से स्वतंत्र होंगे। आप अपने ब्लॉग से जितना चाहें उतना पैसा कमा सकते हैं।
  • ब्लॉग्गिंग कहीं से भी बैठकर की जा सकती है, इसके लिए आपको किसी विशेष कार्यालय की आवश्यकता नहीं है। आपको बस एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन वाला लैपटॉप या कंप्यूटर चाहिए।
  • ब्लॉक में आप अपने खुद के बॉस हैं, इसलिए आप किसी भी समय अपने ब्लॉग पर काम कर सकते हैं। चूँकि आप ब्लॉग के स्वामी हैं, आप अपने ब्लॉग के लिए जब चाहें, किसी भी समय काम कर सकते हैं।
  • जब आपने ब्लॉग्गिंग के बारे में ज़्यादातर चीज़ें सीख ली हैं, तो आप इन सभी चीज़ों को दूसरे नए ब्लॉगर्स को एक सर्विस के रूप में बेच सकते हैं और पैसे कमाने का एक अतिरिक्त स्रोत उत्पन्न कर सकते हैं।
  • क्योंकि ब्लॉक को दुनिया भर के लोग देखते हैं, आप अपने विचार दुनिया के कोने-कोने में बैठे व्यक्ति तक ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकते हैं।

इसके अलावा और भी कई फायदे हैं जब आप ब्लॉग्गिंग शुरू करेंगे तो धीरे धीरे सभी को पता चल जाएगा।।

#7. ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?(Blog meaning in Hindi)

Blog से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं। आप ब्लॉग से पैसे कमाने के कई तरीके आजमा सकते हैं जैसे Google AdSense, Affiliate Marketing, E-Books राइटिंग, सेलिंग योर सर्विस, स्पॉन्सर गेस्ट पोस्ट और सेलिंग बैकलिंक्स आदि।

आप ब्लॉग से कितना पैसा कमा सकते हैं यह आपके ब्लॉग के niche पर भी निर्भर करता है। इसके साथ, ब्लॉग से कमाई सबसे ज्यादा इस बात पर निर्भर करती है कि आपके ब्लॉग पर दर्शकों की संख्या कितनी है। इसका सीधा सा मतलब है कि आपके ब्लॉग पर जितने अधिक दर्शक होंगे, ब्लॉग से उतनी ही अधिक कमाई होगी।

आपको बस अपने ब्लॉग पर लगातार काम करना है और अपने ब्लॉग Niche से संबंधित पोस्ट लिखना है।

#8. लोग ब्लॉग क्यों बनाते है ? blog बनाने के फयदे

ब्लॉग बनाने के लिए अलग-अलग लोगों के अलग-अलग मकसद होते हैं। हमने नीचे कुछ कारणों को सूचीबद्ध किया है कि लोग अपना ब्लॉग क्यों बनाते हैं (Blog meaning in Hindi)।

#8.1. पैसे कमाने के लिए (Blog meaning in Hindi)

अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो ब्लॉग्गिंग सबसे अच्छा विकल्प है। Blogging से आप आसानी से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। ब्लॉग से कमाई करने के लिए आप गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, ऑनलाइन कोर्स बेचकर, स्पॉन्सर गेस्ट पोस्ट या बैकलिंक बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

#8.2. अपनी प्रतिभा सिखाने के लिए

यदि आप में कोई विशेष प्रतिभा है तो आप उसे आपके ब्लॉग के माध्यम से अन्य लोगों को बेच सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं। यह प्रतिभा कंटेंट राइटिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, टीचिंग कोडिंग या किसी अन्य काम में हो सकती है। यकीन मानिए अगर आप ब्लॉग बनाकर लोगों को स्किल सिखाते हैं तो आपको अपने शहर से ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से यूजर्स या ऑडियंस मिलने वाले हैं। बदले में आप बहुत सारा पैसा कमाने बाले हैं।

#8.3. प्रसिद्ध होना के लिए

बहुत से लोग ब्लॉगिंग इसलिए शुरू करते हैं ताकि वे प्रसिद्ध हो सकें और दुनिया भर के लोग उन्हें जान सकें। जब आप प्रसिद्ध हो जाते हैं, तो आप एक विशेषज्ञ के रूप में दुनिया भर में जाने जाते हैं। अलग-अलग एजेंसी आपको अपने टॉक शो में एक्सपर्ट के रूप में बुलाने लगती हैं।

आजकल बहुत से युवा सोशल मीडिया के जरिए इन्फ्लुएंसर बनकर अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।

#8.4. 9:00 से 5:00 बजे की नौकरी से छुटकारा

Blogging में आप अपने खुद के मालिक होते हैं, जब चाहें काम करते हैं, और किसी की कोई सीमा नहीं होती है। अगर आप स्वतंत्र रूप से काम करना चाहते हैं, तो ब्लॉगिंग आपके लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है।

इसके अलावा लोगों को दोबारा ब्लॉगिंग शुरू करने के कई और कारण हो सकते हैं।

#9. Conclusion (Blog meaning in Hindi)

इस पोस्ट में हमने आपको ब्लॉग से जुड़ी हर बात बताई है, जैसे ब्लॉग क्या होते हैं (Blog meaning in Hindi), ब्लॉकिंग कैसे करते हैं, ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं, ब्लॉगिंग के क्या फायदे होते हैं आदि। इसके साथ ही हमने आपको बताया है कि आप कैसे वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते हैं और उस ब्लॉक से पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉक बनाने के लिए आपके लिए कई बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, जैसे ब्लॉक के लिए सही Niche चुनना, डोमेन और होस्टिंग खरीदना, परफेक्ट कीवर्ड रिसर्च करना, SEO-फ्रेंडली आर्टिकल लिखना आदि। इसके साथ ही, अपने ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाते हुए अपने ब्लॉक का मुद्रीकरण करना बहुत महत्वपूर्ण है।

अगर आपका ब्लॉग से सम्बंधित कोई सवाल है तो हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से जरूर पूछें। हमें आपकी सहायता करने में खुशी होगी। अगर आपको इस पोस्ट में पब्लिश जानकारी से कोई लाभ मिला है, तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ ज़रूर साझा करें।

धन्यवाद!

Read Also:

1 thought on “ब्लॉग क्या है? लोग ब्लॉग क्यों बनाते हैं [Blog meaning in Hindi]”

Leave a Comment