हिंदी वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए सर्वश्रेष्ठ प्लगइन की सूची (WordPress plugin for Hindi blog)

यदि आप हिंदी माध्यम में ब्लॉगर हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि आपके वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए सबसे अच्छी प्लगइन कौन सी है (WordPress plugin for Hindi blog)। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आपको अपने हिंदी वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए कौन कौन सी प्लगइन का उपयोग करना चाहिए।

जैसा कि आप जानते हैं, आपके वर्डप्रेस ब्लॉग को एक लाभदायक और पेशेवर ब्लॉग बनाने के लिए कई प्लगइन्स की आवश्यकता होती है। वर्तमान में आपको wordpress.org वेबसाइट पर हजारों प्लगइन्स मिल जाएंगे, जिनका उपयोग आप अपने ब्लॉग के लिए कर सकते हैं, लेकिन यह जानना थोड़ा मुश्किल हो जाता है कि उनमें से कौन सी प्लगिन्स आपके लिए उपयोगी है। एक प्लगइन इनस्टॉल करने से पहले, आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि यह प्लगइन आपके ब्लॉग के साथ कम्पेटिबल है या नहीं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह प्लगइन आपके किसी काम की है या नहीं।

एक नए ब्लॉगर को इस चीज़ से सबसे ज्यादा परेशानी होती है। जैसा कि आप जानते हैं कि हर प्लगइन का काम अलग होता है। इसलिए हमें अपने ब्लॉग में कोई भी नई प्लगइन इस्टॉल करने से पहले कई बार सोचना चाहिए। क्योंकि वर्डप्रेस ब्लॉग में अधिक प्लगइन्स का उपयोग करने से यह आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड को कम कर सकता है, जिससे सर्च इंजन में आपके ब्लॉग की रैंकिंग प्रभावित हो सकती है।

हम इस लेख में आपकी इस समस्या का समाधान करेंगे और आपको बताएंगे कि आपको अपने हिंदी वर्डप्रेस ब्लॉग में किन प्लगइन का उपयोग करना चाहिए जो आपके ब्लॉग को बास्तब में आवश्कता है।

इससे पहले जानते है की प्लगइन क्या होती है।

#1. प्लगइन क्या होती है?

वर्डप्रेस एक ऐसा सीएमएस प्लेटफार्म है जहां आपको ब्लॉग बनाने के लिए किसी भी तरह की कोडिंग करने की जरूरत नहीं होती है। इसमें आप सिर्फ ड्राप और ड्रैग करके एक प्रोफेशनल ब्लॉग या वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं।

एक ब्लॉग को प्रोफेशनल लुक देने के लिए कई चीजों की आवश्यकता होती है, यह आवश्यकता वर्डप्रेस प्लगइन द्वारा पूरी की जाती है। वर्डप्रेस में विभिन्न फीचर आवश्यकताओं के लिए विभिन्न प्लगइन्स का उपयोग किया जाता है। यह एक प्रकार का PHP प्रोग्रामिंग कोड स्क्रिप्ट होती है जो केवल एक विशेष फ़ंक्शन के लिए काम करता है।

हम अपने ब्लॉग में अपनी जरूरत के हिसाब से अलग-अलग प्लगइन्स इनस्टॉल करते हैं और फिर उन्हें एक्टिवेट करते हैं। यह प्लगइन फ्री और पेड दोनों वर्जन में उपलब्ध होती है। प्लगइन ही एक साधारण ब्लॉग को एक पेशेवर, उपयोगकर्ता के अनुकूल और आकर्षक रूप देने में मदद करती है।

#2. वर्डप्रेस ब्लॉग में प्लगइन्स कैसे इनस्टॉल करें 

किसी भी वर्डप्रेस ब्लॉग में प्लगइन इनस्टॉल करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉगइन करना होगा।

वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर पहुंचने के बाद आपको लेफ्ट साइडबार मेन्यू में प्लगइन सेक्शन मिलेगा। आपको यहां “Add New” पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको उस प्लगइन को सर्च करना है जिसे आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में इंस्टॉल करना चाहते हैं।

प्लगइन का नाम सर्च करने के बाद वह प्लगइन सर्च रिजल्ट में आएगा, आपको इस प्लगइन के “Install” के बटन पर क्लिक करना है और फिर “Activate” के बटन पर क्लिक करना है।

आप इनस्टॉल प्लगइन अनुभाग में जाकर जांच सकते हैं कि क्या यह प्लगइन सही से इनस्टॉल और एक्टिवटे हुई है।

प्लगइन को ठीक से एक्टिवेट करने के बाद आप इस प्लगइन की सेटिंग्स को अपने हिसाब से मैनेज कर सकते हैं।

तो आइए जानते हैं हिंदी वर्डप्रेस ब्लॉग में इस्तेमाल होने वाले बेस्ट प्लगइन के बारे में।

#3. हिंदी ब्लॉग के लिए best वर्डप्रेस प्लगइन (WordPress plugin for Hindi blog)

#3.1 Contact Form 7

चाहे वह ब्लॉग हो या वेबसाइट, आपके उपयोगकर्ता के लिए आपसे संपर्क करने के लिए निश्चित रूप से इसमें एक संपर्क पृष्ठ ज़रूर होता है। वर्डप्रेस में इस संपर्क पृष्ठ पर, उपयोगकर्ता अपनी जानकारी लिखता है और इसे ब्लॉग या वेबसाइट के मालिक को सेंड कर देता है।

इस जानकारी में मुख्य रूप से उपयोगकर्ता नाम, ईमेल और संदेश शामिल होता हैं। वर्डप्रेस ब्लॉग में यूजर के लिए इस डेटा संरचना को बनाने के लिए “Contact Form 7” प्लगइन का उपयोग किया जाता है। आज के समय में लाखों WordPress उपयोगकर्ता अपने ब्लॉग में इस प्लगइन का उपयोग कर रहे हैं।

इस प्लगइन के साथ, आप बहुत ही आकर्षक और जितने चाहें उतने संपर्क फ़ॉर्म बना सकते हैं।

#3.2 Yoast SEO Plugin

अगर आप अपने WordPress ब्लॉग का On-Page SEO करना चाहते हैं तो आपको Yoast SEO plugin से best Option नहीं मिलेगा। यह आपके पोस्ट के On-Page SEO को बहुत ही आसान बना देता है। आज के समय में ज्यादातर वर्डप्रेस ब्लॉगर अपने ब्लॉग के सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए इस प्लगइन का इस्तेमाल करते हैं।

इस प्लगइन की मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए साइटमैप भी गेनेराते कर सकते हैं और पोस्ट को SEO फ्रेंडली भी बना सकते हैं।

इसका फ्री वर्जन शुरूआती ब्लॉगर के लिए काफी है, लेकिन अगर आप इस प्लगइन के और फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इस पेड वर्जन को भी खरीद सकते हैं।

इसके अलावा आप रैंकमैथ प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं, यह प्लगइन आपको Yoast SEO के समान परिणाम देगा।

Version19.6
Active installations5+ million
WordPress Version5.9 or higher
Tested up to6.0.1
PHP Version5.6.20 or higher
Yoast SEo plugin Statistics

#3.3 Google Site Kit

यदि आप अपने WordPress ब्लॉग को Google की सभी सेवाओं, जैसे कि Google Search Console, Google Analytics, Google AdSense, और Page Insight के साथ एकीकृत करना चाहते हैं, तो Google साइट किट आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

Google स्वयं इस प्लगइन को WordPress ब्लॉग के लिए रेकमेंड करता है। Google साइट किट आपको एक ही स्थान पर गूगल सर्च इंजन में अपने ब्लॉग के प्रदर्शन को दिखाने की शक्ति प्रदान करता है।

हिंदी ब्लॉगर्स के लिए यह प्लगइन गूगल की तरफ से एक बरदान से कम नहीं है। अगर आप अपने ब्लॉग के लिए एडसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इस प्लगइन के डैशबोर्ड की मदद से कर सकते हैं। AdSense सत्यापन के लिए, आपको अपने ब्लॉग के हैडर सेक्शन में AdSense के कोड को मैन्युअल रूप से पेस्ट करने की आवश्यकता नहीं होगी।

#4. निष्कर्ष: (WordPress plugin for Hindi blog)

इस लेख में, हमने आपको उन सभी WordPress प्लगइन्स के बारे में बताया है जो एक हिंदी ब्लॉग के लिए उपयोग किए जाते हैं। अगर आप हिंदी मीडियम में ब्लॉगिंग करते हैं तो आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को प्रोफेशनल लुक देने के लिए इन सभी प्लगइन्स का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

ये सभी प्लगइन्स आपको फ्री और पेड दोनों वर्जन में मिलेंगे। अगर आप इनके फ्री वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो शुरुआती ब्लॉगिंग के लिए काफी है। इसके अलावा अगर आप इन प्लगइन्स के अतिरिक्त फीचर का उपयोग करना चाहते हैं तो आप इनका पेड वर्जन खरीद सकते हैं।

आपको हमारा यह आर्टिकल हिंदी ब्लॉग के लिए हमारा सबसे अच्छा वर्डप्रेस प्लगइन कैसा लगा, हमें टिप्पणियों के माध्यम से ज़रूर बताएं। और अगर आपको इस लेख में मौजूद जानकारी से कुछ फायदा हुआ है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद!

यह भी पढ़ें:

1 thought on “हिंदी वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए सर्वश्रेष्ठ प्लगइन की सूची (WordPress plugin for Hindi blog)”

Leave a Comment