आधिकारिक Microsoft वेबसाइट से Windows 11 ISO फाइल कैसे डाउनलोड करें (Windows 11 ISO File Download)

How to download Windows 11 ISO File Free: जैसा की आप जानते है की विंडोज दुनिया का सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसका उपयोग करना बहुत ही आसान है। उसके अलावा आज के समय में विंडोज के कई वर्शन उपयोग करने के लिए उपलब्ध हैं।

हमें आपको यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि माइक्रोसॉफ्ट पहले ही विंडोज 11 के नाम से एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च कर चूका है। विंडोज 11 को विंडोज 10 का उत्तराधिकारी माना जा रहा है।

नया ऑपरेटिंग सिस्टम होने की बजह से बहुत से लोग इसको जल्द से जल्द अपने कप्यूटर में इनस्टॉल करना। जिसके लिए ये लोग unofficial साइट से जाकर डाउनलोड करने की कोशिश जरूर कर रहे होंगे। यदि आप भी यह सब जानना चाहते हैं की Window 11 को कैसे डाउनलोड किया जाता है वो भी माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिसियल वेबसाइट तो आप बिल्कुल सही जगह आये है। आज मैं आपको Step By Step बताने वाला हूं कि Window 11 को डाउनलोड कैसे करें।

इस पोस्ट में हम आपको माइक्रोसॉफ्ट की आधिकारिक वेबसाइट से नवीनतम विंडोज 11 पूर्वावलोकन आईएसओ डाउनलोड करना सीखते हैं। ये सारा प्रोसेस हम आपको Step By Step करके समझायेंगे कि Window 11 को डाउनलोड कैसे करें।

Windows 11 के बारे में कुछ खास बातें

हालांकि Microsoft ने विंडोज 11 को एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के साथ शुरुआत की थी। जिसे वो 2021 में नए ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण रूप में प्रकाशित करना चाहता था।

हालाँकि, पहले तक यदि आपको अपने कंप्यूटर में विंडोज 11 का अनुभव करना हैं तो आपके कंप्यूटर में विंडोज 10 होना चाहिए था। जहाँ पर आप अपने विंडोज 10 पर इनसाइडर के रूप में साइन इन करना पड़ता था। इसलिए, आपको विंडोज 11 को अपग्रेड करने और प्राप्त करने के लिए विंडोज 10 का उपयोगकर्ता होना आवश्यक था। लेकिन अब नहीं अब ऐसा बिकुल भी नहीं है। कोई भी विंडोज यूजर अब विंडोज 11 का अपने कंप्यूटर में आनंद ले सकता है।

हाल ही के समय में, माइक्रोसॉफ्ट की तरफ अपने आधिकारिक वेबसाइट पर विंडोज 11 (देव और बीटा) आईएसओ फाइलें जारी की हैं। इसलिए पहले की तरह अपने कंप्यूटर में विंडोज 11 इंस्टाल करने के लिए यूयूपी डंप जैसे कई अन्य तरीकों से नहीं गुजरना पड़ता है।

यह तरीका उपयोगकर्ता को उनके मौजूदा विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ खिलवाड़ करने से बचाता है। यह तरीका यूजर को एक साफ विंडोज 11 इंस्टॉलेशन करने की अनुमति प्रदान करता है।

विंडोज 11 की आईएसओ- 64 बिट डाउनलोड करने का प्रोसेस (Windows 11 ISO File Download)

चरण 1: सबसे पहले दिये गए लिंक पर क्लिक करके माइक्रोसॉफ्ट के “Windows Insider Preview Downloads” पेज पर जाएं।

चलिए अब हम अपने अकाउंट में Sign-in करते है ।

चरण 2: इसके बाद, ऊपर दाईं ओर कोने में दिए गए प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें और अपने अकाउंट में Sign-in करें। यदि आपके पास Microsoft का खाता नहीं है तो पहले Sign up करके अपने आप को पंजीकृत करें।

चरण 3: एक बार जब आप अपने अकाउंट लॉगिन हो जायेंगे तो अपने अकाउंट को वेरिफ़िएड ज़रूर करे।

फिर दोवारा से स्क्रॉल करे यहाँ पर आपको विंडोज 11 और 10 पूर्वावलोकन संस्करणों की एक सूची दिखाई देगी। जिस विंडोज वर्शन को आप डाउनलोड करना चाहते हैं उसका चुनाब करे। इसके बाद “Confirm” के बटन पर क्लिक करे। हम आपको बतला दे की उपलब्ध आईएसओ के लिए प्रमुख बिल्ड नंबर 22000 और 22000.132 हैं।

इसके बाद विंडोज पूर्वावलोकन संस्करण पेज पर निचे की तरफ स्क्रॉल करे। यहाँ पर आपको अपनी भाषा का चुनाब करना होगा। अगर आप इंडिया से है तो इंग्लिश भाषा का चुनाब करे।

चरण 4: ऊपर दिए गए सभी चरणों को सही से फॉलो करने के बाद आपको अंत में एक “Download” का बटन दिखाई देगा। इस बटन पर क्लिक करते ही आपके ब्राउज़र में विंडोज 11 माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी। यह विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम की आधिकारिक ISO फाइल होगी।

अपने कंप्यूटर में विंडोज 11 को इनस्टॉल करते समय आप ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता को छोड़ सकते हैं। इसके अलावा, हम आपको बतला दे की ये ऑपरेटिंग सिस्टम अभी भी बीटा और देव संस्करणों में मौजूद है, इसलिए लगातार अपडेट होता रहेगा।

FAQ

क्या विंडोज 10 यूजर्स के लिए अपडेट के रूप में विंडोज 11 बिलकुल मुफ्त है?

जी हां, विंडोज 10 के यूजर्स के लिए विंडोज 11 में अपग्रेड करना बिलकुल फ्री है।

जरूर पढ़ें:

2 thoughts on “आधिकारिक Microsoft वेबसाइट से Windows 11 ISO फाइल कैसे डाउनलोड करें (Windows 11 ISO File Download)”

Leave a Comment