AdSense अकाउंट में Site Adheres to Adsense Program Policies Error को कैसे ठीक करे?

क्या आपने अपने ब्लॉग के लिए Google Adsense के अप्रूवल के लिए आवेदन किया है, लेकिन आपके Google Adsense पर ब्लॉग या वेबसाइट के Adheres से संबंधित एरर (Site adhere to Adsense Program Policy Error in Hindi) आ रही है? यह एरर  कुछ इस प्रकार की होती है:

  • Your Site Adheres to Adsense Program Policies.
  • You don’t already have another Adsense account.

अगर आप ऐसी दोनों गलतियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको ब्लॉग या वेबसाइट के Adheres से संबंधित एरर के समाधान के बारे में बताएंगे।

तो चलो शुरू करते है!

Site adherese to AdSense Program Policies एरर क्या होती है?

अगर आपके ब्लॉग के लिए ऐडसेंस अप्रूवल के समय इस तरह की एरर आ रही है तो आपने गूगल ऐडसेंस अप्रूवल के लिए सही तरीके से अप्लाई नहीं किया है।

यहाँ आपको चिंतित होने की आवश्यकता है क्योंकि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग में कोई समस्या नहीं है, बस आपका ब्लॉग Google AdSense की कुछ नीतियों का ठीक से पालन नहीं कर रहा है।

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Google AdSense अप्रूवल के लिए अप्लाई करने से पहले आपको Google AdSense की पॉलिसी को ध्यान से समझ लेना चाहिए।

यदि आपका ब्लॉग Google AdSense के सभी नियमों और शर्तों का सही ढंग से पालन नहीं करता है, तो इस प्रकार की एरर होना तय है।

यह भी पढ़ें: Google AdSense में ड्यूल अकाउंट एरर को कैसे ठीक करें?

Google AdSense खाते में साइट एडहेर्स की समस्या क्यों आती है?

जब कोई नया ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए Google AdSense के अप्रूवल के लिए अप्लाई करता है तो वह कई ईमेल आईडी के साथ साइनअप करता है। इसके पीछे का मुख्य कारण होता है की हमे जल्दी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट के अद्सेंसे का अप्रूवल प्राप्त करना। सबसे पहले आपको उन सभी AdSense खातों को डिलीट करना है केवल उसी एक AdSense खाते को रखना है जिससे आप अपने ब्लॉग के लिए AdSense को मंजूरी लेना चाहते है।

यह भी पढ़ें: गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे डिलीट करें?

यदि आप यह नहीं जान पा रहे हैं कि आपने अपने Google AdSense के लिए किस मेल आईडी से साइनअप किया है, तो आपको सभी मेल आईडी के लिए एक-एक करके जांच करनी होगी।

चूंकि आप जानते हैं कि इंटरनेट पर ब्लॉग बनाने के लिए अलग-अलग ब्लॉगर्स ने अपने-अपने हिसाब से बातें बताई हैं। जब कोई नया व्यक्ति ब्लॉग्गिंग शुरू करता है तो वह इन सभी लेखों को पढ़कर या वीडियो देखकर बहुत भ्रमित हो जाता है। बहुत कम ब्लॉगर होते हैं जो अपने ब्लॉग पर ब्लॉगिंग के बारे में स्टेप बाय स्टेप बातें अपनी ऑडियंस को अच्छे से समझाते हैं।

यह सब मैशिंग जानकारी के कारण, नए ब्लॉगर अक्सर इस तरह की गलती करते हैं और Site adherese to AdSense Program Policies जैसी समस्याओं का सामना करते हैं।

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, साइट एडहेरेंस की समस्या को दूर करने के लिए हम आपका मार्गदर्शन करेंगे और आपको बताएंगे कि आप इस समस्या का समाधान कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

आइए शुरू करते हैं कि Google AdSense में साइट एडहेर्स की समस्या को कैसे दूर किया जाए।

साइट adherese to AdSense Program Policies एरर को कैसे ठीक करे? (Site adhere to Adsense Program Policy Error in Hindi)

किसी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Google AdSense की स्वीकृति के समय आने वाली AdSense कार्यक्रम नीतियों की त्रुटि का पालन करने वाली साइट (Site adherese to AdSense Program Policies Error) को ठीक करने के लिए आप निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं।

अपने ब्लॉग के लिए एडसेंस अप्रूवल प्राप्त करने के लिए सबसे पहले उन सभी मेल आईडी को चिह्नित करें जिनसे अपने पहले से गूगल अद्सेंसे के लिए आवेदन किया है। हो सकता है कि आपने पहले ही किसी आईडी से अपने ब्लॉग के लिए एडसेंस अप्रूवल लेने के लिए अप्लाई कर दिया हो, लेकिन आपको याद नहीं है।

जैसा कि आप जानते हैं, Google AdSense एक व्यक्ति के लिए केवल एक खाते की नीति का सख्ती से पालन करता है। इसलिए आपको अपने सभी निष्क्रिय ऐडसेंस खातों को हटाना (Delete) होगा। आपको केवल एक मुख्य मेल आईडी के साथ एक नया ऐडसेंस खाता बनाना होगा।

ऐडसेंस अकाउंट में मौजूद आपकी व्यक्तिगत जानकारी आपके जीमेल की जानकारी से मेल खानी चाहिए। इस जानकारी में आपका नाम, मोबाइल नंबर, पता आदि शामिल हैं।

ब्लॉग के लिए AdSense Approval के लिए आवेदन करते समय धैर्य रखें और सभी निर्देशों का सही से पालन करें और मांगी गयी सभी जानकारी प्रदान करे। 

अगर गूगल एडसेंस आपसे आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि किसी भी प्रकार का दस्तावेज मांगता है तो कृपया उसे अपलोड करें।

ध्यान रखें कि एक बार जब आप किसी खाते को स्थायी रूप से हटा देते हैं, तो उसे पूर्ण रूप से हटाए जाने में कुछ दिन का समय लगता हैं। इसलिए आपको अपना एडसेंस अकाउंट डिलीट करने के तुरंत बाद नए एडसेंस के लिए अप्लाई करने की जरूरत नहीं है। नए ऐडसेंस अनुमोदन के लिए आवेदन करने के लिए कम से कम एक सप्ताह का समय अवश्य लें।

आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने अपने ब्लॉग को एक पेशेवर रूप दिया है जिसमें आपने लोगो, ब्लॉग शीर्षक, थीम आदि को ठीक से अनुकूलित किया है।

इस अवधि में आप अपने ब्लॉग पर अधिक काम कर सकते हैं, जैसे कि नए ब्लॉग पोस्ट लिखना, पुराने पोस्ट का SEO करना, बैकलिंक्स बनाना आदि।

नए ब्लॉग पोस्ट लिखते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके पोस्ट का कंटेंट नया हो और यूजर के लिए उपयोगी हो, Google ऐसी सामग्री को बढ़ावा देता है, जो आपके ब्लॉग के लिए एडसेंस स्वीकृति प्राप्त करने में उपयोगी होगी।

इससे पहले कि आप अपने ब्लॉग के लिए फिर से ऐडसेंस स्वीकृति प्राप्त कर सकें, आपके ब्लॉग पर कम से कम तीस पोस्ट प्रकाशित होनी चाहिए। साथ ही यह पोस्ट दो हजार शब्दों से कम नहीं होनी चाहिए।

इन सब चीजों को करने के बाद आपको फिर से Google AdSense अकाउंट के लिए अप्लाई करना होगा।

हमें पूरा विश्वास है कि इन सब चीजों को करने के बाद आपके ब्लॉग को AdSense का अप्रूवल जरूर मिल जाएगा।

FAQ: Site adhere to Adsense Program Policy Error in Hindi

क्या Google AdSense का अप्रूवल प्राप्त अनुमोदन प्राप्त ट्रैफ़िक की आवश्यकता है?

नहीं! यह अद्सेंसे की पॉलिसी में कहीं नहीं लिखा है। लेकिन आपको अपने ब्लॉग को  Google AdSense अप्रूवल के लिए भेजने से पहले, आपको कोशिश करनी चाहिए कि आपके ब्लॉग पर पर्याप्त ऑर्गेनिक ट्रैफिक आना शुरू हो चूका है।

क्या Google AdSense से अप्रूवल मिलते ही Blogging की कमाई शुरू हो जाती है?

अगर आपके ब्लॉग को Google AdSense से अप्रूवल मिल भी जाता है तो यह जरूरी नहीं है कि आप इससे कमाई कर पाएंगे। क्योंकि AdSense से कमाई करने के लिए आपके ब्लॉग पर ढेर सारा ट्रैफिक आना बहुत जरूरी है।

क्या ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं आने से गूगल एडसेंस अकाउंट डिसेबल हो जाता है?

जी हां, अगर आपके ब्लॉग पर ज्यादा समय तक ट्रैफिक नहीं आता है या बहुत कम ट्रैफिक आता है तो आपका एडसेंस अकाउंट डिसेबल हो सकता है।

क्या अपने ब्लॉग पर प्रदर्शित होने वाले विज्ञापनों पर मित्र और रिश्तेदार से क्लिक कर सकते हैं?

नहीं बिलकुल नहीं? आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए, और आपने कभी ऐसा करने के बारे में सोचा भी नहीं है। इस प्रकार की गतिविधि के लिए Google AdSense की नीति बहुत सख्त है। चूँकि Google AdSense का एल्गोरिथ्म काफी स्मार्ट होता है इसलिए यह आपकी इन गतिविधियों को पहचान लेगा, और आपका ऐडसेंस खाता तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया जाएगा। एक बार जब आपके ब्लॉग पर Google AdSense अक्षम हो जाता है, तो फ्यूचर में कोई भी विज्ञापन नेटवर्क आपको अप्रूवल नहीं देगा।

निष्कर्ष: Site adhere to Adsense Program Policy Error in Hindi

इस लेख में, हमने आपको Site adherese to AdSense Program Policies Error के सलूशन के बारे में विस्तृत जानकारी दी है।

इस लेख को पढ़ने के बाद, आप अपने एडसेंस खाते में प्रोग्राम पॉलिसीस से संबंधी समस्या को आसानी से ठीक कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको थोड़ी भी चिंता करने की जरूरत है कि क्यों आज नहीं कल आपके ब्लॉग को AdSense से अप्रूवल मिल ही जायेगा, आपको सिर्फ अपने ब्लॉग पर अच्छा और SEO-फ्रेंडली कंटेंट पब्लिश करने की जरूरत है।

यदि आपके पास AdSense नीति के अनुपालन से संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो आप टिप्पणी के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको इस लेख में मौजूद जानकारी फायदेमंद लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद!

Also Read:

1 thought on “AdSense अकाउंट में Site Adheres to Adsense Program Policies Error को कैसे ठीक करे?”

Leave a Comment