फोनपे में ट्रांजैक्शन हिस्ट्री कैसे डिलीट करें? (How to Delete Transaction History in PhonePe in Hindi)

क्या आप अपने PhonePe ऐप से लेन-देन के इतिहास को हटाने (How to Delete Transaction History in PhonePe in Hindi)के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम PhonePe खाते से लेन-देन के इतिहास के बारे में चरण-दर-चरण जानकारी देंगे।

आपको बता दें कि इस ऐप के जरिए यूजर द्वारा किए गए सभी ट्रांजेक्शन का रिकॉर्ड भी यूजर के अकाउंट में उपलब्ध रहता है। हालाँकि, कई बार ऐसा हो सकता है जब आप गोपनीयता कारणों से अपने लेन-देन के इतिहास को हटाना चाहें।

सबसे पहले जानते हैं PhonePe ऐप के बारे में कि यह ऐप क्या है और किस काम आता है।

फोनपे ऐप क्या है? (PhonePe App Kya hai)

PhonePe भारत में एक लोकप्रिय भुगतान ऐप है जो अपने उपयोगकर्ताओं को निर्बाध रूप से डिजिटल भुगतान करने की अनुमति देता है। इस ऐप की मदद से, उपयोगकर्ता मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान और ऑनलाइन खरीदारी सहित कई सेवाओं के लिए भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा, ये ऐप वित्तीय लेनदेन के लिए अपने उपयोगकर्ताओं को भौतिक बैंकों या संस्थानों में जाने की आवश्यकता को कम करते हैं।

इस ऐप की मदद से आप कुछ आसान स्टेप्स का इस्तेमाल करके भारत के किसी भी नागरिक को उसके बैंक खाते में पैसे भेज सकते हैं। वर्तमान में, भारत में कई ऑनलाइन भुगतान ऐप उपलब्ध हैं, जैसे भीम यूपीआई, जीपे, पेटीएम, आदि।

इससे पहले कि हम PhonePe लेन-देन इतिहास को हटाने (How to Delete PhonePe Transaction History) के मुख्य चरणों से गुजरें, पहले यह समझ लें कि उपयोगकर्ता अपने लेन-देन इतिहास को क्यों हटाना (how to delete history in phonepe) चाहते हैं।

PhonePe ट्रांजैक्शन हिस्ट्री क्यों डिलीट करें?

ऐसे कई कारण हो सकते हैं कि आप अपने PhonePe लेन-देन इतिहास को क्यों हटाना चाहेंगे। उदाहरण के लिए, आप अपनी गोपनीयता की रक्षा करना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी वित्तीय जानकारी गलत हाथों में न पड़ जाए। साथ ही, आप अपने फ़ोन पर संग्रहण स्थान खाली करने के लिए पुराने लेन-देन रिकॉर्ड हटाना चाह सकते हैं। इन सभी कारणों के अलावा, ऐसे कई कारण हो सकते हैं जिनकी वजह से आप अपने PhonePe लेन-देन इतिहास को हटाने के बारे में सोच रहे हैं।

अपने PhonePe लेन-देन इतिहास को हटाना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है जिसे आप कुछ ही चरणों में पूरा कर सकते हैं।
चलो शुरू करो!

चरण 1: अपने स्मार्टफोन में फोनपे ऐप लॉन्च करें

अपने PhonePe ट्रांसक्शन हिस्ट्री को हटाने के लिए, आपको सबसे पहले अपने फ़ोन पर PhonePe ऐप ओपन करना होगा। अगर आपके फोन में ऐप पहले से इंस्टॉल नहीं है तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

चरण 2: अपने खाते में प्रवेश करें

ऐप लॉन्च करने के बाद, अपने फ़ोन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके अपने PhonePe खाते में लॉग इन करें। यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप “Forgot Password” विकल्प का उपयोग करके इसे रीसेट कर सकते हैं।

चरण 3: अपने फोनपे ट्रांसक्शन हिस्ट्री की जांच करें

एक बार जब आप अपने खाते में लॉग इन कर लेते हैं, तो आपको ऐप की होम स्क्रीन के नीचे की तरफ 5 मेनू ऑप्शन (“Home,” “Store,” “Insurance,” “Money,” और “History”) दिखाई देंगे। “History” बटन पर क्लिक करे।
यहां आप अपने PhonePe खाते से किए गए सभी लेन-देन को देख सकते हैं।

चरण 4: PhonePe ट्रांसक्शन हिस्ट्री डिलीट करे

  • अब आपको वह ट्रांजैक्शन चुनना होगा जिसे आप PhonePe history से हटाना चाहते हैं।
  • इसके बाद “Contact Support Options” के विकल्प पर क्लिक करें।
Transaction History How to Delete Transaction History in PhonePe in Hindi
Transaction History How to Delete Transaction History in PhonePe in Hindi
  • यहां एक चैट विंडो खुलेगी। इस चैट विंडो में आपको बताना होगा कि आप कुछ निजी कारणों से इस ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं।
  • फिर “Send” बटन पर क्लिक करें।
  • ऐसा करने से आपकी शिकायत का एक “नया टिकट” बन जाएगा।
  • PhonePe सपोर्ट टीम आपके अनुरोध की पुष्टि करने के लिए 24 घंटों के भीतर आपसे संपर्क करेगी और आपकी शिकायत की पुस्टि करेंगी। पुस्टि होने के बाद PhonePe टीम की तरफ से विशेष ट्रांसक्शन हिस्ट्री को हटाने के आपके अनुरोध को PhonePe द्वारा प्रोसेस्ड कर दिया जाएगा।

इन सरल चरणों का पालन करके, आप अपने PhonePe खाते से लेन-देन का इतिहास हटा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए यह वीडियो देखें:

VC: YT/@supertechganesh

अपना फोनपे अकाउंट कैसे डिलीट करें?

यदि आप अपने फोनपे खाते को स्थायी रूप से ढलते करना चाहते हैं, तो निम्न स्टेप को फॉलो करे।

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में PhonePe ऐप खोलें और अपने अकाउंट में लॉगिन करें।
  • इसके बाद हेल्प सेक्शन में जाये। हेल्प सेक्शन में जाने के लिए स्क्रीन के शीर्ष-दाईं ओर स्थित (‘?’) आइकन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Profile > My PhonePe Profile > My PhonePe Account Details पर टैप करें
  • यहाँ पर आपको “Permanently delete my PhonePe account” पर क्लिक करे और “I am not happy with PhonePe” का बिकल्प चुने।
  • इसके बाद “Click on Contact Support” पर टैब करने के बाद एक चैट विंडो ओपन हो जायेगा।
  • इस चैट विंडो में, आपके दुवारा अकाउंट डिलीट करने का एक टिकट गेनेराते हो जायेगा। इस टिकट में अपना उत्तर दें कि आप अपना PhonePe खाता क्यों हटाना चाहते हैं।
  • आपके अनुरोध की पुष्टि करने के लिए PhonePe सहायता टीम 24 घंटे के भीतर आपसे संपर्क करेगी और सत्यापन के बाद आपका खाता हटा दिया जाएगा।

FAQ: How to Delete Transaction History in PhonePe in Hindi

क्या मेरा PhonePe ट्रांसेक्शन हिस्ट्री हटाने से PhonePe ऐप का उपयोग करने की मेरी क्षमता प्रभावित होगी?

नहीं, अपने ट्रांसेक्शन हिस्ट्री को हटाने से PhonePe ऐप का उपयोग करने की आपकी क्षमता बिलकुल भी प्रभावित नहीं होगी। आप अभी भी हमेशा की तरह इस अप्प का उपयोग करके भुगतान करने, पैसे भेजने और अन्य लेन-देन करने में सक्षम होंगे।

क्या मैं हटाए गए लेन-देन को रिकवर कर सकता हूं?

नहीं, एक बार लेन-देन मिटाने के बाद, उसे वापस नहीं पाया जा सकता है। इसलिए किसी भी ट्रांसेक्शन को हटाने की पुष्टि करने से पहले एक बार दोबारा जांच ज़रूर कर ले।

क्या मैं एक साथ कई लेन-देन हटा सकता हूं?

दुर्भाग्य से, PhonePe ऐप वर्तमान में RBI के दिशानिर्देश का पालन करते हुए आपको एक साथ कई ट्रांसेक्शन को एक साथ हटाने की अनुमति नहीं देता है। इसलिए आपको प्रत्येक लेन-देन को एक-एक करके ही हटाना होगा।

हटाए गए ट्रांसेक्शन को मेरे ट्रांसेक्शन हिस्ट्री से हटने में कितना समय लगता है?

एक बार जब आप डिलीट करने की पुष्टि कर लेते हैं, तो वो ट्रांसेक्शन आपके ट्रांसेक्शन हिस्ट्री से तुरंत हटा दिया जाएगा या इसमें 24 घंटे का समय भी लग सकता है।

क्या कोई अन्य अभी भी मेरे हटाए गए लेन-देन को देख सकता है?

नहीं, एक बार लेन-देन को हटा देने के बाद, यह PhonePe ऐप के अन्य उपयोगकर्ताओं सहित किसी को भी दिखाई नहीं देगा।

क्या मेरे ट्रांसेक्शन हिस्ट्री को हटाने से मेरी पैसा ट्रांसेक्शन की सीमा प्रभावित होगी?

नहीं, अपने ट्रांसेक्शन हिस्टोटय को हटाने से आपकी लेन-देन की सीमा या ऐप के माध्यम से भुगतान करने की क्षमता पर कोई प्रभाब नहीं पड़ेगा।

निष्कर्ष: How to Delete Transaction History in PhonePe in Hindi

इस ब्लॉग पोस्ट में, हमने PhonePe से लेन-देन इतिहास को कैसे हटाएं (How to Delete Transaction History in PhonePe in Hindi) , इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी है। इसके अलावा हमने PhonePe अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करने की जानकारी भी शेयर की है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। अगर आपको इस जानकारी से कुछ फायदा हुआ हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद!

इसे भी पढ़े:

1 thought on “फोनपे में ट्रांजैक्शन हिस्ट्री कैसे डिलीट करें? (How to Delete Transaction History in PhonePe in Hindi)”

Leave a Comment