अपने इंस्टाग्रम फीड से संवेदनशील सामग्री को कैसे हटाये? How to Hide Sensitive Content from Instagram Feed

अपने इंस्टाग्रम फीड से संवेदनशील सामग्री को कैसे हटाये? How to Hide Sensitive Content from Instagram Feed.

आज का जमाना सोशल मीडिया का जमाना है। जिसमे फेसबुक इंस्टाग्रम और ट्विटर मुख्य भूमिका में है। 21 बी सदी में अधिकतर लोग किसी न किसी सोशल मीडिया का प्रयोग ज़रूर करते है। ऐसे में बहुत सारा कंटेंट हमे अपने सोशल मीडिया पफे के फीड में देखने को मिलता है। इनमे से कुछ अच्छा होता है और कुछ हमे पसंद नहीं आता है। इसका मतलब है की इस कंटेंट में से कुछ सेंसिटिव होता है। बहुत सारी सोशल मीडिया कंपनी इस छेत्र में अच्छा काम भी कर रही है। ताकि इनके यूजर को ये सेंसिटिव कंटेंट पहचाने में आसानी हो। ऐसे में फेसबुक ने संवेदनशील सामग्री के खिलाफ अपने प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने पर सक्रिय रूप से बहुत पहले से काम करना शुरू भी कर दिया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए फेसबुक ने अपने फोटो-शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम पर ऐसे कंटेंट के लिए “सेंसिटिव कंटेंट कंट्रोल” नाम की सेटिंग भी पेश की है। अगर आपको ये सेटिंग को खोजना है तो ये आपको एक्सप्लोर टैब में दिखाई देगी। जिसकी सहयता से आप ऐसी संवेदनशील सामग्री को नियंत्रित कर सकते है।

अब आपके माइंड में सवाल आ रहा होगा की आखिर ये संवेदनशील सामग्री क्या होती है ?

संवेदनशील सामग्री वो सामग्री होती है जिसे देखने के बाद आप परेशान हो सकते है या फिर आपत्तिजनक होती है। यहाँ पर आपको इंस्टाग्राम कंपनी की तरफ से ऐसी सामग्री को कंट्रोल करने के लिए एक से ज्यादा विकल्प मिलते है। कंपनी ने ऐसा इसलिए किया है ताकि उपभोक्ता ऐसे कंटेंट को और भी ज्यादा सीमित कर सके।

चलिए अब हम आपको इंस्टाग्राम से संवेदनशील सामग्री को हटाने या हाईड करने के बारे में बिस्तर से जानकारी देते है। ताकि आप सही तरीके से संवेदनशील सामग्री को अपने इंस्टाग्राम फीड से हटा सके।

इंस्टाग्रम फ़ीड में संवेदनशील सामग्री को कैसे छिपाएं

इंस्टाग्राम में संवेदनशील सामग्री को कंट्रोल करने मूल रूप से आपके अकाउंट में तीन तरह की सेटिंग के विकल्प मिलते है। पहला है पूरी अनुमति दें, दूसरा है एक सीमा लगाए और तीसरा है और अधिक सीमा लगाये। इंस्टाग्राम के लिसी भी अकाउंट में यह सेटिंग डिफ़ॉल्ट रूप से “लिमिट” पर सेट होती है। लेकिन इसके बाबजूद यदि आप अपने इंटाग्राम फीड में इस संवेदनशील सामग्री पर अधिक नियंत्रण चाहते हैं तो आप “लिमिट” के अलावा नया विकल्प का चुनाब कर सकते हैं। हमारी राय है की आप “और अधिक सीमा” का चुनाब करे।

चलिए अब हमको इस सेटिंग के बारे में बिस्तर से बतलाते है। ताकि आप अपने इंस्टाग्राम फीड में संवेदनशील सामग्री पर अधिक कण्ट्रोल कर सके।

इंस्टाग्रम फ़ीड से संवेदनशील सामग्री हटाने के स्टेप्स

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम की अप्प खोलिये और इंस्टाग्राम की सेटिंग को खोलिये।
  • इंस्टाग्राम की सेटिंग को खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ऊपरी दाये कोने में आपको तीन लाइन दिखेंगी, उस पर क्लिक कीजिये।
  • यदि आपके पास एक से अधिक इंस्टाग्राम है तो वह खाता चुनिए जहाँ पर आपको संवेदनशील सामग्री छुपानी या हटानी है।
  • इसके बाद “Account” के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये।
  • “Account” पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा। यहाँ पर आपको “Sensitive Content Control” पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने तीन बिकल्प आएंगे जिसमे से आपको “Limit Even More” के बिकल्प को चुनना है।
  • “Limit Even More” पर क्लिक करते ही एक पॉपउप खुलेगा जिसमे आपको ओके पर क्लिक करना है।
  • ओके पर क्लिक करते ही आपके इंस्टाग्राम फीड में संवेदनशील सामग्री पूरी तरह से कंट्रोल हो जाती है।

Conclusion: Hide Sensitive Content from Instagram Feed

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको अपने इंस्टाग्राम एक्सपोज़र फीड से संवेदनशील सामग्री कैसे कंट्रोल करनी इस बारे में बतलाया है। लेकिन आपको एक बात का बिशेष रूप से ध्यान रखना है की इस नए विकल्प को चुनने के बाद भी आपके इंस्टाग्राम एक्सप्लोर टैब से ऐसी सामग्री पूरी तरह से नहीं छिप जाएगी। हाँ इतना ज़रूर है की काफी हद तक यह संवेदनशील सामग्री सीमित ज़रूर हो जाएगी। ये सेटिंग आपको ऐसी सामग्री देखने की संभावना बहुत ज़्यादा कम कर देती है जो आपत्तिजनक या आपको परेशान करने वाली हो।

हम आपको बतलाना चाहते है की फेसबुक बहुत तेज़ी से ऐसे संवेदनशील सामग्री को कण्ट्रोल करने पर काम कर रहा है। चुकी इंस्टाग्राम भी फेसबुक की ही एक अप्लीकेशन है इसीलिए बहुत जल्दी हमे इन्स्ताह्राम पर भी इसे पूरी तरह कंट्रोल करने का बिकल्प ज़रूर मिलेगा।

हम आसा करते है की हमारे दूर लिखा ये आर्टिकल आपको ज़रूर पसंद आया होगा। यदि ये जानकारी आपके किसी काम आई हो तो इसे अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ ज़रूर शेयर करे।
धन्यवाद।

इसे भी पढ़े:

1 thought on “अपने इंस्टाग्रम फीड से संवेदनशील सामग्री को कैसे हटाये? How to Hide Sensitive Content from Instagram Feed”

Leave a Comment