गूगल एडसेंस क्या है? (Google AdSense kya hai?)

अगर आप इंटरनेट पर गूगल एडसेंस के बारे में जानकारी खोज रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको Google AdSense के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसके साथ ही हम बताएंगे कि Google AdSense क्या है? (Google AdSense kya hai) इससे पैसा कमाया जाता है; गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है? और भी कई।

तो चलो शुरू करते है!

गूगल ऐडसेंस क्या है? (Google AdSense kya hai)

Google AdSense, अन्य Google सेवाओं की तरह, एक निःशुल्क सेवा है जिसका उपयोग Google विज्ञापन के लिए करता है।

अगर आप एक ऐसे पब्लिशर हैं जो ब्लॉग या वेबसाइट और यूट्यूब के जरिए कंटेंट बनाता है तो आप गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं।

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को वेरीफाई करना होगा। इसके बाद गूगल इन प्लेटफॉर्म पर आने वाले दर्शकों की रुचि और व्यवहार के अनुसार विज्ञापन दिखाएगा। जब भी कोई यूजर इन विज्ञापनों पर क्लिक करता है तो उसे उससे कुछ पैसे मिलते हैं। इस विज्ञापन से आपको कमाई का कुछ हिस्सा मिलता है, और बाकी Google अपने पास रखता है।

गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है? (How does Google AdSense work?)

वर्तमान में, Google के पास विज्ञापनों से आय के दो मुख्य स्रोत हैं, पहला Google ऐडवर्ड्स है, और दूसरा Google ऐडसेंस है और ये दोनों आपस में जुड़े हुए हैं।

ये दोनों सर्विस गूगल के एड नेटवर्क के अंतर्गत आते हैं, जिसमें गूगल ऐडवर्ड्स से विज्ञापन पब्लिश होते हैं, लेकिन विज्ञापन गूगल एडसेंस की मदद से प्रसारित होते हैं।

आइए इसे आसान भाषा में समझते हैं। मान लीजिए आप Google से अपने किसी उत्पाद या सेवा का प्रचार करना चाहते हैं, तो आपको Google ऐडवर्ड्स कार्यक्रम को चुनना होगा। इसके साथ ही Google ऐडवर्ड्स पर, आप अपनी पसंद के अनुसार विज्ञापन बना सकते हैं, और आप कीवर्ड, दर्शकों, स्थान, उम्र आदि का चयन भी कर सकते हैं। Google की यह सेवा आमतौर पर व्यापारियों, डिजिटल विपणक, कंपनियों या उपयुक्त विज्ञापनदाताओं द्वारा उपयोग की जाती है। यहां आपको गूगल को टारगेट ऑडियंस के हिसाब से पैसे देने होते हैं।

जबकि Google AdSense का उपयोग मुख्य रूप से सामग्री निर्माता या प्रकाशक (ब्लॉगर, यूटूबेर, आदि) द्वारा किया जाता है। गूगल ने एडसेंस प्रोग्राम को सिर्फ पब्लिशर्स के लिए बनाया है, जो ज्वाइन करने के लिए बिल्कुल फ्री है, लेकिन ऐडसेंस के सभी टर्म्स एंड कंडीशंस को फॉलो करते हुए।

अब आप समझ गए होंगे कि Google AdWords और Google AdSense क्या है। मुख्य रूप से, Google ऐसे प्रकाशकों (publishers) को विज्ञापनदाताओं (advertisers) के विज्ञापन दिखाने के लिए चुनता है, जहाँ अधिक दर्शक आते हैं और अधिक समय व्यतीत करते हैं।

इसलिए एक अच्छा पब्लिशर बनने के लिए आपको हमेशा अपने ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर हाई क्वालिटी का अच्छा कंटेंट पोस्ट करना चाहिए। आपकी वेबसाइट, ब्लॉग या YouTube चैनल पर आपके विज्ञापन आपके दर्शकों के व्यवहार और उसके खोज इतिहास पर निर्भर करते हैं। Google इस विज्ञापन से मिलने वाले पैसे का कुछ हिस्सा अपने पास रखता है और बाकी प्रकाशक के साथ साझा करता है।

Google AdSense से पैसे कैसे कमाए?

ऊपर दी गई जानकारी से आप समझ ही गए होंगे कि Google AdSense account क्या होता है।

अब हम आपको बताएंगे कि आप Google AdSense से पैसे कैसे कमा सकते हैं।
गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या कोई मोबाइल एप्लीकेशन होना चाहिए। जिस पर Google आपके दर्शकों को विज्ञापन दिखा सकता है, और आप इससे पैसे कमा सकते हैं।

नोट:- अगर आपने अभी तक अपना ब्लॉग शुरू नहीं किया है, तो हमारा यह लेख पढ़ें (Blog kaise banaye)या हमसे संपर्क करें।

जब आपका ब्लॉग पूरी तरह से तैयार हो जाए तो आपको उस पर कम से कम 20-25 पोस्ट पोस्ट करनी होंगी, वो भी कम से कम 1000 शब्दों की होनी चाहिए। इसके बाद आपको गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करना होगा। आप आवेदन के लिए अपना जीमेल खाता चुन सकते हैं। यदि आपका ब्लॉग Google AdSense के सभी नियमों और शर्तों का अनुपालन करता है, तो Google आपके ब्लॉग के लिए AdSense सेवा को मंजूरी देगा। इसके बाद भी अगर आपको Google AdSense का अप्रूवल नहीं मिलता है तो आपको अपने ब्लॉग पर और पोस्ट लिखने की जरूरत है वो भी SEO फ्रेंडली।

Google AdSense के लिए अकाउंट बनाते समय आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होता है, जैसे किसके नाम से आपको अपना या अपने ब्लॉग के लिए अकाउंट बनाना होता है। Google AdSense एक व्यक्ति, एक खाते की नीति का पालन करता है।

Google AdSense के अप्रूवल के बाद आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Google AdSense से लिंक करना होगा। इसके लिए आपके Google AdSense के डैशबोर्ड पर एक कोड मिलेगा, जिसे आपको अपनी वेबसाइट के बैकएंड पर अपलोड करना होगा।

इसके बाद आपकी वेबसाइट पर Google ads दिखने लगेंगे। और इन ads से आपके ब्लॉग की कमाई होने लगेगी. लेकिन आपको अभी यहीं रुकने की जरूरत नहीं है। आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर रोजाना High Quality SEO-Friendly Content पोस्ट करते रहना होगा।

निष्कर्ष: गूगल एडसेंस क्या है? (Google AdSense kya hai)

इस पोस्ट में हमने आपको Google AdSense से जुड़ी हर तरह की जानकारी देने की पूरी कोशिश की है।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में कई सवाल होंगे जैसे कि Google AdSense क्या है? गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए ? आदि का उल्लेख किया गया है।

हमारा मानना है कि अगर आप Blogging करते हैं तो Google AdSense आपके लिए कमाई का पहला जरिया होना चाहिए। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगातार अच्छी और उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री ही प्रकाशित करनी चाहिए। अगर आपके कंटेंट में दम है तो कुछ ही दिनों में आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे, साथ ही आपको अपनी कमाई में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

अगर आपके मन में अभी भी Google AdSense से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं।

आपको धन्यवाद!

इन्हें भी पढ़ें:

2 thoughts on “गूगल एडसेंस क्या है? (Google AdSense kya hai?)”

Leave a Comment