ईमेल मार्केटिंग क्या है? ईमेल मार्केटिंग कैसे करें?

क्या आप ईमेल मार्केटिंग के बारे में जानकारी तलाश रहे हैं? ईमेल मार्केटिंग क्या है? (Email Marketing Kya Hai) ईमेल मार्केटिंग कैसे करें? तो आप सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपके ईमेल मार्केटिंग से जुड़े इन सभी सवालों के जवाब देंगे। हमारा मानना ​​है कि इस लेख को पढ़ने के बाद, आप निश्चित रूप से ईमेल मार्केटिंग में एक विशेषज्ञ की तरह महसूस करेंगे।

जैसा कि आप जानते हैं, यदि कोई व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग करता है, तो उसके पास एक व्यक्तिगत ईमेल खाता ज़रूर होता है। वह अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक संचार के लिए इस ईमेल खाते का उपयोग करता है।

हालाँकि आज के समय में ईमेल की जगह व्हाट्सएप जैसे ऐप ने ले ली है, फिर भी ईमेल का उपयोग पेशेवर संचार के लिए किया जाता है। क्योंकि ईमेल को संदेश प्राप्त करने का एक विश्वसनीय माध्यम माना जाता है।

इसके अलावा, ज्यादातर कंपनियां अपने ग्राहकों को अपने उत्पादों या आने वाले उत्पाद के बारे में ग्राहक संबंधों, बिक्री या ब्रांड जागरूकता आदि के बारे में संदेश भी भेजती हैं।

अगर आप एक ब्लॉगर या ऑनलाइन मार्केटर हैं तो आप ईमेल मार्केटिंग के महत्व को अच्छी तरह से समझ चुके होंगे। अगर आप नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं, हम आपको ईमेल मार्केटिंग कैसे करते हैं इसके बारे में बताएंगे।

इससे पहले हम आपको बता दें कि ईमेल मार्केटिंग क्या है।

Table of Contents

ईमेल मार्केटिंग क्या है? (Email Marketing kya hai?)

ईमेल मार्केटिंग शक्तिशाली डिजिटल मार्केटिंग का एक रूप है जिसके माध्यम से आप अपने व्यवसाय के उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए ईमेल का उपयोग करते हैं।

यह आपके ग्राहकों को आपके मार्केटिंग ऑटोमेशन प्रयासों में एकीकृत करके आपके नए और आने वाले उत्पादों या सेवाओं के बारे में जागरूक रखने में मदद करता है।

ईमेल मार्केटिंग आपकी मार्केटिंग रणनीति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, चाहे वह लीड जनरेशन हो, ब्रांड जागरूकता हो, ग्राहक संबंध बनाना हो या विभिन्न प्रकार के मार्केटिंग ईमेल के माध्यम से ग्राहकों को खरीदारी के बीच जोड़े रखना हो।

इसके अलावा ब्लॉगर या वेबसाइट के मालिक भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए और अपने सब्सक्राइबर्स को अपने नए लेखों के बारे में सूचित करने के लिए ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करते हैं।

ईमेल मार्केटिंग कैसे करें? (How to do Email Marketing in Hindi)

बहुत से नए Bloggers के मन में यह सवाल रहता है कि ईमेल मार्केटिंग कैसे करें या ईमेल मार्केटिंग करने का सही तरीका क्या है? आपको एक बात समझनी चाहिए, खासकर कि चाहे वह किसी भी प्रकार की मार्केटिंग क्यों न हो, अगर इसे सही रणनीति के साथ किया जाए, तो आपको सबसे अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे जिसमें आपको निवेश पर सबसे अच्छा रिटर्न मिल सकता है। ईमेल मार्केटिंग को ठीक से लागू करने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

ग्राहकों की Email इकट्ठा करे

यदि आपको ईमेल मार्केटिंग में अच्छा रेतुर्न ऑफ़ इन्वेस्टमेंट प्राप्त करना है तो आपके पास आपके बिज़नेस से सम्बंधित एक्सिस्टिंग या संभावित ग्राहकों की एक एक्टिव ईमेल लिस्ट होना बहुत ज़रूरी है।

इन ग्राहकों की ईमेल लिस्ट कैप्चर करने के लिए आप बिभिन प्रकार की प्लगइन उपयोग कर सकते हो। वर्डप्रेस CMS प्लेटफार्म पर ये सभी प्लगइन फ्री में मौजूद है।

आप पुश नोटिफिकेशन या कॉन्टेक्ट फॉर्म के ज़रिये भी ईमेल और ग्राहक नाम कलेक्ट कर सकते हो।

ईमेल मार्केटिंग स्टार्ट करते समय ध्यान रखने बाते

आपके ईमेल लिस्ट में उन लोगो की ईमेल सम्बंधित डिटेल मौजूद होती है जो आपके बिज़नेस, ब्रांड, प्रोडक्ट या सर्विस में अपना इंटरेस्ट रखते है। ये लोग खुद अपने आप अपनी इच्छा से अपना ईमेल डिटेल आपको देते है जो आपको इन्हे ईमेल भेजने की अनुमति प्रदान करता है।

ईमेल मार्केटिंग में आप किसी को भी मैसेज नहीं भेज सकते है। यदि आप ऐसा करते है तो आपका मेल आईडी स्पैम में कन्वर्ट हो जाएगी।

ईमेल मार्केटिंग अभियान चलाने के लिए, आपके पास अपने व्यवसाय से संबंधित उपयोगकर्ताओं की एक सक्रिय ईमेल सूची होना बहुत जरूरी है। आप इस ईमेल सूची को उपयोगकर्ता की रुचि और खरीदारी के व्यवहार के अनुसार वर्गीकृत कर सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपके पास एक अच्छा ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर होना बहुत जरूरी है।

सर्वश्रेष्ठ ईमेल सेवा प्रदाता चुनें

ईमेल मार्केटिंग को सफल बनाने में सबसे बड़ा हाथ ईमेल सर्विस प्रोवाइडर का होता है। आप इस ईमेल सेवा प्रदाता को एक सॉफ्टवेयर या टूल भी कह सकते हैं। ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से, आप एक ही क्लिक में एक साथ कई लक्षित दर्शकों को मेल भेज सकते हैं।

अगर आप ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर के बिना ईमेल मार्केटिंग करने की सोच रहे हैं, तो ईमेल मार्केटिंग आपके लिए नहीं है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप विभिन्न प्रकार के उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत मेल भेजने के अलावा, अपनी ईमेल सूची को वर्गीकृत कर सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग को ऑटोमेशन सिस्टम में बदलने में ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर आपके ईमेल मार्केटिंग को बहुत आसान बनाता है। फिलहाल बाजार में आपको फ्री और पेड दोनों तरह के ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे। शुरुआत में आप फ्री ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर आजमा सकते हैं, एक बार जब आप ईमेल मार्केटिंग के विशेषज्ञ बन जाते हैं, तो आप पेड सर्विस का इस्तेमाल करन शुरू कर सकते हैं।

लक्षित ऑडियंस का चयन करें

एक सफल ईमेल मार्केटिंग वह है जो सही लक्षित दर्शकों को ग्राहक में बदलने की क्षमता रखती है।

इसलिए आपको अपने व्यवसाय के लिए ईमेल मार्केटिंग शुरू करने से पहले अपने लक्षित ग्राहकों को चुनना होगा। इसका मतलब है कि आपको अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लक्षित ईमेल मार्केटिंग रणनीतियों को अपनाना होगा।

आइए कोट्स के जरिए समझते हैं। यदि आप शिक्षक या ट्यूटर हैं, तो आपको अपने पाठ्यक्रम बेचने के लिए विषय से संबंधित छात्रों को लक्षित करना होगा।

इंटरनेट मार्केटिंग करने के फायदे

आज इंटरनेट का जमाना है, जहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अहम भूमिका निभा रहा है। अगर आप एक ब्लॉगर हैं, किसी वेबसाइट के मालिक हैं, कंपनी के मालिक हैं, या कोई डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी हैं, तो आप ईमेल मार्केटिंग के जरिए दिन में दो बार अपने बिजनेस को चौगुनी ग्रोथ दे सकते हैं।

निवेश पर उच्च प्रतिलाभ की प्राप्ति

कहा जाता है कि अगर आप ईमेल मार्केटिंग पर एक रुपया खर्च करते हैं तो आपको ₹40 तक का मुनाफा मिल सकता है। अब आप ईमेल मार्केटिंग की क्षमता को अच्छी तरह समझ गए होंगे कि यह निवेश पर इतना अधिक रिटर्न देती है। वर्तमान में, ईमेल मार्केटिंग किसी भी अन्य डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म की तुलना में निवेश पर सबसे अधिक रिटर्न प्रदान करती है। हां, इसमें एक बात बहुत मायने रखती है कि आपने ईमेल मार्केटिंग कितनी अच्छी तरह से की है।

उत्पाद या सेवा की बिक्री में वृद्धि (Email Marketing Kya Hai)

आज के समय में ईमेल मार्केटिंग को डायरेक्ट मार्केटिंग का माध्यम माना जाता है, जिसमें हम अपने संभावित या मौजूदा यूजर को एक सफल ग्राहक बनाने की कोशिश करते हैं।

ईमेल मार्केटिंग के जरिए ऐसे यूजर्स को टारगेट किया जाता है जो हमारे प्रोडक्ट या सर्विस में दिलचस्पी रखते हैं। चूँकि इन लोगों की हमारे व्यवसाय में रुचि होने के कारण ईमेल मार्केटिंग से रूपांतरण अनुपात ज्यादा प्राप्त होता है।

ऑडियंस में लगातार बृद्धि

जब आप किसी ब्लॉग पर काम करते हैं तो नए यूजर के मेल का डेटा आपके ब्लॉग पर साइनअप फॉर्म से और पुश नोटिफिकेशन के जरिए इकट्ठा होता रहता है। ऐसे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए, आप एक स्वागत संदेश के साथ न्यूज़लेटर, नया ऑफ़र या डिस्काउंट कूपन भेज सकते हैं। एक अच्छी ईमेल मार्केटिंग रणनीति इन सभी नए उपयोगकर्ताओं को आपके संभावित ग्राहकों में बदलने की ताकत रखती हैं।

आपको अपने व्यवसाय में नए ग्राहक बनाने के साथ-साथ अपने मौजूदा ग्राहकों का भी विशेष ध्यान रखना होगा। उन ग्राहकों पर विशेष ध्यान दें, जिन्होंने अतीत में आपके उत्पाद या सेवा का उपयोग किया है। आप ऐसे ग्राहकों को अपने नए उत्पाद के बारे में सूचित कर सकते हैं और अपने नए उत्पाद या सेवा की बिक्री को छूट और ऑफ़र का लालच देकर बढ़ा सकते हैं।

ऐसे कई ग्राहक हैं जो आपकी वेबसाइट पर कुछ खरीदने के लिए आते हैं, लेकिन किसी कारणवश उसे खरीद नहीं पाता है। ऐसे ग्राहक मुख्य रूप से ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर ज्यादा पाए जाते हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि ग्राहक आपकी वेबसाइट से कुछ खरीदना चाहता था लेकिन कुछ समस्या जैसे भुगतान विफलता या इंटरनेट कनेक्शन की हानि आदि के कारण, वह इसे पूरी तरह से खरीद नहीं पाता है। आप ऐसे ग्राहक को तत्काल प्रभाव से अपने ईमेल मार्केटिंग अभियान के माध्यम से एक ईमेल संदेश भेज सकते हैं और उसे याद दिला सकते हैं कि वह आपकी वेबसाइट पर फिर से आए और उस उत्पाद को अपने खाते में खरीद लें।

ब्रांड जागरूकता में वृद्धि

व्यवसाय में अच्छी वृद्धि हासिल करने के लिए ग्राहक में आपके ब्रांड पर विश्वास बहुत महत्वपूर्ण है। केवल वही व्यवसाय भविष्य में सफल हो पाते हैं, जो अपने उत्पादों या सेवा के माध्यम से अपने ग्राहकों में अच्छा और दीर्घकालिक विश्वास पैदा करने में सक्षम होते हैं। व्यवसाय या ब्रांड ट्रस्ट को ध्यान में रखते हुए, कंपनियां अपने ब्रांड जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए ईमेल मार्केटिंग को प्रचार माध्यम के रूप में चुनती हैं। प्रचार के माध्यम चुनने के पीछे का मुख्य कारन है कि ईमेल मार्केटिंग अन्य मार्केटिंग प्रोसेस की तुलना में बहुत सस्ता पड़ता है।

ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से कंपनियां लगातार अपने ग्राहकों के लिए अपने उत्पाद या सेवा से संबंधित मार्केटिंग अभियान के माध्यम से अवगत कराती हैं। ब्रांड जागरूकता को बढ़ावा देते समय, आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आपके संदेश का उन लोगों तक पहुँचना बहुत ज़रूरी है, जिनकी आपके व्यवसाय या आला में रुचि है। भले ही आप एक ब्लॉगर, कंपनी के मालिक, या व्यक्तिगत सोशल मीडिया प्रभावित करने वाले हों, फिर भी आपको अपनी ब्रांड जागरूकता के लिए ईमेल मार्केटिंग को जरूर अडॉप्ट करनी चाहिए।

ईमेल मार्केटिंग परिणामों का सही विश्लेषण

किसी भी प्रकार का मार्केटिंग अभियान को सफलतापूर्वक करने के बाद उसके परिणामों का विश्लेषण करना बहुत जरूरी है। यदि आप अपने व्यवसाय के लिए पेशेवर ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर या टूल का उपयोग करते हैं, तो आप आसानी से अपने ईमेल मार्केटिंग अभियान के अंतिम परिणामों का विश्लेषण कर सकते हैं। विश्लेषण करने के बाद, आप बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए अभियान को संशोधित भी कर सकते हैं। प्रत्येक ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर आपको मार्केटिंग अभियान का विश्लेषण करने के लिए ए/बी परीक्षण की सुविधा प्रदान करता है। इसके अनुसार आप ईमेल मार्केटिंग अभियान में बदलाव कर सकते हैं और बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं कि ईमेल मार्केटिंग पेशेवर सॉफ्टवेयर के माध्यम से की जाती है। इन सॉफ्टवेयर की मदद से आप एक क्लिक में हजारों लोगों को एक साथ मेल या मैसेज भेज सकते हैं। ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से अपने ग्राहकों को मेल भेजना एक स्वचालित प्रक्रिया है जिसका उपयोग करना बहुत आसान है और इसमें बहुत समय भी बचता है। आप इन सॉफ्टवेयर की मदद से अपनी ग्राहक सूची को वर्गीकृत कर सकते हैं। इसके अलावा आप यह भी सेट कर सकते हैं कि कौन से ग्राहक को किस समय क्या मैसेज भेजना है। इसके अलावा, उपयोगकर्ता के व्यवहार और रुचि के आधार पर, आप ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर के माध्यम से यह निर्धारित करने में सक्षम होते हैं कि विशेष ग्राहक को अगला संदेश या मेल क्या भेजना है और किस समय भेजना है।

ग्राहक के साथ अच्छे संबंध स्थापित करना।

ईमेल मार्केटिंग अभियान के माध्यम से आप कम समय में आसानी से अपने ग्राहकों के साथ अच्छे और स्वस्थ संबंध बना सकते हैं। आप ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से अपने ग्राहकों को उनके विशेष क्षणों पर शुभकामनाएं भेज सकते हैं और साथ ही, अपने ब्रांड का प्रचार भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके ब्रांड का विश्वास निश्चित रूप से ग्राहकों पर पड़ता है, और एक दीर्घकालिक संबंध स्थापित होता है।

वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए।

ईमेल मार्केटिंग किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने का सबसे अच्छा और तेज़ माध्यम है। इस प्रक्रिया के द्वारा आप अपने ब्लॉग पर बहुत जल्दी अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप एक ब्लॉगर हैं, तो आपने उन लोगों की एक ईमेल सूची बनाए रखी होगी जो आपके आला में रुचि रखते हैं या आपके उद्योग से संबंधित हैं। यदि आपने अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर एक नया उत्पाद या सेवा पेश की है, तो आप एक बार में एक संदेश भेजकर अपने सभी ईमेल सूची ग्राहकों या उपयोगकर्ताओं को अपनी वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित कर सकते हैं।

एफिलिएट सेल में वृद्धि (Email Marketing Kya Hai)

एफिलिएट मार्केटिंग में ईमेल मार्केटिंग किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग में ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बहुत जल्दी अच्छे नतीजे मिलेंगे, और आप जल्दी से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing के लिए बनाई गई ईमेल लिस्ट में सभी ग्राहक एक ही आला से सम्बंधित होते हैं। आप इन उपयोगकर्ताओं को सीधे मेल भेजकर अपनी सहबद्ध बिक्री बढ़ा सकते हैं।

आज के समय में हर Affiliate Marketer अपने Affiliate Blog से ज्यादा पैसे कमाने के लिए ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल करता है। और हर महीने अपने ब्लॉग के जरिए घर बैठे लाखों रुपये कमाते हैं।

ईमेल मार्केटिंग के बारे में अफवाहें (Email Marketing Kya Hai)

फिलहाल आपको कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जो आपको बताएंगे कि अगर आप ईमेल मार्केटिंग करते हैं तो आपकी मेल आईडी के स्पैम मेल आईडी होने का खतरा बना रहता है। लेकिन सच्चाई यह है कि अगर आपने ईमेल मार्केटिंग का व्यवस्थित तरीका अपनाया है तो ऐसा बिल्कुल नहीं होता है।

आज के समय में मार्केट में बहुत से ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आप अपनी ईमेल मार्केटिंग को सही तरीके से चला सकते हैं। इन सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने उत्पाद या सेवा से संबंधित दैनिक मेल एक साथ कई लोगों को भेज सकते हैं। और इसमें आपकी मेल आईडी के स्पैमिंग आईडी होने का कोई खतरा नहीं होता है।

इसे एक उदाहरण के जरिए समझते हैं, आपने अपनी जीमेल आईडी में कई ऐसी कंपनियों के प्रमोशन मैसेज देखे होंगे, जो आपके इनबॉक्स में रोजाना आते रहते हैं। अगर ईमेल मार्केटिंग में स्पैमिंग आईडी का खतरा होता, तो ये लोग आपको कभी भी सफल मेल नहीं भेज पाते।

निष्कर्ष- (Email Marketing Kya Hai)

इस पोस्ट ने आपको ईमेल मार्केटिंग के बारे में गहन जानकारी प्रदान की है। इस लेख में, आप जानेंगे कि ईमेल मार्केटिंग क्या है (Email Marketing Kya Hai), ईमेल मार्केटिंग कैसे करें (Email Marketing Kaise Kare), सबसे अच्छे ईमेल मार्केटिंग टूल और सॉफ्टवेयर कौन से हैं (Best Email Marketing Software in Hindi) और ईमेल मार्केटिंग के क्या लाभ हैं। क्या ईमेल मार्केटिंग शुरुआती ब्लॉगर के लिए फायदेमंद है? आदि।

इसके अलावा हमने आपको बताया है कि ईमेल मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए।

जैसा कि आप पहले से ही जानते होंगे कि ईमेल मार्केटिंग कम्पेशियन से बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने ग्राहकों की एक ईमेल सूची बनानी होगी। एक बार ईमेल लिस्ट बन जाने के बाद, आप ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से इन ग्राहकों को ईमेल भेज सकते हैं। यह सॉफ़्टवेयर स्वचालित रूप से आपकी ईमेल सूची को ग्राहक व्यवहार के अनुसार अलग-अलग खंडों में विभाजित करता है और स्वचालित रूप से उन्हें मेल भेजता है। आपको केवल अपने कस्टमर को भेजने के लिए ईमेल टेम्पेलेट बनाने की ज़रूरत है।

आपको हमारी इस ईमेल मार्केटिंग के बारे में पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। इसके अलावा, अगर आपके पास ईमेल मार्केटिंग से संबंधित कोई सवाल है, तो हमसे जरूर पूछें, और हमें आपकी मदद करने में खुशी होगी।

इसके अलावा अगर आपको इस जानकारी से कोई फायदा हुआ है तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद!

Also Read:

Leave a Comment