गूगल असिस्टेंट की रिकॉर्डिंग कैसे हटाए (How to Delete Google Assistant Recordings

Google Assistant ने हमारी इंटरनेट की दुनिया को बहुत आसान बना दिया है। आज हमे गूगल पर कुछ भी सर्च करना हो तो उसके लिए लिखने की ज़रूरत नहीं पड़ती है। बस Google Assistant की सहायता से कुछ भी बोलो और उसके रिजल्ट हमारे सामने आ जाते है। लेकिन यह सभी सुबिधा प्राप्त करने के साथ हमे अपनी कुछ गोपनीयता का बलिदान करना पड़ता है। आप जो कुछ भी गूगल अस्सिटेंट (Google Assistant) को बतलाते है वो सभी चीज़ों का रिकॉर्ड गूगल के सर्वर पर जमा कर देता है। आप जब चाहो इन सभी रिकॉर्ड को हटा सकते है इसके कई तरीके हैं। How to Delete Google Assistant Recording

शुरुआत में जब आपको पता चलेगा की गूगल अस्सिटेंट हमारी बातो को रिकॉर्ड करता है तो आप रियलिटी में डर जाओगे। ये बाकई डरने वाली बात है। लेकिन यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि जब भी आप “Hey/Ok Google” की कमांड (या मैन्युअल रूप से) के साथ सर्च शुरू करते है तभी Google आपके रिकॉर्ड रखता है। इस रिकॉर्डिंग का उपयोग आवाज-मिलान में सुधार के लिए किया जाता है ताकि आपको अगली बार सही रिजल्ट्स मिल सके।

ज़रूर पढ़े: गूगल फॉर्म क्या है? इसका उपयोग कैसे करे?

अगर आप अपनी गोपनीयता के लेकर काफी सचेत है। तो आपके लिए Google इन रिकॉर्डिंग से निपटने के लिए कई अलग-अलग तरीके प्रदान करता है।

गूगल असिस्टेंट की रिकॉर्डिंग को कैसे हटाए (How to delete Google Assistant recording)

आइये सबसे पहले जितनी भी रिकॉर्डिंग हमारे अकाउंट में मौजूद है उसे हटते है। इसके लिए आप अपना वेब ब्राउज़र खोलें और myaccount.google.com पर जाएँ। अकाउंट में जाने से पहले ये ज़रूर सुनिश्चित करें कि आपने अपने उसी अकाउंट से लॉगिन किया है जिससे गूगल असिस्टेंट एक्टिव है। यानिकि उसी Google खाते में प्रवेश किया है जिससे गूगल अस्सिटेंट जुड़ा है ।

इसके बाद “Data & Personalization” टैब पर जाएं

Google assistant tabs

यहाँ पर “Activity Control” अनुभाग में “Web and App Activity” पर क्लिक करें।

Google assistant web activity

यहाँ पर सबसे नीचे आपको “Manage Activity.” का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करे।

Manage activity

अब “Filter by Date & Product” पर क्लिक करे। आपके सामने एक पॉपअप खुलेगा इसमें से “Assistant” वाले ऑप्शन का चुनाब करे।

Filter by product google assistant

इस सूची में अब केवल Google अस्सिटेंट की जानकारी आपको दिखेगी। यह जानकारी तारिक के अनुसार जमा होती है। यहाँ से आप “X” आइकन पर क्लिक करके एक दिन से सभी प्रविष्टियों को हटा सकते हैं।

Google assistant history

बाकि सारी बची रिकॉर्ड को हटाने के लिए माइक्रोफोन आइकन बराबर में दिए “Details” पर क्लिक करें।

यहाँ पर आपको ऊपर दाहिनी तरफ तीन-डॉट मेनू आइकन दिखेंगे। उन पर क्लिक करे और “Delete” ऑप्शन का चयन करे।

बस इतना ही। अब आपके गूगल अस्सिटेंट दुवारा जमा सारी रिकॉर्डिंग हट चुकी है। इस प्रकिर्या को दोहराकर आप कभी भी गूगल अस्सिटेंट के रिकॉर्ड ख़तम कर सकते है .

Google असिस्टेंट रिकॉर्डिंग को ऑटो-डिलीट कैसे करें

यदि आप हमेसा के लिए अपने डेटा को मैन्युअल रूप से हटाने से निपटना चाहते हैं, तो आपके लिए गूगल एक निश्चित अवधि के बाद चीजों को ऑटो-डिलीट करना संभव बनाता है। यह आपको पूरी तरह से अपनी गोपीनता को सुरक्षित करने में पूरी आज़ादी प्रदान करता है। आपकी इन्ही रिकॉर्डिंग की बजह से गूगल अस्सिटेंट आपको और ज्यादा अच्छी सेवा प्रदान कर पायेगा लेकिन इसके लिए आपकी रिकॉर्डिंग को हमेशा के लिए संग्रहीत नहीं किया जाएगा।

गूगल अस्सिटेंट की रिकॉर्डिंग को ऑटो-डिलीट फीचर को सेट करने के लिए हमारे पास आपके लिए एक पूर्ण गाइड है। यहाँ पर आपको तीन ऑप्शन मिलते है तीन महीने, 18 महीने या 36 महीने का। जिसमे से आप एक का चुनाब कर सकते है की आपको रिकॉर्डिंग कब डिलीट करनी है। यदि आप Google सहायक का उपयोग करते हैं तो आपको ये सेटिंग ज़रूर करनी चाहिए।

इसके लिए सबसे पहले myaccount.google.com में जाये।
यहाँ पर “Data & personalization” का चुनाब करे।
इसके बाद “Web & App Activity” पर क्लिक करे।

Web activity auto delete

यहाँ पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जहा पर आपको “Include audio recordings” पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करने के बाद एक पॉपअप खुलेगा। इसमें “I agree” का बिकल्प चुने।

include audio recording google assistant

इस ऑप्शन को चुनते ही आपकी गूगल अस्सिटेंट की रिकॉर्डिंग आपके Google खाते में सहेजी नहीं जाएगी।

Conclusion

हमने आपको गूगल अस्सिटेंट की रिकॉर्डिंग (Delete Google Assistant Recording) को दोनों तरीके बतलाये है। आपको ये जानकारी किसी लगी कमेंट के माध्यम से अपना फीडबैक ज़रूर दे।

4 thoughts on “गूगल असिस्टेंट की रिकॉर्डिंग कैसे हटाए (How to Delete Google Assistant Recordings”

Leave a Comment