अपना जीमेल का पासवर्ड कैसे बदलें (How to Change Your Gmail Password)

How to Change Your Gmail Password in Hindi: आज का समय डिजिटल दुनिया का उभरता हुआ युग है। हर कोई डिजिटल दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहता है। ऐसे समय में, हमारी गोपनीयता की रक्षा करना हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। इसलिए अपने पासवर्ड को नियमित रूप से अपडेट करना एक बेहतरीन पहला कदम हो सकता है। इसी सुरक्षा लिंक में आपके Google खाते के साथ उपयोग किया गया पासवर्ड भी शामिल है। अगर आप अपना जीमेल पासवर्ड बदलना पहले से जानते हैं तो यह बहुत खुशी की बात है, लेकिन अगर यह आपका पहली बार है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस पोस्ट के माध्यम से हम बताएंगे कि Google खाते का पासवर्ड बदलना कितना तेज़ और आसान है। खैर, यह आसान काम आपके डिजिटल जीवन का सबसे मजेदार हिस्सा नहीं है।

हम आपको कुछ आसान स्टेप्स में बताएंगे कि कैसे आप अपना जीमेल पासवर्ड बदल सकते हैं। इसमें हम आपको बताएंगे कि एंड्रॉइड या आईओएस में इस्तेमाल होने वाली ऐप और डेस्कटॉप वेबसाइट का इस्तेमाल करके जीमेल के पासवर्ड कैसे बदलें।

आइए एक एक करके शुरू करते हैं

वेबसाइट का उपयोग करके अपना पासवर्ड कैसे बदलें।

चरण 1: सबसे पहले अपने डेस्कटॉप पर मौजूद किसी भी ब्राउजर को ओपन करें और गूगल अकाउंट (यहाँ क्लिक करे) पेज पर जाएं। यदि आप पहले से अपने जीमेल खाते में साइन इन नहीं हैं, तो ऊपरी दाएं कोने में नीले “Signin” बटन पर क्लिक करें। इसके बाद अनुरोध के अनुसार अपना लॉगिन विवरण यानी यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज करें। यदि आवश्यक हो, तो दो-कारक प्रमाणीकरण का उपयोग करके अपनी पहचान सत्यापित करना सुनिश्चित करें।

चरण 2: बाईं साइड में सूचीबद्ध “Security” टैब पर क्लिक करें।

Security tab in google account

चरण 3: Google में साइन इन अनुभाग में सूचीबद्ध “Password” पर क्लिक करें।

चरण 4: यहां Google आपसे आपका वर्तमान पासवर्ड मांगेगा। कृपया अपना वर्तमान पासवर्ड दर्ज करें और अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए नीले “Next” बटन पर क्लिक करें।

Gmail password enter

चरण 5: इस स्टेप में आपको अपना नया पासवर्ड टाइप करना होगा। शीर्ष क्षेत्र में एक नया पासवर्ड दर्ज करें। इस पासवर्ड को सत्यापित करने के लिए, इसे फिर से निचले क्षेत्र में दर्ज करें, और फिर नीले “Change Password” बटन पर क्लिक करें।

New Password enter in google account

जब भी आप अपने Google खाते के लिए नया पासवर्ड बनाते हैं, तो सबसे पहले सुनिश्चित करें कि आपका पासवर्ड जटिल है। यह पासवर्ड संख्याओं, छोटे अक्षरों, बड़े अक्षरों और विशेष वर्णों के संयोजन से बना होना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आप अपना नया पासवर्ड भूल जाएंगे, तो आप इसके लिए पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इंटरनेट के बढ़ते चलन को देखते हुए इंटरनेट की दुनिया में कई हैकर और स्कैमर सक्रिय हैं। जो हमेशा लोगों की निजी जानकारी चुराने की फिराक में रहते हैं. इसलिए हम आपके ब्लॉग के पाठकों को सलाह देना चाहेगी कि वे अपने खातों को मजबूत और सुरक्षित करने के लिए दो-चरणीय सत्यापन का उपयोग करें। इसके लिए आप पासवर्ड रिकवरी के विकल्प के तौर पर अपने स्मार्टफोन या अलग ईमेल अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जीमेल ऐप का उपयोग करके अपना पासवर्ड कैसे बदलें

यदि किसी बजह से आप अपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं हैं किन्तु आपको तुरंत अपना गूगल अकाउंट का पासवर्ड चेंज करना है (Change Gmail Password in Hindi)। तो हम अब आपको जीमेल के अप्प से अकाउंट पासवर्ड चेंज करना बतलायेंगे। माना की यह चरण डेस्कटॉप में पासवर्ड चेंज करने से थोड़े लंबे हैं लेकिन बहुत ही आसान हैं। हमारे दुवारा बतलाये गए सभी निर्देश Android और iOS दोनों ही डिवाइस पर लागू होते हैं।

चरण 1: सबसे पहले आपके Android और iOS मोबाइल में मौजूद जीमेल ऐप को खोलने के लिए टैप करें।

चरण 2: इसके बाद ऊपरी दाएं कोने में प्रदर्शित अपने Google खाता आइकन पर टैप करें।

चरण 3: इसके बाद “Manage your Google Account” पर टैप करें।

चरण 4: बाईं ओर को सुरक्षा पृष्ठ आने तक स्वाइप करें।

चरण 5: इसके बाद Google में साइन इन के तहत सूचीबद्ध “Password” पर टैप करें।

चरण 6: अपनी पहचान को सत्यापित करने अपने वर्तमान पासवर्ड को दर्ज करें और इसके बाद “Next” के बटन पर टैप करें।

चरण 7: यहाँ पर आपको बह पेज मिलेगा जहां पर आपको अपना नया पासवर्ड दर्ज करना है। ऊपर वाले फ़ील्ड में एक नया पासवर्ड दर्ज करें, कन्फोर्मशन के लिए इसे फिर से निचले क्षेत्र दोवारा से दर्ज करें। डोलो फील्ड को भरने के बाद नीचे नीले रंग के “Change Password” के बटन पर टैप करें।

यह चरण पूरा करने के बाद आपके जीमेल के अप्प के माध्यम से पासवर्ड चेंज करने का प्रोसेस समाप्त हो जाता है। अपने देख की अपने गूगल अकाउंट का पासवर्ड बदलना कितना उपयोगकर्ता के अनुकूल और आसान है।

Conclusion: How to Change Gmail Password in Hindi

हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको डेस्कटॉप और जीमेल अप्प दोने के माध्यम से गूगल कहते का पसवर्ड बदलने के बारे में बतलाया है। इन्ही आसान चरणों को फॉलो करके आप अपना Google खाता पासवर्ड अक्सर बदल सकते हैं और हमरी सलाह है की आपको समय समय पर अपने कहते का पासवर्ड बदलना चाहिए। समय समय पर गूगल खाते का पासवर्ड बदलना आपके अकाउंट की हैकिंग और अन्य सुरक्षा उल्लंघनों को रोकने में मदद करेगा।

यह हमेसा नियमित रूप से जांचते रहे की अपने अपना पासवर्ड कितने समय बदला है। यदि पिछले कई महीनो से आपके गूगल अकाउंट का एक एक ही पासवर्ड है तो आपको इसे बदलने पर ज़रूर विचार करना चहिये। यदि आपका पासवर्ड हमेसा से ताज़ा रहेगा तो कोई भी हैकर्स आपके खातों को छू भी नहीं पायेगा।

आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा हमे कमेंट के माध्यम बतलाये।

यदि यह जानकारी आपकी किसी भी काम आई हो तो आपके दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करे।
धन्यवाद

इसे भी ज़रूर पढ़ें:

1 thought on “अपना जीमेल का पासवर्ड कैसे बदलें (How to Change Your Gmail Password)”

Leave a Comment