WordPress Blog में Google AdSense Code कैसे जोड़ें ? (सही तरीका)

Blog mein AdSense kaise jode: अगर आप ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में काम करते हैं तो आपने अपने ब्लॉग के लिए गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई किया होगा। अगर आपने अपने ब्लॉग में एडसेंस कोड को सही तरीके से लगाया है तो यह अच्छी बात है और अगर नहीं किया है तो हम आपको बताएंगे कि ब्लॉग में एडसेंस कोड को सही तरीके से कैसे जोड़ा जाए।

कई नए ब्लॉगर्स की मुख्य समस्या यह है कि वे Google AdSense सत्यापन कोड को ब्लॉग से ठीक से नहीं जोड़ पाते हैं, जिससे Google Adsense के लिए भेजा गया उनका आवेदन खारिज हो जाता है।

ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे पहला और आसान तरीका है Google Adsense। इसके लिए एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाना होगा; उसके बाद Blog को Adsense से Monetize करना होता है।

Blog को Adsense से Monetize करने के लिए आपको Google Adsense के सभी नियम और शर्तों का पालन करना होगा। उसके बाद आपको Google Adsense के कोड को अपने ब्लॉग में पेस्ट करना है ताकि Google Adsense आपके ब्लॉग पर अपने विज्ञापन दिखा सके।

आज के समय में Google Adsense code को ब्लॉग या वेबसाइट से जोड़ने के मुख्य रूप से तीन तरीके मौजूद हैं।

हम आपको इन तीन तरीकों के बारे में विस्तार से बताएंगे ताकि आप Google Adsense के कोड को ब्लॉग में सही तरीके से पेस्ट कर सकें।

आएँ शुरू करें! 

#1. वर्डप्रेस ब्लॉग को Google AdSense से जोड़ने के तरीके

WordPress ब्लॉग को Google AdSense से जोड़ने के लिए मुख्य रूप से तीन तरीके हैं। आप इन तीनों में से जो भी आपको आसान लगे उसका उपयोग करके आप अपने WordPress ब्लॉग को Google AdSense से जोड़ सकते हैं।

निम्नलिखित तीन विधियाँ हैं:

  • हैडर और फुटर प्लगइन
  • कोड को हेड टैग में डायरेक्ट पेस्ट करें
  • Google साइट किट प्लगइन की सहायता से

इन तीनों विधियों के बारे में हम एक-एक करके विस्तार से चर्चा करेंगे।

#1.1 Header and Footer प्लगइन की मदद से Google AdSense Code कैसे जोड़ें?

अगर आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के हेडर और फुटर सेक्शन में ऐडसेंस का कोड पेस्ट करना चाहते हैं, तो हैडर और फुटर प्लगइन आपके लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। यह प्लगइन आपकी वेबसाइट को आसानी से ऐडसेंस के साथ एकीकृत कर देता है।

इसके लिए सबसे पहले आपको WordPress के Dashboard में जाना होगा। इसके बाद आपको लेफ्ट साइड में मौजूद प्लगइन सेक्शन में “Add New Plugin” पर क्लिक करना है ताकि आप इस प्लगइन को अपने ब्लॉग में इंस्टॉल कर सकें।

अब आपको Headers and Footers Plugins को Install और Activate करना है।

Header and Footer plugin for AdSense

एक बार जब आप हैडर और फुटर प्लगइन को एक्टिवटे कर लेते हैं, तो आपको अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड के बाईं ओर मेनू में जाना होगा और सेटिंग्स पर क्लिक करना होगा।

सेटिंग ऑप्शन में आपको हेडर और फूटर का ऑप्शन मिलेगा, जहां आपको तीन तरह के मेन्यू दिखाई देंगे।

  1. स्क्रिप्ट इन हेडर (Script in Header)
  2. स्क्रिप्ट इन बॉडी (Script in Body)
  3. स्क्रिप्ट इन फुटर (Script in Footer)

अब आपको अपने Google AdSense account में जाना है और वहां से आपको AdSense के code को copy करना है। आपको इस कोड को स्क्रिप्ट इन हैडर में पेस्ट करना होगा। पेस्ट करने के बाद आपको “save” बटन पर क्लिक करना है। इतना ही करने से आपका WordPress ब्लॉग Google AdSense से जुड़ जाएगा।

#1.2 हेड और हेड टैग के बीच में Google AdSense कोड कैसे जोड़ें?

Google Adsense को WordPress ब्लॉग से जोड़ने (Blog mein AdSense kaise jode) का दूसरा तरीका है कि Adsense कोड को सीधे “Head Tag” में पेस्ट करें। इस मेथड में आपको किसी भी तरह का प्लगइन इनस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सबसे पहले आपको अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाना होगा, उसके बाद आपको बाईं ओर मौजूद मेनू में “Appearance” सेक्शन में “Theme Editor” पर क्लिक करना होगा। थीम एडिटर ओपन करने के बाद आपको इसके राइट साइडबार में थीम हैडर का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें आपको header.php पर क्लिक करना है। 

Header.php for AdSense in Hindi

अब आपको Google AdSense के कोड को कॉपी करना है, और इस कोड को header.php फाइल में <head> और </head> टैग के बीच में सबसे नीचे पेस्ट करना है। उसके बाद, “Done” पर क्लिक करें। ऐसा करने से आपका वर्डप्रेस ब्लॉग गूगल एडसेंस से लिंक हो जाएगा।

आइए अब आपको बताते हैं कि Google AdSense को आधिकारिक Google प्लगइन की मदद से कैसे जोड़ा जाए। इस प्लगइन से आप Google की सभी महत्वपूर्ण सेवाओं को एक बार में अपने ब्लॉग से जोड़ सकते हैं।

#1.3 Google साइट किट प्लगइन के साथ ब्लॉग को AdSense से कैसे कनेक्ट करें? (Blog mein AdSense kaise jode)

Google सेवाओं के साथ वर्डप्रेस ब्लॉग को एकीकृत करने के लिए, Google ने “Google साइट किट” नामक एक प्लगइन पेश किया है। अगर आप एक क्लिक में अपने ब्लॉग को Google सेवाओं जैसे Google Search Console, Google Analytics, Google AdSense आदि से जोड़ना चाहते हैं, तो Google Site Kit प्लगइन आपके लिए सबसे आसान तरीका है। इसके अलावा, Google AdSense आधिकारिक तौर पर WordPress ब्लॉग के लिए Google साइट किट प्लगइन की अनुशंसा करता है।

Google साइट किट प्लगइन बहुत ही सरल और उपयोग में आसान है। जब आप अपने ब्लॉग में Google साइट किट प्लगइन स्थापित (Install) करते हैं, तो आपको ऐडसेंस कोड को मैन्युअल रूप से पेस्ट करने की आवश्यकता नहीं होती है। क्‍योंकि यह प्‍लग इन स्‍वचालित रूप से आपके ब्‍लॉग को आपके AdSense खाते से जोड़ देता है।

आइए अब आपको बताते हैं कि Google Site Kit को अपने ब्लॉग से कैसे कनेक्ट करें।

  • सबसे पहले वर्डप्रेस ब्लॉग डैशबोर्ड में लॉग इन करें।
  • प्लगइन अनुभाग (Section) पर जाएं और “Add New Plugin” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, Google साइट किट प्लगइन को इंस्टॉल और सक्रिय (Activate) करें।
Google Site Kit Plugin for AdSense in Hindi
  • जब आपने Google साइट किट प्लगइन को सक्रिय किया है, तो आपके डैशबोर्ड पर एक संदेश दिखाई देगा, “Congratulations, the Site Kit plugin is now activated”. उसके बाद, आपको “स्टार्ट सेटअप” के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको अपने ब्लॉग में Google साइट किट प्लगइन सेटअप करना होगा। रिफरेन्स के लिए नीचे इमेज दी गई है।
Google Site Kit Signin in Hindi
  • यहां Google साइट किट आपको अपनी जीमेल आईडी से साइन इन करने के लिए कहेगा। आपको उसी मेल आईडी से साइन इन करना होगा जिससे आपने अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल और गूगल एनालिटिक्स से लिंक किया है।
  • साइन इन करने के बाद Google साइट किट आपसे कुछ चीजों के उपयोग की अनुमति मांगेगा, उसके लिए आपको Allow पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप Allow पर क्लिक करते हैं, Google साइट किट आपसे वेबसाइट जोड़ने के लिए कहेगा।
  • यहां आपको उस वेबसाइट या ब्लॉग को ऐड करना है जिस पर एडसेंस का अप्रूवल मिला है। अब Add Site (ऐड साइट) पर क्लिक करें और अगले चरण पर आगे बढ़ें।
  • वेबसाइट या ब्लॉग को जोड़ने के बाद, Google साइट किट प्लगइन Google सर्च कंसोल से जुड़ जाएगा, और आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के डैशबोर्ड में वापिस पहुंच जायेंगे।
  • वर्डप्रेस डैशबोर्ड के लेफ्ट साइड मेन्यू में आपको साइट किट का विकल्प मिलेगा, यहां आपको गूगल सर्च कंसोल की तरह गूगल ऐडसेंस, एनालिटिक्स और पेज स्पीड इनसाइट जैसी अन्य सेवाओं को भी जोड़ना होगा।
  • Google AdSense को Google साइट किट प्लगइन से जोड़ने के लिए, बस उस पर क्लिक करें और ऊपर बतलाई गयी प्रक्रिया को फॉलो करें, साथ ही आपसे जो अनुमति मांगी जाये उसकी अनुमति दे। इस तरह से आप गूगल साइट किट प्लगइन को अपने अद्सेंसे अकाउंट से कनेक्ट कर सकते है।
Google Site Kite Dashboard in Hindi

यदि आप उपरोक्त चरणों का सही ढंग से पालन करते हैं, तो आप आसानी से Google साइट किट वर्डप्रेस प्लगइन को अपने ऐडसेंस खाते से स्वचालित रूप से जोड़ सकते हैं।

यदि आपने अभी तक अपने ब्लॉग को Google AdSense से स्वीकृत नहीं किया है, तब भी आप Google साइट किट के डैशबोर्ड में देख पाएंगे कि आपका ब्लॉग अद्सेंसे के लिए स्वीकृत हुआ है या नहीं।

वर्तमान में, Google साइट किट आपके ब्लॉग को Google AdSense से जोड़ने का सबसे आसान तरीका है।

#2. निष्कर्ष: Blog mein AdSense kaise jode

इस लेख में, हमने आपको अपने ब्लॉग में Google AdSense जोड़ने के सभी संभावित तरीकों के बारे में बताया है। एक बार जब आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है, तो आप इन तीन तरीकों में से किसी एक का उपयोग करके अपने ब्लॉग को एडसेंस से जोड़ सकते हैं। लेकिन जब आप एडसेंस के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है।

हमारा मानना ​​है कि जब तक आपका ब्लॉग एक पेशेवर ब्लॉग नहीं बन जाता तब तक आपको Google AdSense के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए। आपको इंतजार करना चाहिए कि आपके ब्लॉग पर रोजाना कम से कम एक हजार पेजव्यू आने शुरू हो जाएं, उसके बाद ही अप्लाई करें। क्योंकि जब ट्रैफिक आएगा तभी एडसेंस से इनकम होगी।

 इसके साथ ही ब्लॉग को AdSense अकाउंट से सही तरीके से कनेक्ट करना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आप AdSense को अपने ब्लॉग के साथ सही तरीके से नहीं जोड़ते हैं, तो आपकी सारी मेहनत बर्बाद हो सकती है।

इसके अलावा कम ट्रैफिक की वजह से आपका AdSense account निष्क्रिय होने का भी खतरा रहता है।

आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। इसके साथ ही अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद

Also Read:

2 thoughts on “WordPress Blog में Google AdSense Code कैसे जोड़ें ? (सही तरीका)”

Leave a Comment