हिंदी ब्लॉगर के लिए बेस्ट फ्री हिंदी कीवर्ड रिसर्च टूल

क्या आप एक हिंदी ब्लॉगर हैं जो अपने हिंदी ब्लॉग के लिए सबसे अच्छे कीवर्ड रिसर्च टूल (Best Hindi keyword research tool) की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। इस आर्टिकल में हम आपको हिंदी भाषा ब्लॉग के लिए बेस्ट फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में बताएंगे।

ब्लॉग पोस्ट के लिए कीवर्ड रिसर्च इतना महत्वपूर्ण है कि आपके ब्लॉग की सफलता और विफलता इस पर निर्भर करती है। भारत में कई ऐसे ब्लॉगर हैं जो एक ही कीवर्ड से हर महीने लाखों रुपये कमा रहे हैं।

आप चाहे किसी भी भाषा में ब्लॉग्गिंग करें, लेकिन ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले आपको कीवर्ड रिसर्च करनी होगी। ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले आपकी प्रॉपर प्लानिंग होनी चाहिए कि आपको किस टॉपिक पर पोस्ट लिखनी है और उसके लिए सबसे अच्छा कीवर्ड कौन सा होगा।

आइए अब हम आपको हिंदी ब्लॉग के लिए बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में बताते हैं। जिसके इस्तेमाल से आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए हाई सर्च वॉल्यूम और कम कंपटीशन वाले कीवर्ड ढूंढ सकते हैं।

#1. कीवर्ड क्या होते हैं  (Keyword kya hote hai ?)

कीवर्ड उन शब्दों, सेंटेंस या वाक्यांशों को कहते है जो एक इंटरनेट उपयोगकर्ता किसी भी खोज इंजन जैसे Google, Yahoo, Bing, आदि में प्रवेश करके अपने क्वैरी के जवाब खोजने के लिए करते हैं।

#2. कीवर्ड रिसर्च क्या होता है?

कीवर्ड रिसर्च उन शब्दों, वाक्यों या पैराग्राफ को खोजने की एक प्रक्रिया है जिसका उपयोग एक इंटरनेट उपयोगकर्ता अपने प्रश्नों के उत्तर खोजने के लिए इंटरनेट पर सर्च करने के लिए करता है। कीवर्ड रिसर्च सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का एक हिस्सा है।

आइए इस बात को एक उदाहरण के जरिए समझते हैं। आपको इंटरनेट से बीमा के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी। यह जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इंटरनेट पर सर्च करना होगा कि बीमा क्या है, बीमा कितने प्रकार के होते हैं, बीमा के क्या लाभ हैं, कौन सी कंपनी सबसे अच्छी बीमा सेवा देती है आदि। इन सभी को सर्च इंजन में कीवर्ड के रूप में गिना जाता है। इसका सीधा सा मतलब है कि आप सर्च इंजन में जो कुछ भी सर्च करते हैं, वह सर्च इंजन के लिए एक कीवर्ड होता है।

अगर आप ब्लॉग्गिंग करते हैं तो आपको इन कीवर्ड्स को ध्यान में रखते हुए अपने ब्लॉग पोस्ट लिखने होंगे। अगर आप अच्छी और गहराई से कीवर्ड रिसर्च करने के बाद ब्लॉग पोस्ट नहीं लिखते हैं, तो आपकी पोस्ट कभी भी सर्च इंजन में रैंक नहीं कर पाएगी।

#3. कीवर्ड रिसर्च की जरूरत क्यों पड़ती है?

ब्लॉगिंग में कीवर्ड रिसर्च का मेहताबपूर्ण स्थान है। जैसा कि आप जानते हैं कि अगर आप अपनी पोस्ट को गूगल जैसे बड़े सर्च में रैंक कराना चाहते हैं तो आपको अपना ब्लॉग पोस्ट उन कीवर्ड्स पर लिखना होगा जिनका इस्तेमाल यूजर्स गूगल सर्च में अपनी क्वेरी खोजने के लिए करते हैं।

इसका मतलब है कि आपको उन कीवर्ड्स को ढूंढना होगा जिनके इस्तेमाल से यूजर उस टॉपिक के बारे में सर्च कर रहा है। ऐसे सभी टॉपिक आप कीवर्ड रिसर्च करके आसानी से ढूंढ सकते हैं।

जब आप कोई नया ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं, तो उससे पहले आपको उस विषय के बारे में गहन शोध करना चाहिए और सर्च इंजन में उपयोगकर्ता द्वारा उपयोग किए जा रहे कीवर्ड को ढूंढना चाहिए। अगर आप कीवर्ड्स पर फोकस करके ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो आपके पोस्ट के ज्यादा लोगों तक पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बहुत बढ़ गई है जिसके कारण अगर आप ब्लॉग्गिंग में सफल होना चाहते हैं तो आपको कीवर्ड रिसर्च करनी होगी।

#4. कीवर्ड रिसर्च करने के क्या फायदे हैं?

एक अच्छे और लंबे ब्लॉगिंग करियर में कीवर्ड रिसर्च एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वर्तमान में बिना कीवर्ड रिसर्च के एक अच्छे ब्लॉगिंग करियर की कल्पना नहीं की जा सकती है।

एक कीवर्ड आपको हर महीने लाखों रुपये कमाने की ताकत रखता है। इसलिए ब्लॉगिंग में कीवर्ड रिसर्च के बहुत सारे फायदे हैं। आप मानें या न मानें, ब्लॉगिंग की शुरुआत कीवर्ड रिसर्च से होती है।

सही कीवर्ड आपके ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन रिजल्ट में नंबर वन पर ला सकता है।

जब आपकी पोस्ट सर्च इंजन रिजल्ट में सबसे पहले आती है, तो इसका सीधा सा मतलब है कि सर्च इंजन आपके ब्लॉग पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक भेजेगा। और आप जानते हैं कि जब ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आता है तो ब्लॉग से ज्यादा कमाई करते हैं।

सर्च इंजन से जो ट्रैफिक आता है उसे ऑर्गेनिक ट्रैफिक कहा जाता है। और जिस ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक ज्यादा होता है, उसके लिए सर्च इंजन में ब्लॉग की रैंकिंग भी अच्छी होती है।

यह ऑर्गेनिक ट्रैफिक आपको ब्लॉगिंग में अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे ले जा सकता है।

अच्छी कीवर्ड रिसर्च करने के ऐसे कई और फायदे हैं।

#5. बेस्ट हिंदी कीवर्ड रिसर्च टूल (best Hindi keyword research tool)

जब आप किसी क्षेत्रीय भाषा जैसे हिंदी माध्यम में ब्लॉगिंग कर रहे होते हैं, तो ब्लॉग पोस्ट के लिए कीवर्ड रिसर्च करना एक चुनौतीपूर्ण काम हो जाता है। कई नए हिंदी ब्लॉगर कीवर्ड रिसर्च को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं। लेकिन कई साल पहले यह स्थिति नार्मल थी थी, जबकि वर्तमान समय में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आज के समय में आपको कई ऐसे कीवर्ड रिसर्च टूल या सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे, जिनकी मदद से आप आसानी से हिंदी ब्लॉग पोस्ट के लिए अच्छे और हाई सर्च वॉल्यूम के साथ लौ कॉम्पिटिशन वाले कीवर्ड ढूंढ सकते हैं।

इस कीवर्ड टूल और सॉफ्टवेयर में कुछ मुफ्त में उपलब्ध हैं, जबकि कुछ का उपयोग करने के लिए आपको कुछ राशि का भुगतान करना पड़ता है।

आइए अब आपको बताते हैं कि आप अपने हिंदी ब्लॉग के लिए किस कीवर्ड रिसर्च टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

#5.1 Ahref Keyword Research tool

अगर आप Blogging करते हैं तो आपने कभी न कभी Ahref कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में जरूर सुना होगा। आप जिस भी भाषा में ब्लॉक लिखते हैं, अहेरेफ हमेसा आपके लिए सबसे बेहतरीन कीवर्ड रिसर्च टूल (best Hindi keyword research tool) साबित होगा। कीवर्ड रिसर्च के लिए Ahref ब्लॉगर की पहली पसंद बना हुआ है। वर्तमान में, Ahref दुनिया में सबसे लोकप्रिय कीवर्ड रिसर्च टूल है। इस टूल का उपयोग करके, आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए सबसे अच्छे और सबसे ज्यादा रैंक करने योग्य कीवर्ड ढूंढ सकते हैं।

अगर आप हिंदी भाषा में ब्लॉग्गिंग करते हैं तो आप बेझिझक इस टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक पेड कीवर्ड रिसर्च टूल है, लेकिन आप अपने ब्लॉक के बारे में हर तरह की जानकारी मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को Ahref Keyword Research Tool पर Verify करना होगा।

आप इसे अपने ब्लॉग के साथ सिंक्रनाइज़ करने के लिए वर्डप्रेस प्लगइन में Ahref टूल का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अभी तक इस टूल का क्रोम एक्सटेंशन मार्केट में मौजूद नहीं है।

#5.2 UberSuggest

हिंदी ब्लॉग के लिए कीवर्ड रिसर्च के लिए Ubersuggest Ahref के बाद दूसरे नंबर पर आता है। यह कीवर्ड रिसर्च टूल को नील पटेल द्वारा विकसित किया गया है। आप इस टूल को सीमित एक्सेस के साथ मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इस टूल को पूरी सुविधाओं के साथ बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप इसका ट्री वर्जन भी खरीद सकते हैं। जिसकी कीमत एक नए ब्लॉगर के लिए अफोर्डेबल है। Ubersuggest Keyword Research Tool की मदद से आप आसानी से अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए सबसे अच्छे कीवर्ड ढूंढ सकते हैं।

UberSuggest टूल का बेहतर इस्तेमाल करने के लिए आप इस टूल के क्रोम एक्सटेंशन ऐड-ऑन अपने क्रोम ब्रौज़र में ऐड कर सकते हैं। यह क्रोम एक्सटेंशन आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं साबित होगा।

#5.3 गूगल कीवर्ड प्लानर टूल

अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए सटीक और बेहतरीन कीवर्ड रिसर्च करना चाहते हैं तो Google Keyword Planner Tool से बेहतर टूल मार्केट में उपलब्ध नहीं है। यह Google की एक सेवा है जिसे Google अपने प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन अभियान के लिए उपयोग करता है।
यह एक मुफ़्त खोजशब्द अनुसंधान उपकरण है जिसका उपयोग आप अपने Google ऐडवर्ड्स खाते के माध्यम से कर सकते हैं। Google कीवर्ड प्लानर हिंदी ब्लॉग के लिए मुफ्त में सबसे अच्छा विकल्प है।

इस टूल से आप अपने हिंदी ब्लॉग के लिए फ्री में कीवर्ड रिसर्च भी कर सकते हैं।

#5.4 Keyword Everywhere Google Chrome Extension 

अगर आप कीवर्ड रिसर्च के लिए क्रोम एक्सटेंशन की तलाश कर रहे हैं तो आपकी सर्च कीवर्ड एवरीवेयर गूगल क्रोम एक्सटेंशन के साथ खत्म हो जाएगी। क्योंकि कीवर्ड एवरीवेयर गूगल क्रोम एक्सटेंशन मुफ्त में कीवर्ड रिसर्च करने का सबसे अच्छा और सटीक टूल है। इस टूल की मदद से आप गूगल सर्च के अलावा यूट्यूब वीडियो के लिए भी कीवर्ड भी ढूंढ सकते हैं।

यह टूल आपके मुख्य कीवर्ड से संबंधित अन्य कीवर्ड भी सुझाता है। इस कीवर्ड टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए अच्छे रैंक करने योग्य कीवर्ड की लिस्ट बना सकते हैं।

#5.5 KeywordTool.io

KeywordTool.io को हिंदी कीवर्ड रिसर्च के लिए एक बेहतरीन टूल माना जाता है। इस टूल की मदद से आप Google, Yahoo, Amazon, Bing, YouTube और Twitter जैसे प्लेटफॉर्म के लिए सबसे अच्छा कीवर्ड खोज सकते हैं। यह एक पेड कीवर्ड रिसर्च टूल है, लेकिन इसका फ्री वर्जन भी उपलब्ध है लेकिन इसमें कीवर्ड रिसर्च के लिए 10 कीवर्ड की सीमा है। अगर आप दस से ज्यादा कीवर्ड सर्च करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इस टूल का पेड वर्जन खरीदना होगा।

#6. निष्कर्ष: (Best Hindi keyword research tool) बेस्ट हिंदी कीवर्ड रिसर्च टूल

इस पोस्ट में हमने आपको हिंदी ब्लॉग के लिए इस्तेमाल होने वाले बेस्ट फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल (Best Hindi keyword research tool) के बारे में बताया है। इन टूल्स के अलावा भी कई ऐसे तरीके हैं, जिनकी मदद से आप अपने हिंदी ब्लॉग के लिए एक अच्छी कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं कि कोई भी ब्लॉग पोस्ट एक मुख्य कीवर्ड पर फोकस रखकर ही लिखा जाता है। इसलिए इस मुख्य कीवर्ड को खोजने के लिए आपके एक अच्छी इन्डेप्थ कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरूरी हो जाता है।

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए एक ऐसा मुख्य कीवर्ड ढूंढना होगा जिसका सर्च वॉल्यूम कम हो और साथ ही प्रतिस्पर्धा भी कम हो। उस कीवर्ड का इस्तेमाल कभी भी ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए न करें जिसमें ज्यादा कॉम्पिटिशन हो चाहे सर्च वॉल्यूम कितना भी अधिक क्यों न हो।

एक हिंदी ब्लॉगर के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि अभी हिंदी ब्लॉगिंग में बहुत कम कमीशन है। इसलिए आप हिंदी ब्लॉग के जरिए भी अच्छे कीवर्ड्स को टार्गेट कर सकते हैं और जल्दी से ज्यादा पैसा कमा सकते हो।

आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। यह, अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ साझा करें।

आपको धन्यवाद!

यह भी पढ़ें:

Leave a Comment