मुफ्त में उपलब्ध 10 सर्वश्रेष्ठ कीवर्ड रिसर्च टूल (Best Keyword Research Tools in Hindi)

अगर आप फ्री में उपलब्ध Best Keyword Research Tools in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में बताएंगे, जो बिल्कुल फ्री है।

एक ब्लॉगर या वेबसाइट के मालिक के लिए Keywords Research कितना जरूरी है यह उसे ज्यादा कोई नहीं जान सकता।

यकीन मानिए एक अच्छा कीवर्ड भी आपको हर महीने लाखों रुपये कमा कर से सकता है।

आज के समय में कई ऐसे Blogger हैं जो एक Keyword की मदद से अपने ब्लॉग से कई लाख रुपये कमा रहे हैं। सबूत के साथ उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो भी डाला है।

तो अब आप जान ही गए होंगे कि अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए कीवर्ड रिसर्च करना कितना जरूरी है।

यहां तक ​​​​कि अच्छी तरह से लिखी गई सामग्री भी सर्च इंजन में रैंक नहीं करेगी यदि आपने इसे सही कीवर्ड के साथ लक्षित नहीं किया है। जिससे आप अपने प्रतिद्वंदी से पिछड़ सकते हैं।

जब किसी उपयोगकर्ता को कुछ जानकारी की आवश्यकता होती है, तो वह सर्च इंजन में जानकारी से संबंधित कुछ शब्द खोजता है, और इन शब्दों को ही कीवर्ड कहा जाता है।

आज के समय में अगर आप ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग पर अच्छा कंटेंट लिखना होगा और अपने कंटेंट में उन कीवर्ड्स का भी इस्तेमाल करना होगा जिन्हें लोग सर्च इंजन में सर्च करते हैं।

आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि कैसे आप Free Keywords Research Tool की मदद से अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए best keyword ढूंढ सकते हैं जिससे आपकी ब्लॉग पोस्ट Google के top search result में दिखने लगे।

चलिए शुरू करते है !

1. मुफ्त में उपलब्ध 10 सर्वश्रेष्ठ कीवर्ड रिसर्च टूल (Best Keyword Research Tools in hindi)

ऊपर दी गई जानकारी से आपको कीवर्ड रिसर्च का कुछ अंदाजा ज़रूर हो गया होगा। लेकिन अब बात आती है कि कीवर्ड रिसर्च कैसे करें। कीवर्ड रिसर्च के लिए कौन सा टूल सबसे अच्छा है? क्या यह कीवर्ड रिसर्च टूल मुफ्त में उपलब्ध है या इनके उपयोग के लिए भुगतान करना पड़ता है?

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे ब्लॉग पोस्ट को सही कीवर्ड की मदद से सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर कैसे रैंक किया जाए।

वर्तमान में बाजार में फ्री और पेड दोनों तरह के कीवर्ड रिसर्च टूल उपलब्ध हैं। हालांकि, सशुल्क शोध टूल में मुफ़्त की तुलना में अधिक सुविधाएं हैं। लेकिन आपको इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है कि एक ब्लॉगर के लिए एक फ्री टूल भी क्यों काम करता है।

तो चलिए अब जानते हैं फ्री में 10 Best Keyword Research Tools के बारे में।

1.1. Google स्मार्ट सर्च (मुफ्त में बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल)

कई ब्लॉगर हमेशा Google पर एक अच्छे कीवर्ड रिसर्च टूल की तलाश में रहते हैं और हमेशा चिंतित रहते हैं। जबकि गूगल ही सबसे अच्छा कीवर्ड रिसर्च टूल है जो फ्री में उपलब्ध है। यहां आपको रीयल-टाइम परिणाम मिलेंगे। आपको बस यह जानने की जरूरत है कि Google खोज को स्मार्ट तरीके से कैसे उपयोग किया जाए।

आइए हम समझाते हैं कि Google स्मार्ट खोज का उपयोग कैसे करें। जब भी आप अपने किसी कीवर्ड के साथ कोई नया ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं, तो सबसे पहले आप उस कीवर्ड को Google में टाइप करें और एंटर बटन पर क्लिक करने से पहले एक बार एक स्टेप बैकस्पेस दबाएं; फिर, आपको सुझाव सूची में कुछ परिणाम दिखाई देंगे।

[Image]

इसके बाद थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें और नीचे आ जाएं। यहां भी, आपको सुझाव में कई परिणाम दिखाई देंगे ।

[Image]

आपको बता दें कि ये वो कीवर्ड हैं जो लोग असल में गूगल सर्च इंजन के जरिए ढूंढते हैं। इन सभी कीवर्ड की मदद से आप आसानी से अपने नए ब्लॉग पोस्ट के लिए टाइटल और हेडिंग और सब-हेडिंग तैयार कर सकते हैं।

यहां आपको यह ध्यान रखना है कि केवल Google सर्च से प्राप्त इन सभी कीवर्ड्स को देखकर ही आपको अपने मुख्य विषय पर निर्णय नहीं लेना चाहिए, बल्कि इन सभी कीवर्ड्स में से आपको सबसे अच्छा कीवर्ड ढूंढना होगा, जिसका सर्च वॉल्यूम अधिक हो और प्रतिस्पर्धा हो कम। यह कीवर्ड आपके ब्लॉग पोस्ट का मुख्य कीवर्ड बन जाएगा।

आपको बता दें कि Google स्मार्ट सर्च से प्राप्त कम प्रतिस्पर्धा और उच्च मात्रा वाले कीवर्ड एक SEO-फ्रेंडली लेख के साथ बहुत जल्दी रैंक करते हैं।

Google स्मार्ट खोज में, आप किसी भी कीवर्ड की खोज मात्रा और पूर्णता की जांच नहीं कर सकते हैं। इन दोनों चीजों को देखने के लिए आपको नीचे दिए गए फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल का इस्तेमाल करना होगा।

1.2. गूगल कीवर्ड प्लानर

Google ने Google पर विज्ञापन देने वाले उपयोगकर्ताओं को ध्यान में रखते हुए Google कीवर्ड प्लानर टूल बनाया है। यह टूल गूगल सर्च में कीवर्ड रिसर्च के लिए फ्री में बनाया गया है, जो गूगल ऐडवर्ड्स का एक हिस्सा है।

इस टूल की मदद से विज्ञापनदाता सही कीवर्ड ढूंढते हैं ताकि वे प्रभावी रूप से Google विज्ञापन अभियान चला सकें।

यदि आप एक ब्लॉगर या वेबसाइट के मालिक हैं, तो आप इसे एक कीवर्ड रिसर्च टूल के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

Google कीवर्ड प्लानर टूल का उपयोग करने के लिए, आपको Google ऐडवर्ड्स पर अपना खाता बनाना होगा। खाता पूरी तरह से बन जाने के बाद ही आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए सही कीवर्ड खोजने के लिए Google कीवर्ड प्लानर टूल का उपयोग कर सकते हैं।

हम आपको बताते हैं कि आप गूगल कीवर्ड प्लानर के लिए फ्री में अपना अकाउंट बना सकते हैं। इसके लिए आपको Google Ads में अपना अकाउंट बनाना होगा। जिसे आप जीमेल आईडी की मदद से एक बार में ही बना सकते हैं।

जब आप कीवर्ड प्लानर पर अपना खाता बनाते हैं, तो प्रारंभ में, विज्ञापनों के लिए Google आपसे एक अभियान चलाने के लिए कहेगा। आप इस चरण को छोड़ सकते हैं और Google कीवर्ड प्लानर टूल का निःशुल्क उपयोग कर सकते हैं।

Google Keyword Planner Tool में अकाउंट कैसे बनाएं, इसके लिए नीचे दिया गया वीडियो देखें।
[वीडियो]

1.3. Ubersuggest (सर्वश्रेष्ठ खोजशब्द अनुसंधान उपकरण निःशुल्क)

आज Ubersuggest ने ब्लॉगर्स की दुनिया में एक नई पहचान बना ली है। Ubersuggest सबसे तेजी से बढ़ने वाला और सबसे लोकप्रिय फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल बन गया है।

इस फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल (Best Keyword Research Tools in hindi) को जाने-माने विशेषज्ञ नील पटेल ने बनाया है।

Ubersuggest टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए फ्री में कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। यहां आपको सर्च वॉल्यूम, कॉम्पिटिशन और SEO डिफिकल्टी, पेड डिफिकल्टी और उस कीवर्ड की कॉस्ट प्रति क्लिक राशि आदि के बारे में भी जानकारी मिलती है। यह सारी जानकारी किसी ब्लॉग पोस्ट को कवर्ड पर रैंक करने के लिए बहुत जरूरी है।

इसके अलावा आप अपनी या अपने प्रतिद्वंदी की साइट का भी ऑडिट कर सकते हैं। और आप अपने प्रतियोगी की साइट के शीर्ष पृष्ठ और मुख्य कीवर्ड पा सकते हैं।

यह टूल आपको फ्री और पेड दोनों वर्जन में मिलता है। लेकिन शुरुआती दौर में फ्री में भी आपका काम हो सकता है।

यह टूल एक ब्लॉगर के लिए अपनी कंटेंट राइटिंग स्ट्रैटेजी प्लान करने में काफी फायदेमंद साबित होता है।

1.4. Answer The Public (फ्री और पेड दोनों तरह के कीवर्ड रिसर्च टूल पर उपलब्ध)

मैंने अपने पूरे ब्लॉगिंग करियर में आंसर द पब्लिक जैसी बेहतरीन वेबसाइट कभी नहीं देखी। इस वेबसाइट ने ब्लॉग पोस्ट में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं को दूर कर दिया है।

जैसा कि आप जानते हैं कि गूगल सर्च में यूजर्स जो कीवर्ड सर्च करते हैं, वे असल मायने में असली कीवर्ड होते हैं। और इन्हीं कीवर्ड्स को ध्यान में रखते हुए हमें अपना ब्लॉग पोस्ट लिखना है।

मान लीजिए अगर हमें पता चल जाए कि Google में कौन सी क्वेरी सर्च की जा रही है या यह जानने के लिए कि लोग किस टॉपिक को सर्च कर रहे हैं या गूगल सर्च में कौन से कीवर्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखना कितना आसान होगा

उत्तर जनता हमें ऐसी सभी जानकारी प्रदान करती है जो Google पर खोजी जा रही है।

यहां आपको सिर्फ एक ही कीवर्ड डालना है; उसके बाद आपको उस कीवर्ड से जुड़े तमाम तरह के सवाल पता चल जाएंगे, जिन्हें यूजर ने गूगल सर्च में सर्च किया है।

इस समय गूगल पर हर दिन 3 अरब से भी ज्यादा सर्च होते हैं, जिनमें से हमें बहुत ही कम कीवर्ड मिल पाते हैं। लेकिन जनता को उत्तर दें आपको Google में खोजे जा रहे सभी प्रश्नों को व्यवस्थित तरीके से निकालने देता है।

अगर आप अभी भी अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए कंटेंट आइडिया की तलाश में हैं तो आंसर द पब्लिक आपके लिए सबसे अच्छा टूल साबित हो सकता है।

इसके अलावा अगर आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर ब्लॉग लिखते हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए ब्लूस्टोन साबित होगी

1.5. KeywordTool.io (Best Keyword Research Tools for free in Hindi)

यदि आप स्थानीय भाषा जैसे हिंदी, मराठी आदि में ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो KeywordTool.io आपके लिए सबसे अच्छा कीवर्ड रिसर्च टूल है। इसमें आप अपनी भाषा के अनुसार फ्री में कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।

इसके अलावा आप सोशल मीडिया के लिए बेहतरीन कीवर्ड भी ढूंढ सकते हैं।

वर्तमान में, keywordTool.io मुफ़्त और सशुल्क दोनों संस्करणों में उपलब्ध है। लेकिन एक नौसिखिए ब्लॉगर के लिए, यह मुफ्त में कीवर्ड रिसर्च के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है।

KeywordTool.io कीवर्ड रिसर्च टूल की मदद से आप बहुत ही आसानी से long-tail keywords प्राप्त कर सकते हैं।

1.6. KW Finder

वैसे शुरुआत करने वाले ब्लॉगर को हमेशा ब्लॉग पोस्ट के लिए long tail keyword पर फोकस करना चाहिए। सही कीवर्ड ढूंढना जिसमें उच्च खोज मात्रा और कम एसईओ कठिनाई हो, एक जटिल कार्य है।

लेकिन KW Finder Keyword Research Tool आपके इस काम को बहुत आसान बना देता है।

KW Finder एक फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल है जिसकी मदद से आप ज्यादा सटीक रिजल्ट के साथ हाई वॉल्यूम और लो SEO मुश्किल वाले कीवर्ड ढूंढ सकते हैं।

अगर आप एक शुरुआती ब्लॉगर हैं और SEO पर ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो आपको इस टूल का इस्तेमाल करना चाहिए।

1.7. Soovle (Keyword Everywhere)

यदि आप एक Affiliate Marketer हैं, तो Soovle आपके लिए सबसे अच्छा कीवर्ड रिसर्च टूल है। सॉल्वे “कीवर्ड एवरीवेयर” का हिस्सा है।

इस कीवर्ड रिसर्च टूल में आप 12 बड़े प्लेटफॉर्म जैसे Google, विकिपीडिया, Amazon, YouTube, Yahoo, Bing, और Answer आदि के लिए बेस्ट कीवर्ड सर्च कर सकते हैं।

सॉल्व कीवर्ड रिसर्च टूल गूगल क्रोम और फायरफॉक्स एक्सटेंशन के साथ आता है। इसे अपने ब्राउज़र में इंस्टॉल करने के बाद, आप Google पेज पर ही अपनी क्वेरी का पता लगा सकते हैं।

अगर आप किसी स्थानीय भाषा में ब्लॉग्गिंग करते हैं तो यह टूल आपके लिए वरदान साबित हो सकता है।

इसके साथ ही आप इस टूल की मदद से अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए लॉन्ग टर्म कीवर्ड रिसर्च भी कर सकते हैं।

अगर आप इसके फ्री वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो आप कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम और कॉम्पिटिशन नहीं ढूंढ पाएंगे। लेकिन आपको बहुत से Keyword Ideas जरूर मिलेंगे।

इसके पेड वर्जन में आपको हर तरह के फीचर्स मिलेंगे जिनकी जरूरत प्रोफेशनल ब्लॉगिंग में होती है।

1.8. Word Tracker

मुफ़्त कीवर्ड रिसर्च टूल की इस सूची में अगला टूल वर्ड ट्रैकर है। Word Tracker पर आप एक दिन में केवल 12 Keywords पर Research कर सकते हैं।

अगर आप एक दिन में 12 से ज्यादा कीवर्ड्स पर रिसर्च करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक पेड सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

यह टूल आपको मुफ्त में खोजशब्दों की खोज मात्रा और प्रतिस्पर्धा भी दिखाता है।

हालांकि यह टूल कीवर्ड रिसर्च के लिए एक बढ़िया विकल्प है, लेकिन इसकी दैनिक खोज सीमा इसे अन्य कीवर्ड रिसर्च टूल से पीछे धकेल देती है।

1.9. Key Search (Best Keyword Research Tools in hindi)

Key टूल फ्री और पेड दोनों वर्जन के साथ आता है। फ्री की सर्च टूल से आप एक दिन में सिर्फ 5 कीवर्ड्स पर रिसर्च कर पाएंगे। अगर आप इससे ज्यादा कीवर्ड्स पर रिसर्च करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पेड सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

मेरा मानना ​​है कि इसका पेड सब्सक्रिप्शन लेने से पहले आपको इसके फ्री वर्जन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।.

1.10. LSI Graph

आजकल, आपने कई पेशेवर ब्लॉगर्स और विशेषज्ञों से सुना होगा कि LSI (Latent Semantic Indexing) कीवर्ड का उपयोग ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में जल्दी रैंक करने के लिए किया जाना चाहिए।

आप सोच रहे होंगे कि LSI Keywords का क्या अर्थ होता है। तो आपको बता दें कि LSI Keywords का मतलब लेटेंट सिमेंटिक इंडेक्सिंग कीवर्ड है। ये कीवर्ड एक ही फ़ील्ड से संबंधित हैं।

आइए हम आपको एक उद्धरण के रूप में समझते हैं, जैसे आपकी बाइक के बारे में एक पोस्ट लिखना, और फिर आपकी पोस्ट में ऑटोमोबाइल, इंजन, सड़क और बाइक के प्रकार जैसे एलएसआई कीवर्ड होंगे।

एलएसआई कीवर्ड ब्लॉग पोस्ट करने का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि Google खोज आत्मविश्वास से जान सकती है कि आप किस बारे में हैं।

कभी-कभी, ब्लॉग पोस्ट में बार-बार केवल एक कीवर्ड का उपयोग करने के कारण, वे कवर किए गए Google खोज के स्पैमिंग अनुभाग में जाते हैं। इसीलिए पेशेवर ब्लॉगर हमेशा एक शुरुआती ब्लॉगर को एलएसआई कीवर्ड का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

वर्तमान में, Google खोज LSI कीवर्ड के साथ पदों की रैंकिंग में बहुत अधिक प्राथमिकता देता है।

इसलिए जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए कोई नया ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हों तो मुख्य कीवर्ड के साथ हमेशा LSI Keywords का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है।

एलएसआई कीवर्ड खोजने के लिए आप एलएसआई कीवर्ड जेनरेटर का उपयोग कर सकते हैं।

1.11. SEO Scout

अगर आप लॉन्ग-टेल कीवर्ड फ्री में ढूंढना चाहते हैं तो SEO स्काउट कीवर्ड रिसर्च टूल आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। आज के समय में शॉर्ट-टेल कीवर्ड को सर्च इंजन में रैंक करना बहुत मुश्किल है, जबकि लॉन्ग-टेल कीवर्ड आसानी से रैंक हो जाता है।

SEO स्काउट टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए हजारों long-tail keywords ढूंढ सकते हैं।

अगर आप इस टूलबार में अपना कीवर्ड डालते हैं तो आपके सामने कई लॉन्ग-टेल कीवर्ड आ जाएंगे।

इनमें से किसी एक कीवर्ड के आधार पर आप अपने ब्लॉग के लिए नई पोस्ट लिख सकते हैं। वास्तव में, यह एक बहुत अच्छा टूल है, और आपको इसे एक बार जरूर आजमाना चाहिए।

2. निष्कर्ष (Best Keyword Research Tools for free in Hindi)

इस लेख में, हमने 10 सर्वश्रेष्ठ मुफ्त खोजशब्द अनुसंधान उपकरणों (Best Keyword Research Tools in Hindi) के बारे में सीखा है। अगर आप एक ब्लॉगर हैं या किसी वेबसाइट के मालिक हैं तो ये सभी टूल्स आपके बहुत काम आ सकते हैं।

जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए कोई नया ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं, तो आपको उस पोस्ट के लिए इन टूल्स में कीवर्ड रिसर्च जरूर करनी चाहिए। इस रिसर्च से आपको ऐसे कीवर्ड जरूर मिलेंगे जिनका सर्च इंजन में कॉम्पिटिशन कम है जबकि सर्च वॉल्यूम ज्यादा है।

कम प्रतिस्पर्धा और उच्च खोज मात्रा वाले कीवर्ड के साथ, आप अपने ब्लॉग पोस्ट को खोज इंजन में जल्दी से रैंक करने और अनावश्यक प्रतिस्पर्धा से बचने में सक्षम होंगे।

आपको एक और बात बता दें कि केवल Best Keyword Research Tools for Free के बारे में पढ़ने से कुछ हासिल नहीं होने वाला है। आपको हर नए ब्लॉग पोस्ट को लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च करने की आदत डालनी होगी।

किसी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए नया ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले आपके लिए उस पोस्ट से जुड़े सभी कीवर्ड की लिस्ट तैयार होना बहुत जरूरी है।

इसके साथ ही आपको इस लिस्ट के सभी कीवर्ड्स को अपने ब्लॉग पोस्ट में नेचुरल तरीके से लागू करना होगा। और ध्यान रखें कि कीवर्ड स्टफिंग बिल्कुल भी नहीं हो सकती है; अन्यथा, आपका ब्लॉग Google के दंड का शिकार हो सकता है। आपको प्रत्येक कीवर्ड से संबंधित कुछ न कुछ अवश्य लिखना चाहिए ताकि उन कीवर्ड का उपयोग स्वाभाविक लगे।

हमेशा कोई भी नया ब्लॉग पोस्ट यूजर को ध्यान में रखकर ही लिखना चाहिए। ऐसा करने से ब्लॉग पोस्ट न सिर्फ यूजर फ्रेंडली होती है, साथ ही आपके ब्लॉग का यूजर पेज एक्सपीरियंस भी बढ़ता है।

जब किसी ब्लॉग या वेबसाइट का यूजर पेज एक्सपीरियंस बढ़ता है तो उसके साथ ही सर्च इंजन में उस ब्लॉग की विजिबिलिटी भी बढ़ जाती है, जिसका असर रैंकिंग पर भी पड़ता है।

आपको हमारा 10 बेस्ट फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल्स का यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट के जरिए जरूर बताएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ सोशल मीडिया पर साझा करें।

आपको धन्यवाद!

इन्हें भी पढ़ें:

1 thought on “मुफ्त में उपलब्ध 10 सर्वश्रेष्ठ कीवर्ड रिसर्च टूल (Best Keyword Research Tools in Hindi)”

Leave a Comment