गूगल फॉर्म क्या है? इसका उपयोग कैसे करे? How to use Google Forms – Tutorial for Beginners

क्या आपने कभी गूगल फ़ॉर्म (Google Forms के साथ काम किया है? इससे पहले कभी आपने इसके बारे में नहीं सुना? आइये इस पोस्ट में Google के शक्तिशाली फ़ॉर्म टूल के कुछ युक्तियां के बारे में जानते है। आप इस फॉर्म के साथ मुफ़्त में ऑनलाइन सर्वेक्षण और फ़ॉर्म बनाना सकते हो।

गूगल फार्म क्या है? (What is Google Forms)

यदि आप Google फ़ॉर्म के बारे में पहले से जानते हैं, तो बहुत अच्छी बात है।

यदि आप नहीं जानते हैं, तो यहां एक गूगल फॉर्म में बारे में क्रैश कोर्स है। इस पोस्ट में हम आपको बतलायेंगे की Google फ़ॉर्म क्या है और आप अभी से इसका उपयोग कैसे शुरू कर सकते हैं।

हम आपको बतला दे की गूगल फ़ॉर्म (Google Forms) एक निःशुल्क सर्वेक्षण उपकरण है, जो G Suite- Google के संपूर्ण ऑफिस सूट का एक हिस्सा है (हालाँकि कुछ लोग इसे Google दस्तावेज़ के रूप में संदर्भित करते हैं)।

गूगल के क्लाउड-आधारित सुइट में अन्य मुख्य सेवाएं भी शामिल है जैसे Sheet (एक्सेल), Docs (वर्ड) और Slides (पावरपॉइंट) आदि।

Google फ़ॉर्म आपको वैयक्तिकृत सवालो या सर्वेक्षण के माध्यम से लोगों से जानकारी एकत्र करने में मदत करता है। लोगो के दुवारा प्रदान की जाने वाली इस जानकारी को आप स्प्रेडशीट में इकट्ठा कर सकते हो और ये सारा काम अपने आप आप होता है। गूगल स्प्रेडशीट में ये सारा डाटा हर एक सवाल के जवाब में अलग अलग अलग जमा हो जाता है। आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं होती है। यह Google फ़ॉर्म के डेटा को सीधे स्प्रेडशीट में सहेजने के सबसे आसान तरीकों में से एक बनाता है।

गूगल फॉर्म किस काम आता है (What does google form use)

  • आप Google फ़ॉर्म किस सहायता से आप किसी भी इवेंट के लिए लोगो के रिस्पांस एकत्र कर सकते हैं।
  • इसकी सहयता से आप अपने या अपने बिज़नेस के बारे में सर्वेक्षण शुरू कर सकते हैं।
  • आगरा आप एक टीचर है तो आपने अपने छात्रो के एक सरल ऑनलाइन क्विज़ फॉर्म बना सकते हैं।
  • आप अपने फ़ॉर्म को ईमेल, एक सीधा लिंक या सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं और सभी को भाग लेने के लिए कह सकते हैं।

चूंकि फ़ॉर्म एक ऑनलाइन टूल है, आप वास्तविक समय में एक ही रूप में कई लोगों के साथ साझा और सहयोग कर सकते हैं। गूगल फॉर्म को किसी के लिए भी उपयोग कर सकते है जैसे डाटा कलेक्शन (Data collection), attendance, बिज़नेस (Business), क्विज (Quiz), एग्जाम (Exam), टीचर (teacher) और सर्वे (Survey) आदि के लिए

इससे भी पढ़े: संदेस ऐप बारे में पूरी जानकारी हिंदी में।

Google में अकाउंट कैसे बनाये (How to create an account in Google)

Google फ़ॉर्म का उपयोग करने के लिए आपको Google (@gmail) पर आपने खाते खोलना होगा। यदि आपके पास पहले से ही Gmail का एक अकाउंट है, तो आप अगले स्टेप पर जा सकते है। यदि नहीं, तो हम Google खाता बनाने और आपको फ़ॉर्म के साथ स्थापित करने के सबसे सरल तरीके को बतलायेंगे।

खाता बनाने के लिए Account.google.com (क्लिक करके) पर जाएं।

Google Account signin

यहाँ पर आप अपना खाता बनाने के लिए कुछ जानकारी प्रदान करते हैं जैसे पहला और अंतिम नाम, उपयोगकर्ता नाम (Username) और पासवर्ड आदि।

ogle Signup account

अपनी पहचान को गूगल के साथ सत्यापित करने के लिए आपको अपना फ़ोन नंबर भी सत्यापित करना होगा। ताकि Google यह सुनिश्चित कर सके कि आप बॉट नहीं हैं।

अपना फ़ोन नंबर सत्यापित करने के बाद, बाद के पृष्ठों के लिए आपको एक पुनर्प्राप्ति ईमेल पता, आपकी जन्म तिथि और लिंग की जानकारी गूगल को देनी होगी। आपको गूगल की गोपनीयता पॉलिसी और सेवा की शर्तों से भी सहमत होना होगा। उसके बाद ही आप Google खाते के नए मालिक के रूप में गौरवान्वित होंगे।

कैसे बनाएं गूगल ब्लैंक फॉर्म (How to create google blank form)

अब आपके पास आपका एक Google खाता है, यह आपका पहला फ़ॉर्म बनाने का समय है। Google फ़ॉर्म मुखपृष्ठ पर जाएं और दिये हुए बहुरंगी प्लस चिह्न (+) पर क्लिक करे।

Google form main page

अब आप गूगल फॉर्म के मुख्य पेज पर आ चुके है।

अपने फॉर्म को कैसे कस्टमाइज़ करें (How to Customise Your Form)

नई खाली फॉर्म बनाने के बाद आप जो पहली चीजें करना चाहते हैं वो है आप इसको सुन्दर बनना चाहेंगे। इसके लिए गूगल आपको थीम्स चुनने का बिकल्प देता है। आप अपने अनुरूप Google फॉर्म की थीम रंग और फ़ॉन्ट शैली का चुनाब कर सकते है।

स्क्रीन के शीर्ष पर आपको रंग के पैलेट का एक चिन्ह दिखेगा। इस पर क्लिक करके आप फॉर्म के हेडर में कई स्टॉक तस्वीरों को चुन सकते हैं (या अपना खुद का एक अपलोड कर सकते हैं), फॉर्म का प्राथमिक रंग, बैकग्राउंड कलर और फॉन्ट स्टाइल आदि को भी यहाँ से बदल सकते है।

Google form theme

अपने फ़ॉर्म को कस्टमाइज़ करने के बाद, अपने सर्वेक्षण पर लौटने के लिए थीम विकल्पों को बंद करें।

प्रश्नों के प्रकार कैसे चुनें (How to choose the type of questions)

जब भी आप गूगल फ़ॉर्म (Google Forms) बनाते हैं, तो आप उन सभी प्रश्नों के प्रकार चुन सकते हैं, जिनका उत्तर आप लोगों से जानना चाहते है। इसमें आप एक-विकल्प फ़ॉर्म, मल्टी विकल्प या फिर लिखित प्रतिक्रिया आदि भी चुन सकते है।

इसके लिए प्रश्न फ़ील्ड के आगे स्थित ड्रॉप-डाउन बिकल्प पर क्लिक करें।

google form question types

फिर, सूची में से आप जिस प्रकार का प्रश्न चाहते हैं, उसका चयन करें।

किस तरह के प्रश्न चुन सकते हैं:

  • संक्षिप्त उत्तर: प्रतिक्रिया के लिए केवल कुछ शब्दों की आवश्यकता होती है। आप दिए गये बिकल्प के साथ ही लोगों को उनके जवाब का पालन करने के लिए नियम निर्धारित कर सकते हैं। यह ऑप्शन ईमेल पते या URL के लिए सबसे बढ़िया है।
  • पैराग्राफ: अगर आप किसी सवाल का लम्बा उत्तर चाहते है तप आप इस बिकल्प को चुन सकते है।
  • बहुविकल्पी: इसमें लोग विकल्पों के एक सेट (प्रति प्रश्न) के बीच चयन करते हैं। आप “अन्य” का अतिरिक्त एक विकल्प शामिल कर सकते हैं ताकि लोग एक संक्षिप्त उत्तर दे सकें। किसी व्यक्ति को उसके उत्तर के आधार पर आप उन्हें फ़ॉर्म के एक अलग अनुभाग अलग से भी भेज सकते हैं।
  • चेकबॉक्स: रिस्पॉन्स एक या अधिक विकल्पों में से एक का चयन करते हैं, जिसमें एक संक्षिप्त उत्तर के लिए “अन्य” विकल्प भी शामिल है। किसी व्यक्ति के उत्तर के आधार पर, आप उन्हें फ़ॉर्म के एक अलग अनुभाग में भेज सकते हैं।
  • ड्रॉप-डाउन: लोग ड्रॉप-डाउन मेनू (प्रति प्रश्न एक) में विकल्पों के एक सेट से अपना उत्तर चुनते हैं। उत्तर के आधार पर, आप फिर से लोगों को फॉर्म के दूसरे सेक्शन में भेज सकते हैं।
  • फ़ाइल अपलोड: यह ऑप्शन व्यक्ति को एक प्रश्न के जवाब में एक फाइल अपलोड करने की अनुमति देता है। अपलोड की गई फ़ाइलें आपके गूगल ड्राइव में सुरक्षित हो जाती है। आप इस अपलोड की गई फाइल का आकर और साइज निर्धारित कर सकते है।
  • रैखिक स्केल: इस ऑप्शन का उपयोग करके 1 से 10 नंबर तक रेटिंग ले सकते है।
  • मल्टीपल चॉइस ग्रिड: यह एक ग्रिड बनाता है जहाँ से लोग प्रति पंक्ति एक उत्तर चुन सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप प्रति कॉलम एक विकल्प के जवाब को सीमित भी कर सकते हैं। यहाँ पर आप पंक्ति क्रम में फेरबदल भी कर सकते हैं।
  • चेकबॉक्स ग्रिड: यह मल्टीपल चॉइस ग्रिड की तरह ही होता है बस यहाँ पर कॉलम की जगह पंक्ति ले लेती है। इसमें लोग प्रति पंक्ति एक या अधिक उत्तर चुन सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप प्रति कॉलम एक विकल्प के जवाब को सीमित कर सकते हैं और पंक्ति क्रम में फेरबदल कर सकते हैं।
  • दिनांक: उत्तरदाता को प्रश्न के उत्तर के रूप में तारीख का चयन करना करने की अनुमति मिलती है। यहाँ पर आप उतर दिन, महीना और वर्ष का बिकल्प दे सकते है।
  • समय: उत्तरदाता को समय की अवधि चुनने की अनुमति देते है। ये दिन या रात का कोई भी टाइम हो सकता है।

ज्यादा प्रश्न कैसे जोड़े How to add more questions

यदि आप एक सर्वेक्षण या क्विज़ बना रहे हैं जिसमे आप एक से अधिक प्रश्न शामिल करने जा रहे हैं। गूगल फ़ॉर्म (Google Forms) की सहयता से आपको जितने चाहें उतने प्रश्न जोड़ सकते है। इसमें आप प्रश्नों के प्रकार भी अलग-अलग कर सकते हैं। आप इस सर्वे के अनुभागों को भी अलग कर सकते हैं। जिसकी बजह से सब कुछ एक ही पृष्ठ पर दिखाई नहीं देगा।

अपने फ़ॉर्म में और प्रश्न जोड़ने के लिए, प्लस चिह्न (+) पर क्लिक करें।

अलग प्रश्नों के लिए अगला अनुभाग जोड़ने के लिए दो आयतों की तरह दिखने वाले आइकन पर क्लिक करें।

वैकल्पिक रूप से, आप अनुभाग की पहचान रखने के लिए इसको अलग एक नाम और विवरण दे सकते हैं।

यदि आप किसी प्रश्न को किसी भिन्न खंड में जोड़ना चाहते हैं, तो गूगल फॉर्म में यह बहुत ही सरल है। बस उन्हें वर्गों के बीच खींचें और छोड़ें। एक सेक्शन के बाद दूसरे सेक्शन पर कैसे जाना है उसके लिए आप Next बटन को चुन सकते है ताकि लोग इस पर क्लिक करके अगले सेक्शन पर जा सके।

प्रश्न पत्र कैसे बनाएं How to make a question paper

आपको जानकर हैरानी होगी की गूगल फ़ॉर्म (Google Forms) केवल सर्वेक्षण या ईवेंट आमंत्रण के लिए नहीं है। इसका उपयोग एक शिक्षक डिजिटल क्विज़ बनाने के लिए भी कर सकते हैं। जो आपने आप स्टूडेंट्स को उनके ग्रेडएव परिणाम भेज सकते हैं। और इस पर छात्र की प्रतिक्रियाएं भी एकत्र कर सकते हैं।

इससे छात्रों को तत्काल प्रतिक्रिया देने और आपके द्वारा ग्रेडिंग क्विज़ में खर्च होने वाले समय की बचत होगी और काम भी आसान हो जायेगा।
इसके लिए पेज के शीर्ष पर दिए गए सेटिंग्स आइकॉन पर क्लिक करें।

Google form setting

“Quizzes” वाले टैब पर क्लिक करें, और फिर “Make this a quiz” पर टॉगल करें।

google form as Quiz

Quiz मोड enable करने के बाद, आप यह सुनिश्चित कर सकते है की छात्र के मार्क को कब जारी किया जाए, और अपनी Quiz सबमिट करने के बाद वह कौन सी जानकारी देख सकता है। इसके बाद आप “Save” का बटन क्लिक करके इस विंडो को बंद कर सकते है।

Quiz setting in google forms

इसके बाद आप फिर से अपने quiz में लौट आते हैं। यहां, आपको किसी एक प्रश्न का चयन करना होगा और उसके सही उत्तर को संपादित करने के लिए “Answer key” पर क्लिक करना होगा।

Google form question answer

सही उत्तर निर्धारित करने के बाद आप प्रत्येक सवाल को कितने अंकों देने है ये निर्धारित कर सकते है।

Correct answer google form

Answer key बंद करने और अपने परिवर्तनों को सहेजने के लिए “Edit Question” पर क्लिक करें।

Edit feedback google form

Collaborate को फॉर्म में कैसे जोड़े

Google की सभी एप्लिकेशन की ही तरह, गूगल फ़ॉर्म भी आपको दूसरों के साथ सहयोग करने देता है। जिस किसी के साथ आप इस फॉर्म का एक अद्वितीय लिंक साझा करते हैं, वह आपके प्रपत्र में प्रश्नों को संपादित कर सकता है। यह पर आप एक ही सर्वे पर एक समूह के साथ काम कर सकते है।

ऐसा करने के लिए, पेज के शीर्ष पर स्थित तीन बिंदुओं पर क्लिक करें और फिर “Add Collaborators” पर क्लिक करें।

Add collaborator in google form

यहाँ पर आपको शीर्षक “Who Has Access” के निचे दिए “Change” पर क्लिक करें।

यहाँ पर आपको कई ऑप्शन मिलते है किन्तु आपने गूगल फॉर्म को किसी के साथ साझा करने के लिए “Anyone with an on-link” का चुनाव जारी। इसमें आप जिसके साथ भी आपने फॉर्म शेयर करते है वो व्यक्ति आपके फॉर्म को एक्सेस और एडिट कर सकता है। इसके बाद “Save” पर क्लिक करें।

Add collaborator id in google form

अब, आप इस लिंक को कॉपी कर सकते हैं और किसी के साथ भी साझा कर सकते हैं जिस किसी को भी आप अपने फॉर्म तक पहुंचना चाहते हैं।

Change editor option in google form

गूगल शीट में प्रतिक्रियाएँ कैसे संग्रहित करें

गूगल फॉर्म (Google Forms) आपके सर्वे के उत्तरों को अपनेआप संग्रहीत करता है। इसके लिए आप ऊपर दिए हुए “Responses” टैब पर क्लिक करके जान सकते है। यहाँ पर लोगो के जबाब वास्तविक समय में अपडेट होते रहते है।

हालाँकि, यदि आप अपने फ़ॉर्म से प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण अधिक गहन तरीके से करना पसंद करते हैं, तो इसके लिए आप एक नया Google शीट भी जनरेट कर सकते हैं या किसी पहले से मौजूद शीट के साथ इसको जोड़ सकते है। ताकि सही से आप लोगो के दुवारा दिए गए उत्तर को स्टोर और देख सकते हैं। इसके बाद स्प्रैडशीट में संग्रहीत डेटा को आप जैसे चाहो उपयोग में ला सकते हो।

ऐसा करने के लिए, “Responses” टैब का चयन करें, और फिर हरे रंग के आइकन पर क्लिक करें।

google form Response

यहाँ पर अपने सभी उत्तरों को संग्रहीत करने हेतु नई स्प्रेडशीट बनाने के लिए “Create” पर क्लिक करें।

Create response google sheet

इस स्प्रेडशीट में आपके सर्वे की सभी प्रतिक्रियाएं मौजूद होती हैं, साथ ही सर्वेक्षण पूरा होने पर टाइमस्टैम्प लिखा होता है।

यदि आपके पास पहले से एक स्प्रेडशीट मौजूद है जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं, तो आप वह भी कर सकते हैं! यहाँ पर नई स्प्रेडशीट बनाने की बजाय, “Choose an existing spreadsheet” पर क्लिक करें और फिर “Select” बटन पर क्लिक करें।

Spreadsheet google form

अपने गूगल ड्राइव पर सहेजे गए लोगों की सूची में से वह स्प्रेडशीट चुनें जिसे आप चुनना चाहते हैं और फिर “Select” पर क्लिक करें।

जैसा ही लोग फॉर्म में प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देते हैं, उनकी प्रतिक्रियाएं गतिशील रूप से चयनित गूगल ड्राइव की स्प्रेडशीट में दिखाई देती रहेगी हैं।

फॉर्म टेम्पलेट का उपयोग कैसे करें

कभी-कभी, ऐसा होता है की आप किसी सर्वेक्षण के प्रारूप या प्रश्नों के बारे में सोचना नहीं चाहते। जब ऐसा होता है, तो आप ऐसे में गूगल फॉर्म (Google Forms) टेम्पलेट गैलरी से एक टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं। इसमें पार्टी से हर चीज के लिए खाके हैं जो पाठ्यक्रम के मूल्यांकन रूपों को आमंत्रित करते हैं।

आरंभ करने के लिए, गूगल फ़ॉर्म के मुखपृष्ठ पर जाएं और कर्सर को दाएं कोने में “Template Gallery” पर जाये।

Template Gallery google forms

प्लस चिन्ह पर क्लिक करने के बाद आपको बैंगनी पेंसिल और बैंगनी पेज का आइकन बन हुआ दीखता है। इसमें बैंगनी पेज आइकन पर क्लिक करें।

नई विंडो खुलने के बाद यहाँ पर दिये तीन खंडों (personal, work or education) में से एक टेम्पलेट चुनें।

Template gallery

दिए गए टेम्पलेट में से एक टेम्पलेट पर क्लिक करें। प्रपत्र वर्तमान टैब में ही खुलता है और यह आपके सभी अन्य रूपों के साथ आपके ड्राइव में सहेजता है। यदि आप किसी भी प्रश्न को जोड़ना चाहते हैं या किसी भी मौजूदा को संपादित करना चाहते हैं, तो इस टेम्पलेट को भी अपने हिसाब से संशोधित कर सकते हैं।

Party invitation google form

फाइनल रूप कैसे दे

इससे पहले कि आप अपना फ़ॉर्म सभी लोगो के साथ साझा करें, इसकी सेटिंग्स की जाँच करना सुनिश्चित करें। यहां से, आप लोगो की ईमेल एकत्र कर सकते हैं, एक पुष्टिकरण संदेश बना सकते हैं, प्रति व्यक्ति सन्देश को सीमित कर सकते हैं, और भी बहुत कुछ कर सकते है।

इसके लिए पेज के शीर्ष पर सेटिंग्स आइकॉन पर क्लिक करें।

पहले “General” टैब में आपको कुछ सेटिंग्स मिलती हैं जिन्हें आप enable कर सकते हैं। यहां से आप ईमेल पते एकत्र कर सकते हैं और प्रत्येक व्यक्ति के रिस्पांस को सीमित कर सकते हैं। यदि आप यह पर उत्तरदाता दुवारा दिए गए जवाबों को संशोधित भी कर सकते है।

“Presentation” टैब में ऐसी सेटिंग्स होती हैं जो आपके सर्वे की प्रगति के बारे में बतलाती है यानिकि ये बतलाती है की किसने सवालो के जवाब और देने है। यहाँ पर आप अपने सर्वे के प्रश्नो के क्रम ने भी फेरबदल कर सकते है।

Google form presentation

सारी सेटिंग सही से करने के बाद अपने फॉर्म पर वापिस लौटने के लिए निचे दिए “Save” बटन पर क्लिक करें।

फॉर्म कैसे शेयर करें

अब यहाँ पर आपका गूगल फॉर्म (Google Forms) पूरी तरह से तैयार। बस आपको को बनाने के बाद लोगो के साथ शेयर करना ताकि आप लोगो की प्रतिक्रियाएँ प्राप्त कर सके।
आप इस फॉर्म को ईमेल, एक सीधा लिंक, या फिर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर साझा कर सकते हैं, या आप इसे अपनी वेबसाइट पर भी शेयर कर सकते हैं।

Send google forms

लोगो के साथ साझा करने के लिए, वह फ़ॉर्म खोलें जिसे आप साझा करना चाहते हैं, और फिर “Send” बटन पर क्लिक करें।

Conclusion

हमने इस पोस्ट के माध्यम से गूगल फॉर्म (Google Forms) कैसे बनाते है इसके बारे में लगभग सारी जानकारी हिंदी में दी है। आप गूगल फॉर्म की सहायता से किसी भी सब्जेक्ट पर लोगो की राय जान सकते है। किसी भी बिषय का Quiz बना सकते है।
अगर आपके पास गूगल गौर से संबंधित कोई भी सवाल हो तो हमे कमेंट के माध्यम से ज़रूर बतलाये। हम आपकी ज़रूर सहायता करेंगे।
धन्यवाद

1 thought on “गूगल फॉर्म क्या है? इसका उपयोग कैसे करे? How to use Google Forms – Tutorial for Beginners”

Leave a Comment