ऑडियंस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी-[Audience Meaning in Hindi?]

क्या आप इंटरनेट पर ऑडियंस के बारे में जानकारी (Audience Meaning in Hindi) ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में, हम आपको ऑडियंस के बारे में बिस्तारपूर्वक गहन जानकारी देंगे, जैसे कि ऑडियंस क्या है। ऑडियंस कितने प्रकार की होती है और अपनी ऑनलाइन ऑडियंस कैसे बनाएं? ऑडियंस का हिंदी में मतलब क्या होता है? आदि।

अगर आप ऑनलाइन बिजनेस करते हैं या आपके पास ऑनलाइन ब्लॉग या यूट्यूब चैनल है तो आपको ऑडियंस के बारे में थोड़ा बहुत ज़रूर पता होगा।

एक ब्लॉगर, इन्फ्लुएंसर, डिजिटल मार्केटर या ऑनलाइन बिजनेस करने वाले व्यक्ति के लिए ऑडियंस के बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि उनके ऑनलाइन दर्शक उनके लिए कमाई का जरिया बन जाते हैं।

आइए सबसे पहले जानते हैं कि ऑडियंस का हिंदी में क्या मतलब होता है।

ऑडियंस का हिन्दी में मतलब (Audiance Meaning in Hindi)  

 एक ब्लॉगर के पास उसके ब्लॉग को पढ़ने वाले Audience होते हैं, एक YouTuber के पास उसके सब्सक्राइबर उसके Audience होते हैं, एक ट्विटर, फेसबुक या Pinterest उपयोगकर्ता के पास उसके फोल्लोवेर उसके Audience होते हैं, और एक पॉडकास्टर के पास उसके पॉडकास्ट को सुनने वाले Audience होते हैं।

हिंदी में ऑडियंस का अर्थ है दर्शक, श्रोतागण, दर्शक, दर्शकगण, सुननेवाले आदि।

सामान्य भाषा में कहाँ जाये तो जो उपयोगकर्ता ऑनलाइन सामग्री पढ़ता, सुनता या देखता है उसे ऑडियंस कहा जाता है। ये लोग ऑनलाइन उपलब्ध सामग्री का उपभोग करते हैं।

आइए अब आपको बताते हैं कि online Audience कितने प्रकार की होती है।

ऑडियंस कितने प्रकार की होते है?

ऑडियंस कई प्रकार के हो सकते हैं; यह केवल उनके उद्देश्य पर निर्भर करता है।

इस लेख में, हम केवल ऑनलाइन दर्शकों के बारे में चर्चा करने वाले हैं।

आइए इसे कुछ उद्धरण के माध्यम से समझते हैं:

ऑनलाइन ईकामर्स स्टोर पर जाने वाले ऑडियंस को ग्राहक कहा जाता है। एक ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल पर जाने वाले ऑडियंस को छात्र कहा जाता है। इसी तरह, जॉब पोर्टल पर जाने वाले दर्शकों को जॉब सीकर कहा जाता है।

ऑनलाइन दुनिया में प्रचलित कुछ बेसिक शब्दों के माध्यम से ऑडियंस को डिफाइन करने है।

टारगेट ऑडियंस (Target Audience in Hindi)

यदि आप लंबे समय से ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो आपको लक्षित ऑडियंस के बारे में अच्छी तरह पता होगा। अगर आप नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं, हम आपको बताएंगे कि टारगेट ऑडियंस क्या होती है। ब्लॉगिंग के क्षेत्र में लक्षित दर्शकों को काफी महतब दिया जाता है।

जाने दो

टारगेट ऑडियंस वो होती है जिसको आपने पहले ही डिफाइन कर लिया है कि आपको किन लोगों पर फोकस करके अपने कंटेंट पब्लिश करना है।

मान लीजिये आप स्कूली बच्चों के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम चलाते हैं, तो आप केवल उन बच्चों को लक्षित करके सामग्री बनाएंगे जो वर्तमान में स्कूली शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं या ऐसे माता-पिता जिनके बच्चे वर्तमान में स्कूल में पढ़ रहे हैं।

आप कभी भी ऐसे लोगों को लक्षित नहीं करेंगे जो स्कूल में नहीं पढ़ते हैं या स्कूल छोड़ चुके हैं।

इसलिए जब भी आप ब्लॉग्गिंग या ऑनलाइन बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको अपने ऑडियंस के बारे में पहले से पता होना चाहिए कि आपको किन लोगों को टारगेट करके कंटेंट पब्लिश करना है।

इस तरह दर्शक काफी फायदेमंद साबित होते हैं क्योंकि उनका मकसद पहले से ही परिभाषित होता है।

अपेक्षित दर्शक (Intended Audience Meaning in Hindi)

आप सोच रहे होंगे कि यह intended ऑडियंस क्या होती है तो हम आपको बता दें कि intended दर्शक वह होते है जो किसी अन्य व्यक्ति द्वारा दिए गए सुझाव को जानकर उससे संबंधित जानकारी प्राप्त करने का इरादा रखते है।

आइए इसे एक उद्धरण के माध्यम से समझते हैं।

मान लीजिए मैंने आपसे कहा कि आने वाले कुछ वर्षों में किसी X कंपनी का स्टॉक अच्छा रिटर्न देगा, और आप इसे खरीद कर रख लें।

जैसे ही मैंने आपको यह जानकारी दी, आपने उस X कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त करने का इरादा कर लिया और उस स्टॉक के बारे में शोध करने का इरादा बना लिया। इस प्रकार के दर्शकों को अपेक्षित ऑडियंस कहा जाता है।

आला दर्शक (Niche Audience in Hindi)

एक आला ऑडियंस वो ऑडियंस होती है जो एक विशिष्ट आला के आधार पर आपके ब्लॉग या ऑनलाइन बिज़नेस पर आती है।

आइए एक उद्धरण के माध्यम से समझते हैं। मान लीजिए आप इंजीनियरिंग परीक्षा की तैयारी करने के लिए सामग्री पोस्ट करते हैं, तो केवल वही लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे जो इंजीनियरिंग परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। इस तरह की ऑडियंस को Niche ऑडियंस कहा जाता है।

निष्कर्ष (Audience Meaning in Hindi)

इस लेख में हमने आपको ऑडियंस के बारे में विस्तृत जानकारी दी है। इसके साथ ही ऑडियंस क्या है और ऑडियंस कितने प्रकार की होती है? के बारे में भी बतलाया है।

आज के समय में अगर आप ऑनलाइन बिजनेस या ब्लॉग्गिंग में सफल होना चाहते हैं तो आपके लिए अपने बिजनेस के ऑडियंस को जानना बहुत जरूरी है।

जब आप अपने व्यवसाय के ऑडियंस को जानते हैं, तो उन्हें लक्षित करना बहुत आसान हो जाता है। इस लक्षित दर्शकों को अपने विश्वसनीय ग्राहक में परिवर्तित करके, आप बहुत जल्दी बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

आपको हमारे दुवारा ऑडियंस के बारे में लिखी गई पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट के जरिए जरूर बताएं। साथ ही, यदि आपके पास “दर्शक क्या है” से संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो हमसे ज़रूर पूछें। हमें आपकी सहायता करने में खुशी होगी।

इसके अलावा अगर आपको इस जानकारी से फायदा हुआ है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें।

आपको धन्यवाद!

Also Read:

Leave a Comment