घर बैठे पैन कार्ड बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें

How to Start Pan Card Making Business From Home: यदि आप भारत के नागरिक है तो आपको पैनकार्ड की वैल्यू का अनुमान लगा सकते है। आज के आधुनकि युग में पैन कार्ड (Pan Card) एक सामन्य नागरिक के लिये बहुत जरुरी दस्तबेजो में से एक बन गया है। 2021 में राशन कार्ड से लेकर पासपोर्ट बनवाने के लिए पैनकार्ड की आवश्कता ज़रूर पड़ती है। इसीलिए पबकार्ड की हमारे जीवन में बहुत ज्यादा डिमांड बढ़ गयी है। पैनकार्ड की लगातार बढ़ती इस डिमांड को देखते हुए आप पैन कार्ड बनाने का नया बिज़नेस शुरू कर सकते है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको ना तो ज्यादा निबेश की आवश्कता पड़ेगी और ना ही किसी ऑफिस की। पैनकार्ड बनाने के बिज़नेस आप अपने घर पर रहकर भी कर सकते है। इसके साथ ही आप बहुत ही कम खर्चा करके हर महीने काफी अच्छा पैसा भी कमा सकते है।

तो चलिए हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पैन कार्ड बनाने का बिज़नेस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी चरणबद्ध तरीके से बतलाते है।

भारत में कितने प्रकार के पैन कार्ड है?

दोस्तों हमारे देश में दो तरह के पैन कार्ड बनाये जाते है। जिनके नाम निम्नलिखित है:

  • Instant E-PAN
  • Physical PAN

Instant E-Pan Card

इंस्टेंट पैन कार्ड वो पैन कार्ड होते है जिन्हे आप तुरत बना सकते है। चूँकि सरकार केवल आपसे पैनकार्ड में उपयोग होने वाले कार्ड का ही चार्ज करते है। जबकि Instant E-PAN पूरी तरह से डिज़िटल होने के कारण इसमें कोई भी कार्ड उपयोग नहीं होता है। इसीलिए ये बिलकुल फ्री में बन जाता है। Instant E-PAN को आप भारत सरकार की eFilling (यहाँ क्लिक करे ) की वेबसाइट से बिना कुछ शुल्क चुकाए हुये तुरंत बना सकते है। क्योकि यह पैनकार्ड पूरी तरह से डिजिटल फॉर्म में मौजूद है इसलिए इस पैन कार्ड की हार्ड कॉपी आपके घर पर नहीं आएगी। इसके साथ ही इसमें कैंडिडेट के सिग्नेचर, पिता का नाम मौजूद नहीं होता और आपके आधार कार्ड में मौजूद फोटो मौजूद होती है। इसी बजह से कई बार कस्टमर को कई प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ता है। इन्ही सभी बजह के कारन अधिकतर लोग Instant E-PAN कार्ड नहीं बनवाते है ,इसीलिए आखिर में हम आपको बतलाना चाहते है की यदि आपको पैन कार्ड की तुरंत जरुरत नहीं है तो आप Instant E-PAN कार्ड को न बनाये।

Physical Pan Card

दूसरे नंबर पर आता है फिजिकल पैन कार्ड। अधिकतर लोगो के पास यही पेन कार्ड मौजूद रहता है। इसको बनबाने के बाद इसकी हार्ड कॉपी आपके घर डाक के माध्यम से आती है। इसका सेव एकदम डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह होता है। इस पैन कार्ड को बनाने के लिए आपको लगभग 107 रूपये की शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। इस पैन कार्ड को आप निम्न दो वेबसाइट से बनवा सकते हो

फिजिकल पैन कार्ड में वो सभी चीज़े जैसे की आपके सिग्नेचर पिता का नाम, आपकी फोटो आदि जो Instant E-PAN में मौजूद नहीं होते है।

पैन कार्ड बनाने का बिजनेस शुरू करने की योग्यता (Eligibility to start pan card making business)

पैन कार्ड का बिजनेस शुरू करने के लिए किसी बिशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं है। चूँकि आप यह काम आप घर बैठकर ऑनलाइन करने वाले हैं तो आपको इंटरनेट का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। इंटरनेट चलने का बेसिक ज्ञान भी इसके लिए पर्याप्त है। इसके अलावा आपको ऑनलाइन पैसा लेनदेन का भी अनुभब बहुत आवश्यक है।
यदि आपको ऊपर बतलाई गई दोनों बातो का ज्ञान नहीं है तो आप ग्राहक का ऑनलाइन फॉर्म नहीं भर सकते है और और ना ही ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है।

इसके अलावा पैनकार्ड बनाने के बिज़नेस को शुरू करने के लिए किसी सरकारी रजिस्ट्रेशन की भी आवश्कता नहीं है।

पैन कार्ड ऑनलाइन कहां से बनाएं?

किसी भी पैन कार्ड को बनाने के लिए केंद्रीय एव राज्य सरकारों ने तीन वेबसाइट तैयार की है। आप किसी भी एक वेबसाइट का चुनाब कर सकते है। यह तीनो वेबसाइट निम्नलिखित है:

  1. PAN Online Services Portal (यहाँ क्लिक करे)
  2. e-Feeling Portal (यहाँ क्लिक करे)
  3. Income Tex Department (यहाँ क्लिक करे)

पैन कार्ड कैसे बनाये

इन दोनों तरह के पैन कार्ड को आप कैसे बना सकते है, इसके लिए हमने आपके लिए नीचे अलग अलग वीडियो दिए है। वीडियो में बतलाये गए दिशानिर्देशों को मानते हुए आप अपना पैन कार्ड बड़ी ही आसानी से बना सकते है।

Instant E-PAN कार्ड कैसे बनाये (e-pan card kaise banaye)

सबसे पहले eFilling की वेबसाइट पर यहाँ पर क्लिक करके जाये।
इसके बाद निचे की तरफ स्क्रॉल करे और मोरे सर्विस बटन पर क्लिक करे।
यहाँ पर आपको Instent e Pan का ऑप्शन दिखेगा। क्लिक करे।

Physical पैन कार्ड कैसे बनाये

पैन कार्ड बनाने के व्यवसाय की कमाई

आधिकारिक आकड़ो के अनुसार एक पैन कार्ड को बनाने में 66 रुपए से लेकर 101 रुपए लगते है। इसके अलावा आप प्रतिएक ग्राहक से 100-150 रुपए अधिक ले सकते है। यह केवल और केवल आप पर निर्भर करता है की आपको एक पैन कार्ड बनाने में कितना पैसा कामना है।

निष्कर्ष: How to Start Pan Card Making Business From Home

इस पोस्ट में हमने आपको पैन कार्ड बिज़नेस को घर बसे कैसे शुरू करते है इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है। इसके साथ ही इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए निम्न योग्यता और इस बिज़नेस से होने वाली कमाई के बारे में भी बतलाया है। यदि आपको इंटरनेट का बेसिक ज्ञान भी है तब भी बिज़नेस शुरू कर सकते है।

आपको हमारा द्वारा दी गयी ये जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट के माध्यम से ज़रूर बतलाये। यदि इस पोस्ट से कुछ भी जानकारी प्राप्त होती है तो इसको अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ ज़रूर सहरे करे।

धन्यवाद!

इसे भी ज़रूर पढ़ें:

2 thoughts on “घर बैठे पैन कार्ड बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें”

Leave a Comment